Best blackheads and whiteheads scrubs – ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालने के लिए मार्किट में उपलब्ध श्रेष्ठ स्क्रब

ब्लैकहैड और वाइटहेड एक सामन्य त्वचा सम्बंधित समस्या है। यह उन स्थानों पर उत्पन्न होते है जहाँ त्वचा का खींचाव ज्यादा रहता है जैसे की नाक, माथा या ठोड़ी पर। ज्यादातर ब्लैकहैड और वाइटहेड के उत्पन्न होने से दर्द नहीं होता है लेकिन इनके कारण दर्द से भरे एक्ने उत्पन्न होते है जो बैक्टीरिया द्वारा इन्फेक्शन के कारण होने लगते है।

सबसे सामन्य समस्या ब्लैकहैड और वाइटहेड से यह है की इनसे आपकी पूर्ण लुक खराब हो सकती है और आपकी सुन्दरता कम हो सकती है।स्क्रब्बिंग एक सामान्य और प्रभावशाली तकनीक है जिस से आप इन जिद्दी ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकाल सकते है।

आज कल मार्किट में अनेक प्रकार के स्क्रब उपलब्ध है जिनके रोजाना उपयोग से आप ब्लॅकहेड्स और वाइटहेड को निकाल सकते है और बेहतर परिणाम पा सकते है। नीचे श्रेष्ठ स्क्रब प्रोडक्ट की लिस्ट को दर्शाया गया है जो मार्किट में उपलब्ध है, इन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

हर्बल रूट्स फेयरनेस उबटन (Herbal roots fairness Ubtan se blackheads ka ilaj)

2-herbal-roots[इसे ऑनलाइन खरीदें]

हर्बल रूट फेयरनेस उबटन आपकी त्वचा को गोरा बनाता है और निखारता भी है। यह एक प्राकृतिक हर्बल प्रोडक्ट है जो त्वचा और सुन्दरता की देखभाल करता है। इस स्क्रब को परंपरागत रूप से बनाया है ताकि त्वचा प्राकृतिक रूप से निखरे और गोरी बने। यह त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे ब्लैकहैड और वाइटहेड, पिम्पल, एक्ने और टैन से आपको सुरक्षित रखता है और इनका इलाज करता है। यह स्क्रब एक्स्फोलिएटिंग ट्रीटमेंट है जो त्वचा के नीचे मौजूद टिश्यू को सुधारते है। इस तरह यह मृत त्वचा के सेल्स को निकालते है और आपको जवान, सुन्दर और कोमल त्वचा प्रदान करते है। इन हर्बल रूट को हल्दी, चंदन और केसर के एक्सट्रेक्ट से बनाया है जिस से गोरापन बढ़ता है। यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को ब्लेंड कर आपके त्वचा के आयल को नौरिश करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। यह आपको मोइस्चराइज़ करता है और एक नाज़ुक एरोमा को प्रदान करता है। यह प्राकृतिक हर्बल स्क्रब आपके चेहरे एवं शरीर के अन्य भागो से टैन को दूर करता है। यह दाग, धब्बे और पिम्पल मार्क को उज्ज्वल बनाता है।

जोलेन पपाया स्क्रब (Jolen papaya scrub)

3-jolean-papaya-scrub-768x768[इसे ऑनलाइन खरीदें]

