Samsung Galaxy S7 Edge review, features & information in Hindi – सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज की विस्तृत जानकारियाँ

ग्लॉस और मैटल से तैयार किया हुआ सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज (samsung galaxy S7 edge) , एक बेहतरीन स्मार्ट फ़ोन है जिसका डिस्प्ले क्वैड HD सुपर अमोलेड (quad HD super AMOLED) डिस्प्ले है , इस फ़ोन का 12 MP कैमरा है और 64 बिट लइटेनिंग फ़ास्ट है। इस फ़ोन में ओकटा कोर प्रोसेसर (octa-core processor) है। सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज (samsung galaxy S 6 edge) की वक्र डिजाईन (curved design) से उपयोग करने में उपयोगकर्ताओं को आसानी होती है और अन्य कार्यों को आरामदेय पूरा कर सकते है।

इस फ़ोन में 4 GB रैम और साथ ही 32 GB का रॉम (इंटरनल स्टोरेज) है। इसका डिस्प्ले 5.5 इंच क्वैड HD है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड लोल्लिपोप है। यह फ़ोन देखने में और उपयोग करने में बहुत बेहतरीन माना गया है। सैमसंग के कई प्रोडक्ट्स आज कल दुनिया में इस्तमाल हो रहे है जिसका कारण है इनकी बेहतरीन डिजाईन, क्वालिटी और सर्विस।

तकनीकी विवरण (Technical description)

ओ एस (O.S.) एंड्राइड ओ एस ( Android O.S.)
रैम (RAM) 4 GB
वस्तु का वजन (Product weight) 472 g
प्रोडक्ट परिमाण (Dimension) 16 x 8.8 x 5 cm
वस्तु मॉडल नंबर (Model number) S7 Edge SM-G935F
वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी (Wireless) ब्लूटूथ (B), वाई फाई हॉटस्पॉट
कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी (Connectivity technology) डब्लू एल ए ऍन वाई – फाई (WLAN Wi-Fi) 802.11 a/b/g/n/ac, वाई – फाई डायरेक्ट (Wi-Fi Direct), जी पी आर एस (GPRS), ऍन एफ सी (NFC), ब्लूटूथ, 3G, 4G, यू एस बी कनेक्टिविटी (USB connectivity), 3.5 mm ऑडियो जैक (Audio Jack)
स्पेशल विशेषताएं (Special features) ड्यूल सिम, जी पी एस, म्यूजिक प्लेयर, विडियो प्लेयर
प्रोसेसर (Processor) 2.15 GHz + 1.6 GHz,क्वैड कोर (Quad Core)
नेटवर्क प्रकार (Network Type) 4G, 3G
पहले से इनस्टॉल किये हुए ब्राउज़र (Preinstalled Browser) एंड्राइड (Android), गूगल क्रोम (Google Chrome)
म्यूजिक प्लेयर (Music Player)

 

MP3, M4A, 3GA, AAC, OGG, OGA, WAV, WMA, AMR, AWB, FLAC, MID, MIDI, XMF, MXMF, IMY, RTTTL, RTX, OTA
विडियो प्लेयर (Video Player)

 

MP4, M4V, 3GP, 3G2, WMV, ASF, AVI, FLV, MKV, WEBM
सेंसर्स (Sensors)

 

फिंगर स्कैनर (finger scanner), जीओ – मैग्नेटिक (geo-magnetic), प्रोक्सिमिटी सेंसर (proximity sensor), जिरोस्कोपे (gyroscope), RGB एम्बिएंट लाइट सेंसर (ambient light sensor), हॉल सेंसर (hall sensor), एक्सीलेरोमीटर (accelerometer), बैरोमीटर (barometer) एच आर सेंसर (HR sensor)
अन्य फीचर्स (Additional Features)

 

पानी और धुल से सुरक्षा एवं गियर सपोर्ट (Gear support)
जरूरी ऍप्स  (Important Apps)

 

ड्राइव (drive),जीमेल (gmail) , गूगल + , गूगल सेटिंग्स , हैंगआउट्स (Hangouts), प्ले बुक्स , प्ले गेम्स , प्ले न्यूस्टेण्ड , प्ले मूवी और टीवी, प्ले म्यूजिक, प्ले स्टोर , वौइस् सर्च (Voice search) , यूट्यूब (YouTube) , फोटोज
अन्य कैमरा विशेषताएं (Other functions) 12 MP मुख्य कैमरा and 5 MP सामने की ओर वाला कैमरा
फॉर्म फ़ैक्टर (form factor) टचस्क्रीन फ़ोन
वज़न (Weight) 470  ग्राम्स
रंग (Colour) अन्य रंगों में उपलब्ध जैसे गोल्ड और सिल्वर टाइटेनियम
बैटरी पॉवर रेटिंग (Batter Power Rating) 3600
बॉक्स के अंदर (It contains)

