Xiaomi redmi note 3 review, features and information in hindi – शाओमी रेडमी नोट 3 रिव्यू, फीचर और अन्य खास जानकारियाँ

2016 में लॉन्च हुए चीनी मॉडल शाओमी रेडमी नोट 3 के इस मॉडल को फ़ेबलेट की श्रेणी में रखा गया है। इस मॉडल को एक खूबसूरत स्मार्टफोन माना जा सकता है पर किसी स्मार्टफोन को खरीदने के पहले उसके लुक के अलावा सारी विशेषताओं को भी जानना ज़रूरी होता है। तो आज हम 5.5 इंच के डिस्प्ले वाले इस खूबसूरत स्मार्ट फोन शाओमी रेडमी नोट 3 के बारे में थोड़ी गहराई से जानने की कोशिश करते हैं ताकि आप जान सके कि, आप अपना जो पैसा एक गैजेट पर खर्च करने जा रहे हैं वह सार्थक होगा या नहीं।

खूबसूरत मेटल बॉडी से बने इस मॉडल को आप तीन लोकप्रिय रंगों में पा सकते हैं। गोल्ड और सिल्वर के साथ यह डार्क ग्रे कलर में आपको उपलब्ध होता है। यह एक फुल HD टचस्क्रीन डिवाइस है। सुरक्षा के लिए इसकी स्क्रीन को पूरी तरह से स्क्रैच प्रूफ बनाया गया है। ड्यूअल सिम वाले इस फोन में आप सिम के स्लॉट की जगह माइक्रो एसडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह इसकी एक खास बात है।

शाओमी रेडमी नोट 3 की खास जानकारियाँ (Main features of xiaomi redmi note 3)

कैमरा (Camera)

ड्यूअल एलईडी फ्लैश के साथ इसमें 16 मेगा पिक्सल का कैमरा दिया गया है। सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो फ्लाइश रहित है। फोटोग्राफी को और भी अच्छा बनाने की कोशिश में कई कैमरा मोड भी दिये गए हैं। शाओमी रेडमी नोट 3 में फोकस एडजस्ट करने में बहुत ही कम समय लगता है और साथ ही फेस डिटक्शन भी ऑटो फोकस है। पर इस कैमरे से कम रोशनी में फोटो खींचने पर फीचर की क्वालिटी पर थोड़ा प्रभाव ज़रूर पड़ता दिखाई देता है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

शाओमी रेडमी नोट 3 में 3 जीबी रैम के साथ 16 जीबी स्टोरेज मिलता है माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से इसे 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

बैटरी और पावर बैक अप (Battery and power backup)

शाओमी रेडमी नोट 3 में नॉन रिमोवेबल Li – Po 4000 mAh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

सॉफ्टवेयर (Software)

शाओमी रेडमी नोट 3 अपने निजी सॉफ्टवेयर MIUI 7.0 के साथ एंडराइड 5.1 लोलिपोप वर्जन पर चलता है। एंडराइड पर यह बहुत ही बेहतरीन और फास्ट प्रोसेसिंग देता है।

शाओमी रेडमी नोट 3 की खूबियाँ (Pros of xiaomi redmi note 3)

शाओमी रेडमी नोट 3 अपने प्रोसेसर की वजह से ज़्यादा उपयोगी दिखाई दे रहा है। इसकी प्रोसेसिंग इतनी फास्ट हैं की आपको महसूस नहीं होगा की आप एंड्रोएड पर काम कर रहे हैं।

सिम कार्ड के स्लॉट को माइक्रो एसडी कार्ड के स्लॉट में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेहतरीन मेटल बड़ी मैट फिनिश के साथ एक प्रीमियम ब्रांड का लुक देने के लिए काफी है जो बेहतरीन तीन रंगों में मौजूद है।

शाओमी रेडमी नोट 3 के कैमरे में कई प्रकार के मोड की वजह से आप इसमें फोटोग्राफी के साथ कई नए प्रयोग कर सकते हैं।

डिस्प्ले स्क्रीन में सनलाइट डिस्प्ले हार्डवेयर फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप सूरज की रोशनी में भी स्क्रीन को साफ देख सकते हैं।

शाओमी रेडमी नोट 3 की कमियाँ (Cons of xiaomi redmi note 3)

स्टोरेज के मामले में शाओमी रेडमी नोट 3 थोड़ा पीछे रह जाता है। जहां दूसरे ब्रांड 128 जीबी तक का स्टोरेज दे रहे हैं वहाँ इसका स्टोरेज बहुत कम है।

कम रोशनी या आर्टिफ़िशियल लाइट में क्लिक करने पर कैमरा अच्छा रिजल्ट नहीं देता। पिक्चर क्वालिटी के हिसाब से यह मॉडल परफेक्ट नहीं कहा जा सकता।

यह एक मल्टीटास्किंग स्मार्टफोन है। पर एक से ज़्यादा काम करते वक़्त इस मॉडल के गर्म हो जाने की शिकायत सामने आई है।

निष्कर्ष (Conclusion)

शाओमी रेडमी नोट 3 आपको तीन वेरिएंट में उपलब्ध होता है। जिसकी शुरूआत 9999 रुपये से होती है। इस बजट में आपको एक बेहतर कैमरे की कमी महसूस हो सकती है और साथ ही स्टोरेज कैपेसिटी भी अन्य मॉडलों की तुलना में कम है।10 हज़ार के बजट में इस मॉडल को खरीदना एक घाटे का सौदा हो सकता है। हालांकि इसकी प्रोसेसिंग काफी फास्ट है पर उपयोगकर्ताओं के अनुसार दो सिम इस्तेमाल करने पर इसकी स्पीड में काफी फर्क दिखाई देता है, स्पीड पहले कि तुलना में बहुत धीमी हो जाती है। हालांकि इसके आडियो और म्यूजिक प्लेयर बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं।

loading...