iPhone 6 Plus review, features & information in Hindi – एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस के रिव्यूज़, फीचर्स और इन्फर्मेशन

आई फ़ोन 6 केवल बड़ा ही नहीं बल्कि हर तरफ से बेहतर है। यह बड़ा तो है लेकिन बहुत ही महीन भी है। ज्यादा ताकतवर, पर ध्यान से देखने से यह बहुत ही पावरफुल कुशल है। इसका सतह चिकनी धातु में साँचा हुआ है, जो की नए रेटिना HD डिस्प्ले (Retina HD display) को मूल कर पूरा करता है। एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस निरंतर हो कर एक सुर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेर (hardware and software) को बेहतरीन ढंग से ढ़ालता है, जो की आई (IPhone) फ़ोन की नयी पीढ़ी को हर तरह से उत्पादित करता है।

फिंगर प्रिंट की सुरक्षा से खरीदार आई फ़ोन को सबसे ज्यादा सुरक्षित पाते है और यही कारण से आई फ़ोन बहुत खरीदा भी जा रहा है। आई फ़ोन का अपना ही ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एंड्राइड और दूसरे ओ एस से बेहत ही अलग, तेज़ और सुरक्षित है। आई फ़ोन 6 प्लस में आयी ओ एस 9.3 (iOS) ऑपरेटिंग सिस्टम है। आई फ़ोन 6 प्लस का डिस्प्ले आई फ़ोन 6 से बड़ा और बेहतरीन।

तकनीकी विवरण (Technical description)

ओ एस (O.S.) आई ओ एस  9.3 (IOS)
रैम (RAM) 1 GB
वस्तु का वजन (Total Weight) 172 g
प्रोडक्ट परिमाण (Dimension) 15.8 x 7.8 x 0.7 cm
वस्तु मॉडल नंबर (Model) आई फ़ोन 6 प्लस (iPhone 6 Plus)
वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी (Wireless) ब्लूटूथ
कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी (Connectivity technology) हैच एस डी पी ए (HSDPA)
स्पेशल विशेषताएं (Special features) वौइस् कालिंग, सिंगल सिम, जी पी एस (GPS) , म्यूजिक प्लेयर, विडियो प्लेयर, टच  ID (Touch ID), बैरोमीटर (Barometer), तीन एक्सिस घूर्णिका (Three-axis gyro), एक्सीलेरोमीटर (Accelerometer), प्रोक्सिमिटी सेंसर (Proximity sensor), एम्बिएंट लाइट सेंसर (Ambient light sensor), ई -मेल (E-mail) ।
अन्य कैमरा विशेषताएं (Other) 8 – मेगा पिक्सेल, फोकस पिक्सेल के साथ आई दृष्टि (iSight) कैमरा, ट्रू टोन फ़्लैश (True Tone flash), और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (optical image stabilization)
फॉर्म फ़ैक्टर (Form factor) टचस्क्रीन  फ़ोन
वज़न (Weight) 170 ग्राम्स
रंग (Color) स्पेस ग्रे (space grey), गोल्ड (gold), सिल्वर (silver)
बैटरी पॉवर रेटिंग (iphone 6 plus battery) 1810
बॉक्स के अंदर (It contains) आई फ़ोन (iPhone) आई ओ एस 8 (iOS 8) समेत, एप्पल ईयर पॉड्स (EarPods) के साथ माइक  और रिमोट, लाइटनिंग यू एस बी (USB) को, यू एस बी (USB) पावर एडाप्टर और डॉक्यूमेंटेशन (Documentation)

पहली झलक (First glimpse)

एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस एक A8 चिप (chip) के साथ M8 मोशन कोप्रोसेस्सर (Motion coprocessor) है। इसका डिस्प्ले 5.5 इंच रेटिना HD डिस्प्ले (Retina HD display) के साथ 1920-by-1080 रेसोलुशन का है। इसका कैमरा 8 मेगा पिक्सेल (Megapixel) का है, जो हर चीज़ पर फोकस करता है। इस फ़ोन की  सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें टच ID फिंगर प्रिंट सेंसर (Touch ID fingerprint sensor) है। इस फ़ोन का कैमरा फेस टाइम HD (FaceTime HD) है। सभी फोनो में से सबसे बढ़िया क्वालिटी वाला फ़ोन है यह – एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस।

एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस की एक साल तक निर्मित वारंटी है और 6 महीनो तक बाकी सामान बैटरी समेत निर्मित वारंटी है।

आई ओ एस (iOS)

आई ओ एस 8 (iOS 8) दुनिया का सबसे एडवांस्ड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। और नए क्षमताओ और फीचर्स के साथ एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस डिस्प्ले को बड़ा करने के नज़रिये से डिजाईन किया गया है और यह ही नहीं आई ओ एस 8 (iOS 8) केवल मूल अनुसार आई फ़ोन 6 प्लस में काम नहीं करता। यह हर अनुभव को बड़ा और बेहतर बनाता है।

फ़ोन अपने आप में ही एक बटुआ है (Phone with a wallet)

अपनी शॉपिंग को आसान, सुरक्षित और प्राइवेट बनाइये, एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस द्वारा। एप्पल पेय सुविधा, सुरक्षा प्रदान करता है टच ID (Touch ID) और पासबुक (passbook) को ऍन एफ सी तकनिकी (NFC technology) सहित। अब आप आई फ़ोन 6 प्लस का इस्तेमाल स्टोर में पेय करने के लिए और ऍप्स के अतरिक्त कर सकते हैं।

सभी आपके पहुंच में (Within your reach)

आई फ़ोन 6 प्लस और आई ओ एस 8 (iOS 8) को साथ में इसलिए बनाया है ताकि सॉफ्टवेर के अनुकूलन को बढ़ाया जा सके, भौतिक डिजाईन के द्वारा। आई ओ एस (iOS) स्वाइप गेस्चर्स (swipe gestures) को डिजाईन किया है ताकि यह फ़ोन निर्बाध फॉर्म को ज्यादा तरल पदार्थ से पार कर जाए, इस तरह एक हाथ से आई फ़ोन को आसानी से नेविगेट कर सकते है। नए फीचर्स जैसे रीचैबिलिटी से आप बड़े परदे पे अलग तरीके से परस्पर प्रभाव कर सकेंगे। बस दो बार होम बटन (home button) को टच करें, और अब सारे स्क्रीन आपके अंगूठे के तले प्राप्त हो जाएंगे। और आसानी से सफारी (safari) या मेल (mail) को नेविगेट करने के लिए, बस बाएं से दाएं की ओर स्क्रीन पर स्वाइप करें पीछे जाने के लिए, या दाएं से बाएं की और स्वाइप करें स्क्रीन पर आगे आने के लिए। इस नए आई फ़ोन के सतह से, आपके हर इशारों को आसानी से महसूस कर पाएंगे। आपके हर दिन के उपयोग करने के तरीके से आई फ़ोन को ऐसे डिजाईन किया है जैसे की उसके बटन्स को आसानी से इस्तेमाल किया जाएँ। ध्वनि के बटन्स (volume button) को थिनर प्रोफाइल में प्रस्तूत किया है, और ऐसे उल्लिखित किया है की आप उसे सरल तरीके से टच कर सकें। और स्लीप एवं वेक (sleep/wake) बटन को साइड में नया होम प्रदान किया है ताकि वह आपके आरामदायक पुहंच में रहे।

आई फ़ोन डिजाईन (IPhone design)

आई फ़ोन को बड़ा और एडवांस्ड डिस्प्ले बनाने के लिए एज को हर साइड से पुश करने की डिजाईन को बनाया गया। ग्लॉस के सहज संक्रमण से मेटल के स्ट्रेंलिनेड प्रोफाइल तक, हर एक चीज़ को ध्यान से विचार कर बनाया है ताकि उपयोगकर्ता का अनुभव बढ़ा सकें। अब जो इसका डिस्प्ले बड़ा है, बस अब यही सही मायने में अच्छा लगता है। आई फ़ोन ज़्यादातर फ़ोन को चार स्टोरेज में बनाता है जैसे की 16 GB, 32 GB, 64 GB और 128 GB। लेकिन आई फ़ोन 6 प्लस केवल दो स्टोरेज में बनाया गया है – 16 GB और 64 GB। अधिकतर उपयोगकर्ता बड़े स्टोरेज वाले आई फ़ोन को खरीदते है क्योंकि आई फ़ोन में एक्सटर्नल एस डी कार्ड (external SD card) नहीं डाल सकते है।