जोलेन पपाया स्क्रब त्वचा की गहराई से सफाई करता है, मृत त्वचा सेल्स को एक्स्फोलिएट करता है और स्किन पोर को अनब्लॉक करता है। यह अधिक तेल के स्राव को नियंत्रित भी करता है। इस से आपकी त्वचा तेल और गंद से दूर रहती है और आपके सेल ग्रोव्थ को बढ़ाती है जिस कारण आपकी त्वचा कोमल बनती है और साथ ही निखार भी आता है। इस स्क्रब में हाइड्रेटिंग गुण है जिस से एजिंग के संकेत को दूर किया जा सकता है। यह मोइस्चराइज़िन्ग प्रभाव प्रदान करता है और त्वचा को टाइट बनाता है साथ ही ब्राइटनिंग इफ़ेक्ट को प्रदान करता है। इस से आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को अपनी त्वचा से दूर कर सकते है और त्वचा को कोमल बना सकते है। आप इस स्क्रब को अपने शरीर पर भी उपयोग कर सकते है और अपनी त्वचा को कोमला और उज्ज्वल बना सकते है। इस स्क्रब में उपयोग में ली गयी सामग्री जैसे ग्लिसरीन (glycerine), पपीता एक्सट्रेक्ट, ओलिव आयल, फ्रेग्रेन्स, एक्वा, एलो वेरा एक्सट्रेक्ट, वालनट शैल ग्रेन और विटामिन E है। अपनी त्वचा पर गुनगुने पानी को लगाए और फिर इस स्क्रब से अपनी त्वचा पर मसाज करें। ध्यान रखें की इसे आँखों पर ना लगाए। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

बायो सैफरन स्क्रब (BIO saffron scrub se blackheads hatane ke tarike)

bio-saffron-scrub-768x687[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह स्क्रब आराम से मृत त्वच सेल्स पर एक्स्फोलिएट करता है जो रोजाना के साफी से नहीं निकलते है। इस प्रोडक्ट को एलो वेरा, एप्पल फ्रूट एक्सट्रेक्ट और एप्रीकॉट शैल ग्रेन्युल से बनाया है जो त्वचा को नौरिश कर पॉलिश करता है। यह स्क्रब प्रभावशाली रूप से ब्लैकहैड और वाइटहेड को दूर कर आपकी इस समस्या का इलाज करता है। इसमें मौजूद वीटजर्म आयल त्वचा में तेल के संतुलन को सही से बनाए रखता है और इसमें केसर के कंटेंट आपकी त्वचा के काम्प्लेक्शन को सुधारता है।

नयूत्रोजेना डीप क्लीन ब्लैकहैड एलिमिनेटिंग स्क्रब (Neutrogena deep clean blackhead eliminating scrub)

neutrogena-deep-clean-black-head-eliminating-scrub-768x768[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह प्रसिद्ध ब्लैकहैड रीमूविंग स्क्रब जो नयूत्रोजेना से है इसमें माइक्रोब मौजूद है जो त्वचा को प्रभावशाली रूप से एक्स्फोलिएट करता है। इस प्रोडक्ट में ब्लैकहैड फाइटिंग काम्प्लेक्स है जो पोर की गहराई से सफाई कर उन्हें अनब्लॉक करता है और इस तरह त्वचा पर जमे जिद्दी ब्लैकहैड को निकालता है। इस प्रोडक्ट में आयल नहीं है और डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्टेड है।

क्लीन & क्लियर ब्लैक हैड स्क्रब (Clean & clear black head scrub)

clean-clear-black-head-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अगर आप तुरंत ब्लैकहैड दूर करने वाले नुस्खे को ढूंढ रहे है तो आप इस क्लीन & क्लियर प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिए। इस स्क्रब में जोजोबा सहित एक्टिव ब्रेकअप काम्प्लेक्स मौजूद है जो ब्लैकहैड को तुरंत निकालता है और आपको बेहतर परिणाम प्रदान करता है। यह प्रोडक्ट में एप्पल एक्सट्रेक्ट है जो त्वचा में प्राकृतिक pH की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है। इसमें मौजूद ग्लिसरीन से आपकी त्वचा सूखी भी नहीं पड़ती है।

O3+ मिल्क स्क्रब (O3+ milk scrub)

o3-milk-scrub-443x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

O3+ प्रोडक्ट से आप ब्लैकहैड और वाइटहेड से प्रभावशाली रूप से फाइट कर सकते है और साथ ही 1 दिन में गोरेपन का आनंद ले सकते है। इस प्रोडक्ट में दूध के गुण मौजूद है। यह प्रोडक्ट त्वचा पर माइल्ड है और त्वचा पर गहराई से इस तरह एक्स्फोलिएट करता है की आपके त्वचा से मोइस्चर को निकलने नहीं देता। इस स्क्रब को रियल मिल्क के साथ बनाया है जो त्वचा को श्रेष्ठ रूप से नौरिश कर, सफाई करता है और मृत त्वचा सेल्स को एक्स्फोलिएट कर ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालता है।

