Xiaomi MI 3 features, information & review in Hindi – शाओमी एम आई-3 की विस्तृत जानकारियाँ

आकर्षक स्लिम डिज़ाइन, दमदार हार्डवेयर और बेहतर साउंड टेक्नोलॉजी को सबसे किफायती दामों में उतारना, कुछ ऐसे बिंदु है जिसके साथ शाओमी ने भारत में अपने सबसे पहले स्मार्टफोन का मुरीद समूचे हिंदुस्तान को बनाया। इतना ही नहीं “शाओमी एम आई 3” एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसे अपने समय में रिलीज़ होते ही शाओमी के इतिहास के सबसे तेज़ी से बिकने वाले फोन के खिताब से भी नवाज़ा गया। आइये आज एक लेखा जोखा इस बहुचर्चित स्मार्टफोन पर प्रकाश डाल साझा करते है।

स्पेसिफिकेशन्स / विशेष विवरण (Specifications of xiaomi mi 3 phone in hindi)

लॉन्च (Launch)

(मार्केट में उतारने की तारीख)

5 सितंबर, 2013
नेटवर्क (Network) जीएसएम /एचएसपीए

 

बॉडी (Body) (डाइमेंशन्स)     144 x 73.6 x 8.1 (मिलीमीटर में)

(वज़न)            145 ग्राम

(सिम)            सिंगल सिम (मिनी सिम)

डिस्प्ले (Display) (टाइप)           आईपीएस एलसीडी कैपेसिटिव टचस्क्रीन, 16 मल्टीकलर्स

(साइज़)            5.0 इंच

(रेजोल्यूशन)     1080 x 1920 पिक्सल (~ 441 पीपीआई पिक्सल                              डेंसिटी)

(मल्टी टच)       हाँ

(प्रोटेक्शन)       गोरिल्ला ग्लास 3

                      – एमआईयूआई 5.0

प्लेटफॉर्म (Platform) (ओएस)            एंड्रॉयड, वी4.3- जेलीबीन

(अपग्रेड कर सकते है वी 4.4.2 – किटकैट में)

(चिपसेट)          क्वालकॉमएमएसएम8274एबीस्नैपड्रैगन 800

(सीपीयू)            क्वॉडकोर 2.3 गीगाहर्ट्ज़क्रेट 400

(जीपीयू)            330 एड्रेनो

मेमोरी (Memory) (कार्डस्लॉट)         नहीं

(आंतरिक)            16/64 जीबी, 2 जीबी रैम

कैमरा (Camera) (प्राइमरी          13 मेगापिक्सल, एफ / 2.2, 28 मिलीमीटर, ऑटोफोकस, कैमरा)        एलईडीफ्लैशड्यूअल, चेकक्वॉलिटी

(विशेषताएं फीचर्स) जियोटैगिंग, टचफोकस, फेस / स्माइलडिटेक्शन, /एचडी                           आर

(वीडियो)   1080 पिक्सलएट 30एफपीएस , एचडीआर, चेकगुणवत्ता

(सेकेंड्री)    2 मेगापिक्सल, एफ / 2.2, 1080 पिक्सलएट 30एफपीएस

साउंड (Sound) (अलर्ट टाइप्स)         वाईब्रेशन ; एमपी 3, डब्ल्यू एवी रिंगटोंस

(लाउडस्पीकर)      हाँ

(3.5 एम एम जैक)          हाँ

कम्युनिकेशंस (Communication) (डब्ल्यू एल ए एन      वाई-फाई 802.11 ए / बी / जी / एन,

/वायरलेस लोकल      ड्यूअल- बैंड, वाई-फाई डायरेक्ट, हॉटस्पॉट

एरिया नेटवर्क)

(ब्लूटूथ)       वी 4.0, ए2डीपी

(जीपीएस) हाँ, ए-जी पी एस के साथ, ग्लोनास

(एनएफसी) हाँ

(रेडियो) एफएम रेडियो

(यूएसबी) माइक्रो यूएसबी वी 2.0, यूएसबी होस्ट

फीचर्स (Features) (सेंसर)           एक्सेलेरोमीटर, गयरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी, कम्पास, बैरोमीटर

(संदेश)          एसएमएस, एमएमएस, ई-मेल, पुशमेल, आईएम

(ब्राउज़र)       एचटीएमएल 5

(जावा)           नहीं

(अन्य) – फास्ट बैटरी चार्जिंग: 30 मिनटमें 60% (क्विकचार्ज 2.0)