कैमरा फीचर्स (iphone 6 plus camera review)

ज्यादातर लोग ज्यादा फोटोज दूसरे कैमरा से ज्यादा आई फ़ोन में लेना पसंद करते है। और अब तो आई साइहत (iSight) कैमरा में फोकस पिक्सेल के साथ सेंसर है। आई फ़ोन 6 प्लस में नए विडियो फीचर्स है जैसे की 1080p HD पर 60 fps, स्लो – मो (slo-mo) पर 240 fps, और टॉइम – लैप्स विडियो मोड है। तो अब आपके पास ज्यादा कारणों के होने से आप ज्यादा वीडियोस लेना पसंद करेंगे।

सॉफ्टवेयर सिनैरियो (Software scenario)

एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस 64-bit डेस्कटॉप – क्लास आर्किटेक्चर पे बना है। बड़े डिस्प्ले के उपयोग से नयी A8 चिप ज्यादा पावर प्रदान करती है। M8 मोशन कोप्रोसेस्सर, एडवांस्ड सेंसर और नए बैरोमीटर से सही मायने में सारे डेटा को इकट्ठा करता है। और बढ़ाई गयी बैटरी लाइफ से आई फ़ोन 6 प्लस आपको ज्यादा समय तक फ़ोन का उपयोग करने देता है।

डिस्प्ले फीचर्स (Iphone 6 plus display)

आई फ़ोन 6 प्लस का सिर्फ बड़ा डिस्प्ले नहीं बल्कि एक बेहतरीन डिस्प्ले है। इस फ़ोन का डिस्प्ले बेहतरीन रंगों और ज्यादा कंट्रास्ट के साथ बड़ा मल्टी टच डिस्प्ले है। फोटोज को अच्छे से संरेखण करने के लिए, ज्यादा रेसोलुशन वाला रेटिना HD डिस्प्ले (retina HD display) बनाया गया है। इसमें UV लाइट का प्रयोग किया है ताकि डिस्प्ले के लिक्विड क्रिस्टल्स (liquid crystals) को सही पद पर रख सकें। बेहतर गठबंधित क्रिस्टल्स देखने के नजरिया को बेहतरीन ढंग से दिखाए।

फिंगर टच से सुरक्षा (Security)

एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस की टच ID तकनीक (Touch ID technology) से आप अपने फ़ोन को फिंगर प्रिंट पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते है। आप फिंगर प्रिंट का उपयोग आई ट्यून्स, आयी बुक्स, और ऍप स्टोर्स से खरीदारी करने के लिए मंजूरी दे सकते है बिना कोई पासवर्ड डालें – सिर्फ एक टच द्वारा।

तेज़ गति (Faster)

एक तेज़ गति का कनेक्शन आपको ऐसे महसूस करवाता है जैसे की सारी दुनिया आपके पुहंच में हो। इसलिए आई फ़ोन 6 प्लस के पास तेज़ एल टी ई (LTE) डाउनलोड स्पीड है। इसलिए आई फ़ोन के पास ज्यादा एल टी ई (LTE) बैंड्स है जो की किसी दूसरे स्मार्ट फ़ोन में नहीं। आई फ़ोन 6 प्लस ज्यादातर एडवांस्ड वायरलेस तकनिकी (advanced wireless technologies) का समर्थन करता है ताकि आपके पेर्फोमंस को बड़ा सके और आपको दूसरी वस्तु या लोगो से जुड़ाने में आपकी सहायिता कर सके।

लैंडस्केप व्यू (Landscape view)

ज्यादातर ऍप्स को बड़ा दिखाने के लिए, आई फ़ोन 6 प्लस के बेहत से बिल्ट-इन ऍप्स जैसे की मेल, कैलेंडर और स्टॉक्स को नए तरीके से डिजाईन किया गया है जिस से आप ज्यादा उत्पादक बन सके। बस पोर्ट्रेट से लैंडस्केप में बदल जाए और आपके पसंदीदा ऍप्स को नए डायमेंशन में देखिये।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Nutshell review / Why you should purchase it?)