एवरयूथ नेचुरल एक्स्फोलिएटिंग वालनट स्क्रब (Everyuth naturals exfoliating walnut scrub)

everyuth-naturals-exfoliating-walnut-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह वालनट पर आधारित स्क्रब जो एवरयूथ से है वो त्वचा को साफ़ कर पोर की गहराई तक जा कर ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालता है अगर इसका उपयोग रोजाना किया जाए तो। यह स्क्रब पोर को ब्लॉक होने से रोकता है और चेहरे को कोमल सहित निखारता भी है। इस प्रोडक्ट में एक्टिव सामग्री मौजूद है जो त्वचा को युवा बनाने के साथ गोरा भी बनाता है।

एरोमा मैजिक मिनरल ग्लो स्क्रब (Aroma magic mineral glow scrub)

aroma-magic-mineral-glow-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह फेस सहित बॉडी स्क्रब है जो त्वचा की गहराई से अपने प्रभावशाली सामग्री के उपयोग से पोर को साफ़ करता है। यह प्रोडक्ट केवल त्वचा को एक्स्फोलिएट नहीं करता बल्कि नए सेल्स को प्रकट करता है। यह ब्लॉक हुए पोर को साफ़ कर ब्लैकहैड, वाइटहेड को कम करता है और साथ ही एक्ने के जोखिम को कम करता है। इस प्रोडक्ट में एंटी- एजिंग इफ़ेक्ट है जो सूरज की हानिकारक किरणों से पहुँचे क्षति को दूर करता है।

जोलेन वाइटनिंग स्क्रब (Jolen whitening scrub se safed keel ka ilaaj)

jolen-whitening-scrub-430x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह वाइटनिंग स्क्रब जो जोलेन से है वो त्वचा को गोरा बनाता है और निखारता भी है लेकिन यह साथ ही गहराई से एक्स्फोलिएट कर ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालता है। इसमें विटामिन E के गुण है जो त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और इस प्रोडक्ट में मौजूद एलो वेरा एक्सट्रेक्ट हर प्रकार के मार्क और दाग को दूर करता है। इस स्क्रब में टोकोफ़ेरॉल एसीटेट और ओलिव आयल है जो ब्लॉक हुए पोर को साफ़ कर त्वचा पर प्राकृतिक मोइस्चराइज़िन्ग मात्रा को बनाए रखता है।

St. इवस ब्लेमिश & ब्लैकहैड कंट्रोल एप्रीकॉट स्क्रब (St. Ives blemish & blackhead control apricot scrub)

st-ives-blemish-blackhead-control-apricot-scrub-465x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

इस फेस स्क्रब में 100% प्राकृतिक एक्स्फोलिएंट मौजूद है जो त्वचा की गहराई से सफाई करता है और त्वचा की सतह से मृत त्वचा सेल्स को निकालता है। इस प्रोडक्ट में सैलिसिलिक एसिड मौजूद है जो इसके पहले उपयोग से ही त्वचा पर से बल्क्खेअद और वाइटहेड को निकालता है। यह प्रोडक्ट आपके रंग को गोरा बनाता है और इसके रोजाना उपयोग से आपकी त्वचा साफ़ के साथ उज्ज्वल भी बनती है।

लोटस हर्बल ओटमील & योगर्ट स्किन वाइटनिंग स्क्रब – वाइट ग्लो (Lotus herbals oatmeal & yogurt skin whitening scrub – white glow)

lotus-herbals-oatmeal-yogurt-skin-whitening-scrub-whiteglow[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह हर्बल स्क्रब जो वाइट ग्लो रेंज से लोटस से है वह आपकी त्वचा को गोरी और युवा बनाता है साथ ही ब्लैकहैड और वाइटहेड को भी निकालता है। इस स्क्रब से आराम से एक्स्फोलिएट किया जाता है जिस से त्वचा पर जमे सभी विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते है। यह प्रोडक्ट त्वचा पर से ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकाल कर आपकी त्वचा को सुन्दर बनाता है।