– एमपी 4 / डीआईवीएक्स / एक्सविड / डब्ल्यूएमवी

/एच.264 प्लेयर

– एमपी 3 / डब्ल्यूएवी / ईएएसी + / फ्लैकप्लेयर

– फोटो / वीडियोएडिटर

– दस्तावेज़व्यूअर

– वॉइसमेमो / डायल / कमांड्स

बैटरी (Battery) नॉन रिमूवेबल  3050 एमएएच लीथियम आयन बैटरी

(स्टैंड-बाई)       500 घंटों तक

(टॉकटाइम)     25 घंटों तक

(म्युजिक प्ले)     50 घंटों तक

विविधताएँ (Others) (रंगों में उपलब्ध) सफेद, भूरे, काले, पीले, गुलाबी, नीले, गोल्डन, ग्रीन

 

एक्सपर्ट रिव्यू (Expert review)

पहली झलक (First glimpse)

इसे पहली नज़र देखते ही आप इसके स्लीक और कर्वी डिज़ाइन पर मुग्ध हो सकते है, किन्तु इसे पकड़ने पर एल्युमीनियम-मैग्नीशियम एलॉय फ्रेम जैसी अनुभूति आपको इसके कथित तथ्यों से ही अनुभव कर काम चलाना होगा। 5 इंच की स्क्रीन स्वाभिक रूप से फैबलेट की भांति बड़ी प्रतीत होती है, इस स्मार्टफोन की टॉप और बॉटम साइड फ्लैट है जबकि पकड़ने की दृष्टि से कर्वी दायीं और बायीं साइड्स अनुकूल और आरामदेह नज़र आती है। टॉप साइड में 3.5 एमएम का हेडसेट सॉकेट (हेडफोन्स कनेक्टिविटी के लिए) और एक बड़ी सिमकार्ड ट्रे है, बॉटम साइड में जंगलेदार बड़ा स्पीकर है और उसके बाएं कोने पर एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट है, दायीं साइड पर पावर और वॉल्यूम के बटन्स है तथा बायीं साइड पूर्णतः खाली है। अंततः इसके काले फ्रंट पैनल पर ‘एम आई’ का चमकता लोगो बड़ा ही आकर्षक लगता है।

फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशंस (Features and specifications)

इस मामले में एम आई 3 अपने करीबियों को काफी पीछे छोड़ता है वो भी इतने किफायती दाम में। अगर हम इसके बाद लॉन्च हुए “मोटो जी” पर नज़रें दौड़ाएंगे तो पाएंगे की एक तरफ जहां “एम आई 3” स्नैपड्रैगन 800, क्वॉडकोर 2.3 गीगाहर्ट्ज़, 330 एड्रेनो जैसे प्रॉसेसर और 1080 पिक्सल गुणवत्ता स्क्रीन के साथ समृद्ध और सशक्त है वही दूसरी तरफ “मोटो जी” स्नैपड्रैगन 400, क्वॉडकोर 1.2 गीगाहर्ट्ज़, 305 एड्रेनो प्रॉसेसर और 720 पिक्सल की स्क्रीन के साथ इसके सामने फीका और निर्बल मालूम पड़ता है और टिकता हुआ नज़र नहीं आता। शाओमी ने एम आई 3 सरीखे स्मार्टफोन को 16 जीबी (और 64 जीबी) के मॉडल्स को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में उतारा, किन्तु भारत में लॉन्च के समय सिर्फ 16 जीबी के सेट को उतारने के निर्णय का खामियाजा ग्राहकों द्वारा लिमिटिड स्पेस जैसा मुख्य रूप से असंतोष का कारण सुनकर भी उठाना पड़ा। मेमोरी कार्ड स्लॉट ना होने से इसके मेमोरी एक्सपेंशन में और केवल सिंगल सिम कार्ड होने से मात्र एक सिम के प्रयोग करने से ग्राहकों ने एम आई 3 की सेवाओं को प्रयोग करने में अवरोधक सा एहसास जताया।

सॉफ्टवेयर सिनैरियो (Software scenario)

इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 4.3- जेली बीन है जिसे आप 4.4.2- किटकैट में भी अपग्रेड कर सकते है, किंतु 4.4.2- किटकैट का अनुभाव परंपरागत एमआईयूआई (एमआई के यूज़र इंटरफ़ेस) में लगभग अदृश्य सा महसूस होता है। इसकी लॉक स्क्रीन बहुत ही अलग सी है जहाँ अधिकतर स्मार्टफोन्स की लॉक स्क्रीन ऊपर की ओर स्वाइप करने से अनलॉक होती है वहीं एमआई 3 की स्क्रीन नीचे की तरफ स्वाइप करने से अनलॉक होती है, साथ ही अन्य दिशाओं में स्वाइप करने से ये अन्य कार्य करती है। दायीं दिशा में मेसेजिंग, बायीं दिशा में कॉलिंग और ऊपर की दिशा में स्वाइप करने से कैमरे को क्रियशील करती है।

एमआईयूआई (एमआई का यूज़र इंटरफ़ेस) आपको जरूरी लिखित संदेश को लॉक स्क्रीन पर प्रदर्शित करने में सहायक है, जिसपर आप अपना ब्लड ग्रुप, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर आदि डाल सकते है जो की फ़ोन खोने की परिस्थिति या एमरजेंसी में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। इसी फेहरिस्त में एक टैप में एक बार में सभी खुले हुए एप्स को बंद करने की अनोखी क्षमता, कस्टम ईकॉन्स को ‘एप्स ग्रिड’ में डालने की सरलता और सेटिंग्स में क्विक सेटिंग्स जैसे टैब आपको फ़ोन पर सटीक और सरल नियंत्रण का आश्वासन देते है । हालांकि क्विक सेटिंग्स जल्दी से दिखाई नहीं देती जो की एक परेशानी का सबब बन जाता है लेकिन आप टॉगल्स से भरे टैब पर अधिकतम को प्राप्त कर सहज अनुभाव करेंगे। इसके यूआई में “गेस्ट मोड” भी है जो आपके पर्सनल (निजी) इनफार्मेशन को छुपाने में सक्षम है, जब कोई अन्य आपका फ़ोन इस्तेमाल करता है।

कैमरा (Camera)

13 मेगापिक्सल का बैक कैमरा दिन के उजाले में तो क्वालिटी फोटोज़ देता ही है साथ ही साथ रात में भी फ़्लैश के साथ प्रभावी फोटोज़ देने में सक्षम है। स्थिर हाथों से ली गई तस्वीरें कुछ कमाल की फोटोज़ बन सकती है। पिक्चर क्वालिटी, फेस रिकॉगनिशन, स्किन टोन एनहांसमेंट, एक्सपोज़र सैटिंग्स आदि सभी फीचर्स से लैस (पूर्ण) है, किन्तु इसके फ्रंट कैमरे से अधिक अपेक्षाएं रखना गलत है।

परफॉर्मेंस (Performance)

एक तरफ जहाँ ‘मोटो जी’ एंतुतु और क्वाड्रेंट के मानकों के आधार पर ‘एमआई 3’ के आगे टिक नहीं पाता, वहीं दूसरी ओर ‘एमआई 3′ की स्पेसिफिकेशंस से मिलते-जुलते’लेनोवो वाइब ज़ेड’ और ‘जिओनी एलाइफ ई 7’ एमआई 3 को इन मानकों पर परास्त करते दिखाई पड़ते है। परफॉरमेंस के मामले में एमआई 3 26,308 अंक और 15395 अंक प्राप्त कर ‘एंतुतु और क्वाड्रेंट’ बैंचमार्क टेस्ट्स में मोटो जी के क्रमशः 11874 अंक और 8569 अंक के परिणाम को जहाँ दोगुनी क्षमता से ‘मोटो जी’ को फीका साबित करते है, वहीं ‘लेनोवो वाइब ज़ेड’ और ‘जिओनी एलाइफ ई 7’ के एंतुतु बैंचमार्क टेस्ट में क्रमशः 35,105 अंक और 33,636 अंक ‘एमआई 3’ के परफॉरमेंस पर सवाल खड़ा करते है। किन्तु सभी तथ्यों से ऊपर ‘एमआई 3’ का इनसे लगभग आधे मूल्य में किफायती और उत्कृष्ट परफॉरमेंस, इसे सबसे बेहतर उपलब्ध स्मार्टफोन की सूची में टॉप पर ला देता है।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Xiaomi mi3 review / why you should purchase it?)