हमेशा से आयी फ़ोन के प्रोडक्ट्स को अपने क्वालिटी में लाजवाब मना गया है। आयी फ़ोन 6 प्लस तीन रंगों में उपलब्ध है जैसे की स्पेस ग्रे, गोल्ड और सिल्वर। आयी फ़ोन 6 प्लस दो अलग स्टोरेज में बनाये गए है जैसे एक फ़ोन 16 GB का है तो दूसरा 64 GB के रूप में बनाया गया है। आप अपने स्टोरेज उपयोग के आधार पे 16 GB या 64 GB खरीद सकते हैं। अलग अलग रंगों पे भी इस फ़ोन की कीमत ऊपर नीचे हो सकती है। भले ही आयी फ़ोन 6 प्लस का दाम ज़्यादा हो लेकिन इसकी क्वालिटी सभी स्मार्ट फ़ोन से बढ़िया और गारंटी प्रदान करने वालो में से है। आयी फ़ोन कभी भी अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करता है इसलिए आयी फ़ोन के प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में सबसे ज्यादा ख़रीदा जाता है। सुरक्षा प्रदान  लिए आयी फ़ोन में आप माइक्रो एस डी कार्ड नहीं डाल सकते। अपनी क्वालिटी, डिजाईन  सुरक्षा के आधार पर इसको सब फ़ोन में से नंबर 1 मन जाता है।

मूल्य श्रेणी (Price range)

आयी फ़ोन 6 प्लस 16 GB और 64 GB का प्मूल्य अलग अलग है। इनका मूल्य रंगों पे भी आधारित है। आयी फ़ोन 6 प्लस 16 GB 40,000 से की कीमत से शुरू होगी। और आयी फ़ोन 6 प्लस 64 GB 51,000 से इसकी कीमत शुरू होती है। आखिर इतने अच्छे क्वालिटी और सुरक्षा प्रदान करने वाले फ़ोन की कीमत क्यों ना ज़्यादा हो?

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

सुर्ख़ियों के अनुसार आयी फ़ोन 6 प्लस दुनिया भर में सबसे ज्यादा खरीदा जा रहा है। उपयोगकर्ता आयी फ़ोन के फीचर्स और बड़े डिस्प्ले डिजाईन से प्रसन हो कर इसे ज्यादा खरीद रहे हैं। रंगों में अलग अलग वरन को पा देख, उपयोगकर्ता अपने मन पसंद रंग का उपयोग कर रहे है। इसके बढ़ती कीमत से बहुत से लोग इस फ़ोन को खरीद नहीं पाते हैं लेकिन जो व्यापारी है वो इस फ़ोन को ज़रूर खरीदना पसंद करते है, और ख़रीदे भी क्यों नहीं- ऐसी सुरक्षा और क्वालिटी ओर कोई फ़ोन में कहाँ? यही नहीं, कुछ लोगो को नयी तकनिकी चीज़ों को मार्किट में आते ही खरीदना पसंद है और ज्यादातर यही लोग आयी फोन के प्रोडक्ट्स को ही खरीदते हैं। दुनिया में बड़े से बड़े व्यापारियों के पास आयी फ़ोन के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। आयी फ़ोन अपने आप में ही एक ब्रैंड बन गया है, जो हर इंसान उसे खरीदना चाहता है। समाज में आयी फ़ोन के प्रोडक्ट्स रखने वाले को धन-वान माना जाता है।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • यह फ़ोन बहुत ही तेज़ी से काम करता है।
  • इसकी बैटरी बहुत बढ़िया है और तुरुंत चार्ज हो जाती है।
  • और इस फ़ोन की डिजाईन और कैमरा क्वालिटी के तो उपयोगकर्ता दीवाने होते जा रहे है।

विपक्ष (cons)

एप्पल आई फ़ोन 6 प्लस का अभी तक एक भी विपक्ष उपयोगकर्ताओं के सामने नहीं आया है।

loading...