 

हैंडसेट, चार्जर और उपयोगकर्ता गाइड (Users guides)

पहली झलक (First glimpse)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज (samsung galaxy S 7 edge) में कई ऐसे फीचर्स है जो आपको इस फ़ोन को ख़रीदने पे मज़बूर कर देगी , जैसे की ऑटो फोकस के साथ एल ई डी (LED) फ़्लैश कैमरा और 2560 X 1440 पिक्सेल्स रेसोलुशन का डिस्प्ले जो 16M रंगों का समर्थन करता है। इस फ़ोन में आप दो सिम डाल सकेंगे , इससे आप अपने व्यापार और निजी कॉल्स को अलग रख सकेंगे और साथ में दो नंबर का उपयोग कर पायेंगे। सैमसंग को बैटरी पावर के लिए सभी फ़ोन में से बेहतरीन माना जाता है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज (samsung galaxy S 7 edge) की एक साल तक निर्मित वारंटी है और 6 महीनो तक बाकी सामान बैटरी समेत निर्मित वारंटी है।

डिजाईन (Design)

ग्लॉस ब्लोवर्स और आर्टिसन मैटल स्मिथ्स से प्रेरित हो के, सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज एक अलग और बेहतरीन ग्लॉस और मैटल के डिजाईन में प्रस्तूत हुआ है। इसके वक्र डेसिगन्स और रेडियंट ग्लॉस सतह में यह फ़ोन रंगीन अंदाज़ में निखरता है। इसकी डिजाईन को देखते ही हर कोई इसकी बनावट में खो जाता है।

सफाई से फोटोज लीजिये (Clearer pictures)

सैमसंग गल्क्सि एस 7 एड्ज के दोनों ही कैमरा , आगे और पीछे के आपको सफाई से फोटोज लेने में सहायता करता है। इस फ़ोन के दोनों कैमरा में ज्यादा रेसोलुशन वाला फीचर है और साथ में F1.7 अपर्चर भी है। बस दो बार अपने होम बटन को दबाएँ और आप सीधा कैमरा मोड में पहुँच जाएंगे , जिस से आपके ज़िन्दगी का कोई भी पल कैमरा में कैद होने से नहीं छूट पायेगा। आप कैमरा को आसानी से यूज़ कर सकेंगे और हर पल को उसमे लेना पसंद करेंगे। इसका कैमरा फेस डिटेक्शन (Face Detection) , एक्शन ऑटो फोकस (Action Auto Focus) , मोशन पैनोरमा (Motion Panorama) , मोशन फोटो (Motion Photo) और हाइपरलैप्स (Hyperlapse) के साथ आता है।

स्टोरेज (Storage)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज में 32 GB का रॉम है । इस फ़ोन का रैम 4 GB है जो कि सारे स्मार्ट फोनो से ज्यादा है । यही नहीं इस फ़ोन में आप 200 GB तक एक्सटर्नल एस डी कार्ड डाल सकते है। अब आपको सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज फ़ोन से कभी भी स्टोरेज की कमी नहीं पड़ेगी।

तेज़ी से चार्ज (Fast charging)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज बाकी पिछले मॉडल से डेढ़ गुना तेज़ी से चार्ज होता है जिसके कारण हमे कभी भी चार्जिंग को लेके परेशानी नहीं होगी और ज्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पडेगा। इस फ़ोन में आप वायरलेस चार्जिंग कर सकते है जिस से आपको कभी भी वायरिंग में उलझने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बस अपने फ़ोन को चार्जिंग पद पे रखिये और फ़ोन अपने आप चार्ज होता रहेगा।

डिस्प्ले (Display)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज का डिस्प्ले 5.5 इंच क्वैड (quad) HD (2560 x 1440) सुपर अमोलेड (Super AMOLED) है, जो देखने के नज़रिये को बेहतरीन बनाता है। इसकी अडाप्टिव डिस्प्ले फीचर दोनों बहार और अंदर में सफाई से स्क्रीन को दिखाता है। इस कारण आपको कभी भी फ़ोन के स्क्रीन को देखने में दिकत नहीं होगी – चाहे आप अँधेरे में हो या तेज़ रौशनी में।