लक्मे स्ट्रॉबेरी क्लीनअप स्क्रब (Lakme strawberry cleanup scrub)

lakme-strawberry-cleanup-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

इस स्ट्रॉबेरी क्लीनअप स्क्रब से अपनी त्वचा पर से गंद, ब्लैकहैड और मृत त्वचा को निकाले। यह स्क्रब लक्मे ब्रैंड से है जो एक प्रसिद्ध ब्रैंड है। इस स्क्रब में मौजूद सामग्री जैसे वालनट, एप्रीकॉट और स्ट्रॉबेरी पोर को साफ़ करते है और हर प्रकार के अशुद्धता को निकालते है। यह स्क्रब का रोजाना उपयोग करने से आपकी त्वचा निखरती है और साथ ही युवा बनती है।

बायो केयर ब्लैकहैड स्क्रब (Bio care blackheads scrub)

bio-care-blackheads-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अगर आप ऐसे स्क्रब को ढूंढ रहे है जिस से आप अपने चेहरे से ब्लैकहैड और वाइटहेड को दूर कर सके तो यह बायो केयर ब्लैकहैड स्क्रब आपके लिए सही चुनाव साबित होगा। इस प्रोडक्ट में वे सामग्री मौजूद है जिस से आप त्वचा पर से ब्लैकहैड और वाइटहेड को दूर कर सकते है। यह त्वचा के पोर की गहराई से साफ़ करता है और त्वचा पर से मृत त्वचा सेल्स को निकालता है। यह स्क्रब त्वचा को नौरिश कर अपने आर्गेनिक सामग्री से कोमल और बेहतरीन त्वचा को प्रदान करता है।

स्किननेचुरा ब्लैकहैड एलिमिनेटिंग फेसिअल स्क्रब (Skinatura blackhead eliminating facial scrub)

skinatura-blackhead-eliminating-facial-scrub-768x888[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह विशेष रूप से फोर्मुलेटड ब्लैकहैड एलिमिनेटिंग स्क्रब में प्राकृतिक सामग्री मौजूद है जो त्वचा के ब्लॉक पोर को साफ़ करते है और पूर्ण तरह से त्वचा की गहराई से एक्स्फोलिएट करते है। यह प्रोडक्ट हर प्रकार की अशुद्धता को त्वचा पर से दूर करते है और त्वचा को सूखी नहीं बनाते और ना ही उन्हें किसी प्रकार की हानि पहुंचाते है। यह त्वचा पर संतुलित रूप से प्राकृतिक मोइस्चर को बनाए रखते है।

O3+ डेर्मल ज़ोन अल्ट्रा क्लीन ब्लैकहैड क्लीयरिंग पोर कंट्रोल स्क्रब (O3+ Dermal Zone Milk Scrub 50gm)

O3+ Dermal Zone Milk Scrub 50gm[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह ब्लैकहैड क्लीयरिंग स्क्रब त्वचा को घेरे से एक्स्फोलिएट कर, पोर के इफ़ेक्ट को कम करता है। ओपन पोर से ब्लैकहैड उत्पन्न होते है और इस स्क्रब के उपयोग से केवल ब्लैकहैड नहीं निकलते बल्कि इनको दोबारा उत्पन्न भी नहीं होने देता और त्वचा को टाइट बनाते है। इस प्रोडक्ट से आपको प्रभावशाली एक्स्फोलिएशन प्राप्त होगा और आप अपनी त्वचा को स्वस्थ निखार से भरपूर बनायेंगे और साथ ही इन्हें युवा भी दिखा सकेंगे।

गार्निएर क्लीन+ ब्लैकहैड एलिमिनेटिंग स्क्रब फॉर ऑयली स्किन (Garnier clean+ blackhead eliminating scrub for oily skin)

garnier-clean-blackhead-eliminating-scrub-for-oily-skin-487x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