अपने आसपास की श्रेणी के स्मार्टफोन्स को आसानी से नकारात्मक बनाता यह स्मार्टफोन, न्यूनतम दामों में उत्कृष्ट मापदण्डों की कसौटी पर खरा उतारता है। हालांकि नॉन एक्सपैंडेबल स्टोरेज (कार्ड स्लॉट ना होना), नॉन रिमूवेबल बैटरी और सिंगल सिम इसकी ऐसी कमियां है जिस पर ग्राहक को सोचना पड़ सकता है और थोड़ा असंतोष जरूर होगा।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

  • शाओमी एमआई-3 रिलीज़ होते ही शाओमी के इतिहास का सबसे तेज़ी से बिकने वाला फोन बना, लॉन्च होते ही कंपनी के 2 लाख हैंडसेट्स मात्र 3 मिनट में बिक गए। भारत में इसकी उपलब्धता जुलाई 2014 तक संभव हो पायी फिर भी इस फ़ोन की प्रसिद्धि भारत में भी देखी गयी – 12 अगस्त, 2014 को फ्लिपकार्ट पर मात्र 2.4 सेकण्ड्स में इसके 20 हज़ार फोन आउट ऑफ़ स्टॉक हो गए, इसी प्रणाली में 19 अगस्त, 2014 की सेल में 2.3 सेकण्ड्स की तेज़ी से इसे फ्लिपकार्ट पर 20 हज़ार फोन की बिक्री का अपना ही रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए देखा गया।
  • शाओमी एम आई 3 भारत में लॉन्च होने वाला शाओमी का सबसे पहला स्मार्टफोन है। इसके अतिरिक्त ‘एस एफ एक्स सराउंड साउंड’ के फीचर को हेडफोन्स तक पहुँचाने वाला यह सबसे पहला स्मार्टफोन है।
  • क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 क्वाड कोर प्रॉसेसर को उपलब्ध कराने वाला सबसे किफायती स्मार्टफोन।
  • शाओमी एमआई-3 पर से पर्दा “शाओमी न्यू प्रोडक्ट लॉन्च – 2013” में लॉन्च कर उठाया गया और इस हैंडसेट को अक्टूबर 2013 में चाइना में रिलीज़ किया गया। वर्तमान स्थिति में इस स्मार्टफोन की बिक्री मार्केट में पूर्णतः बंद हो चुकी है।

मूल्य श्रेणी (Price range)

शाओमी एम आई 3 (16 जीबी) : ₹ 9,999 – ₹ 8,950 *

शाओमी एम आई 3 (32 जीबी) : ₹ 13,999 – ₹12,990 *

* लॉन्चिंग मूल्य और उसके उपरांत के मूल्यों (एवं तरह तरह के माध्यमों द्वारा उपलब्ध मूल्यों – ऑनलाइन मूल्यों व स्टोर मूल्यों) में भिन्नता पायी जा सकती है, अतः इस आर्टिकल में दी गयी मूल्य श्रेणी (प्राइस रेंज) से अलग विविधता पाया जाना संभव है। फिर भी पाठकों (रीडर्स) तक उचित मूल्य श्रेणी को पहुँचाने का संभव प्रयास किया गया है।

अन्य संबंधित हैंडसेट्स का क्रम (Other Related Handsets Sequence)

पहले (Predecessor) : शाओमी एमआई 2 ए

बाद में (Successor) : शाओमी एमआई 4

मुकाबले की दौड़ में ये भी है (Parallel comparing handsets)

मोटो जी , लेनोवो वाइब ज़ेड , जिओनी एलाइफ ई 7 , लेनोवो के3 नोट , कूलपैड नोट 3 प्लस , इंटेक्स ऐक्वा सुपर , जोलो ब्लैक 1 एक्स इत्यादि।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • इस फ़ोन की कैमरा क्वालिटी दिन में अच्छी है।
  • यह फ़ोन का डिजाईन सुन्दर और अच्छा है।
  • और यह फ़ोन का फिंगर प्रिंट सेंसर तेज़ी से काम करता है।

विपक्ष (Cons)

  • इस फ़ोन में रात को कैमरा क्वालिटी अच्छी नहीं होती।
  • यह फ़ोन जल्दी ही गरम हो जाता है।
  • इस फ़ोन के साथ ईएर फ़ोन्स नहीं मिलते।
loading...