Best laptops for programming – प्रोग्रामिंग के लिए सबसे बेहतर लैपटाप

आजकल ज़्यादातर काम कम्प्युटर पर ही होते हैं और लोग अपनी सुविधा के लिए डेस्कटॉप की जगह अब लैपटाप का प्रयोग ज़्यादा करने लगे हैं इसका कारण भी है, क्योंकि यह लाने ले जाने में सुविधाजनक है और बैटरी से चलने की वजह से आप इसे चार्ज कर आसानी से यूज़ कर सकते हैं। अगर आपने भी नया लैपटाप लेने का मन बनाया है तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है।

अगर आप प्रोग्रामिंग के लिए एक अच्छे लैपटाप की तलाश कर रहें हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की बेहतर प्रोग्रामिंग के लिए एक बढ़िया प्रोसेसर की ज़रूरत होती है। कंप्यूटर का दिमाग कहे जाने वाले प्रोसेसर के बेहतर होने पर ही आप बेहतरीन तरीके से प्रोग्रामिंग कर पाने में सफल हो पते हैं इसीलिए एक अच्छे प्रोसेसर वाले लैपटाप का चुनाव करना ज़रूरी होता है।

प्रोग्रामिंग के लिए रैम की महत्वपूर्ण होती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें की आप जो लैपटाप लेने जा रहे हैं यह उपयुक्त रैम क्षमता वाला हो। लैपटाप में सही स्पीड के लिए रैम का महत्वपूर्ण योगदान होता है। रैम की क्षमता जितनी ज़्यादा होगी प्रोसेसर उतनी ही फास्ट आपके डेटा को प्रोसेस करता है। इसके अलावा हार्ड डिस्क स्टोरेज और ग्राफिक कार्ड भी इसमें महत्वपूर्ण होते हैं। प्रोग्रामिंग के लिए इन कुछ सामान्य बातों का ध्यान रख आपको लैपटाप का चुनाव करना चाहिए।

प्रोग्रामिंग के लिए बजट में आने वाले कुछ बेहतरीन लैपटाप (Some budget friendly best laptops for programming)

1. डैल इंस्पाईरॉन आई 7559-763 बीएलके लैपटाप (Dell inspiron i7559-763BLK Laptop

714dviwdltl-_sl1500_

डैल का यह लैपटाप डैल इंस्पाईरॉन आई7559-763 बीएलके प्रोग्रामिंग के लिए एक बेस्ट लैपटाप माना जाता है। 15.6 इंच की स्क्रीन के साथ यह i5 क्वाडकोर प्रोसेसर वाला गेमिंग लैपटाप है। इसमें 8जीबी रैम के साथ 1 टेराबाइट की हार्ड ड्राइव है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 पर आधारित है। इसमें 2.3 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर लगा हुआ है।

2. एप्पल मैकबुक एयर एमजेवीई2एलएल/ए (Apple MacBook Air MJVE2LL/A)

apple_mjve2ll_a_13_3_macbook_air_notebook_1128834

एप्पल का यह 13 इंच की स्क्रीन वाला i5 क्वाडकोर प्रोसेसर वाला लैपटाप है। इसमें 1.6 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर है। इसकी रैम 4 जीबी की और 2 टेराबाइट की हार्ड ड्राइव दी गयी है। यह मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

3. आसूस एफ़556यूए-एएस54 (ASUS F556UA-AS54)

asus-f556ua-as54-15-6-inch-full-hd-laptop-core-i5-8gb-ram-256gb-ssd-windows-10-icicle-gold

आसूस का यह आकर्षक देखने में बहुत खूबसूरत है। यह लैपटाप 15.6 इंच की स्क्रीन वाला है। बेहतर प्रोग्रामिंग के लिए इस लैपटाप में बेस्ट एफ़एचडी i5 क्वाडकोर प्रोसेसर लगाया गया है। इसमें विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। 8 जीबी रैम क्षमता के साथ 1 टीबी की हार्डड्राइव लगी हुई है। परफ़ोर्मेंस के लिहाज से इसे बेहतरीन पाया गया है जिसनें कई सारे कनेक्टिविटी पोर्ट दिये गए हैं। बेहतरीन प्रोग्रामिंग के लिए यह मॉडल आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

4. एचपी 15- एवाई011एनआर (HP 15-AY011NR)

hp-15-ay011nr

एचपी का यह मॉडल 15.6 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन वाला फुल एचडी लैपटाप है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़10 का इस्तेमाल किया गया है। i5 क्वाडकोर प्रोसेसर के साथ 1 टेराबाइट की हार्ड ड्राइव लगाई गयी है। इसकी रैम क्षमता 8जीबी है। इसमें 2.2 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर लगाया गया है। इसकी फुल एचडी स्क्रीन बेहतर प्रोग्रामिंग में आपकी मदद करती है।

5. एसार एस्पायर ई 15 (Acer Aspire E15)

aspire-e15-touch-pre-2

यह फुल एचडी स्क्रीन वाला एक बजट फ्रेंडली लैपटाप है जो प्रोग्रामिंग के लिए भी बेहतर है। इसकी स्क्रीन भी 15.6 इंच की है। इसमें 2.16 गीगाहर्ट्ज का इंटेल प्लेटिनम एन 3530 प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। इसकी रैम 8 जीबी और 500 जीबी की हार्ड ड्राइव है। कोडिंग के लिए यह एक सबसे ज़्यादा बिकने वाले लैपटाप में से एक है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इस लैपटाप में किए जाने वाले ओपरेशन्स को बेहतर ढंग से करने में मदद करता है। इसमें आडियो और विडियो क्वालिटी दोनों ही बहुत बढ़िया हैं। किसी खास एप्लिकेशन को लॉन्च करने के लिए इसे इंटेल एचडी ग्राफिक्स 4000 कार्ड से अपग्रेट किया गया है।