ऑयली त्वचा ब्लैकहैड की समस्या का तुरंत शिकार बनती है और यह ब्लैकहैड क्लीयरिंग स्क्रब को इस तरह बनाया है जिस से यह ऑयली त्वचा के अनुसार अपना कार्य करे। इस प्रोडक्ट में एक्टिव चारकोल और सैलिसिलिक एसिड मौजूद है जो ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालता है। यह त्वचा से अधिक तेल और गंद को निकाल कर, त्वचा के पोर को टाइट बनाता है और फिर कोमल एक्स्फोलिएटिंग इफ़ेक्ट को प्रदान करता है।

ब्लैकहैड फेसिअल स्क्रब (Clean and Clear Black Head Scrub)

Clean and Clear Black Head Scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह मेडिकेटिड फेसिअल स्क्रब है जिसमे 2% सैलिसिलिक एसिड मौजूद है जो गहराई से त्वचा को एक्स्फोलिएट करता है। यह प्रोडक्ट मृत त्वचा सेल्स को दूर कर, इसके पहले उपयोग से ही ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालता है।  यह स्क्रब एक्ने को आने नहीं देता और त्वचा पर जमे गंद और अधिक तेल को दूर करता है।

कोरीअन कास्मेटिक, MIZON हनी ब्लैक शुगर स्क्रब (Korean cosmetics, MIZON honey black sugar scrub)

korean-cosmetics-mizon-honey-black-sugar-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक अद्वितीय स्क्रब फार्मूलेशन है जो त्वचा के पोर को साफ़ कर उन्हें टाइट बनाता है, इस से आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को आसानी से निकाल सकते है। यह प्रोडक्ट सीबम को नियंत्रित करता है और साथ ही त्वचा को नौरिश भी करता है। इस स्क्रब में 35% काली शुगर का पाउडर सहित प्लांट आयल, विटामिन E, ग्रीन टी और लेमन एक्ट्राक्ट है जो त्वचा के काम्प्लेक्शन को श्रेष्ठ बनाते है।

VLCC पपाया & एप्रीकॉट फेस स्क्रब (VLCC Papaya & Apricot Face Scrub)

vlcc-papaya-apricot-face-scrub-449x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

पपाया में पापिन नामक एंजाइम है और विटामिन A है जो इनएक्टिव प्रोटीन को बांटते है और मृत त्वचा सेल्स को निकालते है। इसमें मौजूद एप्रीकॉट एक्सट्रेक्ट से आप मृत त्वच सेल्स को निकाल सकते है और अपनी त्वचा को कोमल, स्मूथ और स्वस्थ बना सकते है, इस तरह आप गंद और पिगमेंटेशन को दूर कर सकते है। यह स्क्रब त्वचा को युवा बनाता है और एजिंग के संकेत को आने से विलंब करता है। इसे व्हाइटहेड दोनों पुरुष और महिला उपयोग में ले सकते है। यह स्क्रब सभी उम्र के लोग एवं सभी प्रकार की त्वचा के लिए श्रेष्ठ है।

हिमालय हर्बल प्योरिफाइंग नीम स्क्रब (Himalaya Herbals Purifying Neem Scrub)

himalaya-herbals-purifying-neem-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह फेस स्क्रब त्वचा से ब्लैकहैड को आराम से निकालता है। यह सतह ही मृत त्वचा सेल्स और अशुद्धता को भी दूर करता है। अधिक तेल को त्वचा की सतह से निकालता है जो एक्ने का सबसे मुख्य कारण है। नीम ब्लैकहैड को एक्ने सहित निकालता है और एप्रीकॉट त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक सामग्री त्वचा को कोमल, स्मूथ, फ्रेश बनाते है और निखारते है। यह सफाई, नौरिश और त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है। नीम के पत्ते और तेल से आपको श्रेष्ठ देखभाल प्रदान होती है। आपकी त्वचा खुजली, निशान और चिडचिडाहट से आराम मिलाता है। त्वचा के स्वास्थय में सुधार और प्रतिरोधक शक्ति बढती है जिस से आपकी त्वचा हर बैक्टीरिया से फाइट कर सकते है जिनके कारण एक्ने, अलसर उत्पन्न हो सकते है। नीम बैक्टीरिया का नाश जड़ से करता है और इस तरह पिम्पल और ब्लेमिश को दोबारा उत्पन्न नहीं होने देता है। एप्रीकॉट त्वचा को युवा बनाता है और साथ ही हाइड्रेट करता है। एप्रीकॉट में मौजूद बीटा- कैरोटीन से त्वचा को मोइस्चर प्राप्त होता है और त्वचा प्राकृतिक निखार प्रदान करता है।

पतंजलि एप्रीकॉट फेस स्क्रब (Patanjali Apricot Face Scrub)

patanjali-apricot-face-scrub-433x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह फेस स्क्रब त्वचा को कोमल, स्मूथ बनाता है और त्वचा को निखारता है। इसमें मौजूद एप्रीकॉट त्वचा को हाइड्रेट करता है और मृत त्वचा सेल्स को निकालता है और इस तरह त्वचा के अंदर से निखार को प्रदान करता है। सर्दियों में यह सूखी और सुस्त त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है। यह त्वचा को ठंडक महसूस करवाता है। यह सूखी त्वचा के लिए श्रेष्ठ है। इसमें प्राकृतिक सुगंध है और यह प्रोडक्ट आपको सही दाम में भी प्राप्त होता है।

ओरीफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड स्मूथिंग शुगर स्क्रब (Oriflame Milk and Honey Gold Smoothing Sugar Scrub)

oriflame-milk-and-honey-gold-smoothing-sugar-scrub-768x768[इसे ऑनलाइन खरीदें]

शुगर स्क्रब से त्वच कोमल बनती है और त्वचा के अंदर से यह स्क्रब मृत त्वचा के सेल्स को निकालता है। यह स्क्रब शरीर को सॉफ्ट बनाता है और उन्हें अपने मिल्क के आर्गेनिक प्रोटीन और शहद के एक्सट्रेक्ट से कंडीशन करता है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा कोमल बनेगी और सन टैन दूर हो जाएगा। इसे अपने चेहरे पर लगाए और 10 से 15 मिनट के लिए इसका मसाज करें और फिर धो लें।

खादी एप्रीकॉट एंड वालनट क्रीम स्क्रब विथ रोस (Khadi Apricot and Walnut Cream Scrub with Rose)

khadi-apricot-and-walnut-cream-scrub-with-rose-768x768[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह फेस स्क्रब को विशेष रूप से सुस्त, थकी हुयी और बेजान त्वचा के लिए बनाया गया है। यह त्वचा को श्रेष्ठ रूप से एक्स्फोलिएट कर, उसमे से सूखे, मृत त्वचा सेल्स को निकालता है और त्वचा को अंदर से फ्रेश, जवान बनाता है और निखारता है। इसमें मौजूद एप्रीकॉट मृत त्वचा के सेल्स को निकाल कर, त्वचा को कोमल बनाता है और साथ ही निखार प्रदान करता है। वालनट त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और उज्ज्वल बनाता है। इसे अपने चेहरे और गले पर गोल आकार गति में लगाए। फिर कॉटन पैड के उपयोग से इसे निकाल लें और फिर पानी से धो लें, इसके बाद त्वचा को सूखा लें।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय ओरीफ्लेम लव नेचर फेस स्क्रब (Oriflame Love Nature Face Scrub)

oriflame-love-nature-face-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक्स्फोलिएटिंग जेल पर आधारित स्क्रब को हाइड्रेटिंग एलो वेरा एक्सट्रेक्ट से बनाया है जो त्वचा की घेरे से सफाई करता है और मृत त्वचा के सेल्स को निकालता है, इस तरह त्वचा को कोमल, स्मूथ बनाता है और निखार को प्रदान करता है। इस प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर लगाए और इस स्क्रब को मसाज करें। आँखों के पास इसे ना लगाए। इस अच्छे से धो लें। एलो वेरा आपके त्वचा के एजिंग की प्रकिया को धीरे करता है और त्वचा पर डार्क स्पॉट, ब्लेमिश और एक्ने को कम करता है।

चेहरे के काले कील के लिए बायो केयर फेस स्क्रब (Bio Care Face Scrub)

bio-care-face-scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह स्क्रब को विशेष रूप से चेहरे और शरीर को टोन करने के लिए बनाया है। इसमें मौजूद सामग्री लैवेंडर और कैमोमाइल तेल है। लैवेंडर एक्ने का इलाज अकर्ता है और त्वचा से विषाक्त पदार्थो को निकालता है और इस तरह थकी हुयी मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है। कैमोमाइल तेल भी एक्ने को आने से रोकता है और त्वचा पर रैशस/ निशान को कम करता है, इस तरह त्वचा को युवा, मोइस्चराइज़ और ब्लेमिश फ्री बनाता है। यह त्वचा को साफ़ करता है और उसे एक्स्फोलिएट करता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

लोरेअल गो360 एक्स्फोलिएटिंग स्क्रब (L’Oreal Go360 Exfoliating Scrub)

loreal-go360-exfoliating-scrub-378x1024[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह स्क्रब गहराई से त्वचा को एक्स्फोलिएट करता है, यह इस कार्य को आराम से करता है लेकिन बहुत ही प्रभावशाली रूप से। इसमें मौजूद प्राकृतिक एप्रीकॉट और सीड पाउडर और सैलिसिलिक एसिड एक्स्फोलिएट का कार्य करते है और साथ ही त्वचा को साफ़ कर, उसे कोमल बनाते है। इस स्क्रब का उपयोग इसमें मौजूद एप्रीकॉट की फ्रेग्रेन्स से आप रोजाना कर सकते है। यह स्क्रब पोर को कम करता है और त्वचा की सतह को सफाई से साफ़ करता है। इसे बनाने के लिए अद्वितीय फार्मूला का उपयोग किया है जो गहराई से त्वचा के पोर की सफाई करता है। इस से आपकी त्वचा साफ़ रहती है। यह त्वचा पर जमे मृत सेल्स को भी निकालता है और इस तरह स्मूथ और सॉफ्ट इफ़ेक्ट प्रदान करता है।

श्री श्री आयुर्वेद वालनट ऑरेंज फेस स्क्रब (Sri Sri Ayurveda Walnut Orange Face Scrub)

sri-sri-ayurveda-walnut-orange-face-scrub-768x768[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह फेस स्क्रब श्रेष्ठ रूप से त्वचा को एक्स्फोलिएट करता है और कोमल बनाता है जिस से आपकी त्वचा कोमल महसूस करती है। यह क्रीमी है और इसमें उन सामग्री का उपयोग किया है जो त्वचा को कोमल और स्मूथ बनाते है। ऑरेंज से त्वचा एक्स्फोलिएट होती है। इस स्क्रब में मौजूद ऑरेंज और ग्रेप सीड एक्सट्रेक्ट जिन्मे एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और अल्फा- हाइड्रॉक्सिल एसिड है जिनके सहयोग से त्वचा को सूरज की किरणों से पहुँची क्षति और झुर्रियों को कम किया जाता है। इसमें मौजूद खीरा त्वचा को स्मूथ बनाता है और त्वचा पर बने दाग को दूर करता है। गुलाब के पत्तो के एक्सट्रेक्ट से त्वचा की नसों को आराम प्राप्त होता है।

VLCC Walnut Face Scrub

VLCC Walnut Face Scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

Old Tree Herbal Exfoliating Walnut Scrub

Old Tree Herbal Exfoliating Walnut Scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]

Organic Therapie Soft Peel Scrub

Organic Therapie Soft Peel Scrub[इसे ऑनलाइन खरीदें]