सुरक्षा (Security)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज आपके फ़ोन को फिंगर प्रिंट से सुरक्षित रखता है। जिस से आपको कभी भी इस फ़ोन की सुरक्षा को लेकर चिंता नहीं रहेगी और साथ ही आपको पासवर्ड्स याद रखने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

सहभाजन (Sharing)

यह फ़ोन आपको एक बेहतरीन फीचर देता है जिस से आप बी एल ई (BLE (Bluetooth Low Energy) के द्वारा अपने सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज फ़ोन को अपने सैमसंग स्मार्ट टीवी से पैर कर सकते है। और यही नहीं आप अपने फ़ोन में चल रही मूवी को टीवी में देख सकेंगे या टीवी के स्क्रीन को अपने फ़ोन पे शेयर कर सकेंगे।

स्मार्ट मेनेजर (Smart manager)

नए स्मार्ट मेनेजर एप्लीकेशन से आप उपयोगी जानकारी को अपने फ़ोन पे मैनेज कर सकते है जैसे की बैटरी की स्थिति, स्टोरेज, रैम, सिक्योरिटी और बहुत कुछ। जबकि क्विक चेक फंक्शन (quick check function) आपके फ़ोन में बेकार के डाटा को साफ़ करता है और आपके फ़ोन की पेर्फोमंस को बढ़ाता है सिर्फ के टच से।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Nutshell review / Why you should purchase it?)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज तीन रंगों में उपलब्ध है जैसे की गोल्ड प्लैटिनम, ब्लैक ओनिक्स और सिल्वर टाइटेनियम। सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज में स्टोरेज 32 GB में उपलब्ध है। आपको कभी भी स्टोरेज की कमी नहीं पड़ेगी इस फ़ोन के कारण। अलग अलग रंगों पे भी इस फ़ोन की कीमत ऊपर नीचे हो सकती है।

सैमसंग का यह नया लॉंच मार्किट में छा रहा है और इसके डिजाईन और नए फीचर्स सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज के मुक़ाबले ज्यादा बेहतरीन माना जा रा है।

इस फ़ोन में सबसे ख़ास बात यह है की इसमें हम 200 GB तक का एक्सटर्नल एस डी कार्ड दाल सकते है। अब तो स्टोरेज कम होने का सवाल ही नहीं उठता। एक्सटर्नल मेमोरी के साथ सैमसंग 4 GB तक रैम प्रदान करता है जिस से आपको कभी तेज़ गति की पेर्फोमंस में अड़ंचल नहीं आएगी। और इसका ओ एस एंड्राइड मार्शमैलौ इस फ़ोन की पेर्फोमंस को और अच्छे से बढ़ता है।

मूल्य श्रेणी (Price range)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज (32 जीबी) : ₹ 53,899  – ₹ 50,900*

सबसे ज्यादा कीमत सिल्वर टाइटेनियम रंग के सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज फ़ोन की है और कम कीमत ब्लैक ओनिक्स रंग की है। दी गयी मूल्य श्रेणी अन्य विस्तारों में विभिन्न भी मिल सकती है। यह तो सिर्फ जानकारी के लिए एक अनुमानित श्रेणी है। इसकी कीमत भले ही ज्यादा हो लेकिन इतने अच्छी डिजाईन, क्वालिटी और सुरक्षा प्रदान करने वाले फ़ोन की कीमत को देखा जाए तो इसकी कीमत सही है। सैमसंग ने अलग मूल्य पे बहुत से प्रोडक्ट्स बनाये है और देश भर में इन प्रोडक्ट्स की लोगो तक पुहँचाकर सैमसंग ने अपना नाम दुनिया के हर कोने में फैला दिया है। आज कल सैमसंग मध्यम श्रेणियों के लिए ब्रैंड बन चूका है।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज अब तक का सैमसंग का नया स्मार्ट फ़ोन मार्किट में लॉंच हुआ है। अपने 4 GB रैम से तो सैमसंग ने कमाल कर दिया है। बाकी स्मार्ट फ़ोन जो इतना रैम देते है वो ज्यादातर क्वालिटी में चूक जाते है तभी सैमसंग का मुक़ाबला नहीं कर पाते है।

उपयोगकर्ता  सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज के फीचर्स और बड़े डिस्प्ले डिजाईन से प्रसन हो कर इसे ज्यादा खरीद रहे हैं। रंगों में अलग अलग वरन को पा देख, उपयोगकर्ता अपने मन पसंद रंग का उपयोग कर रहे है। अपने विशाल डिस्प्ले और HD क्वालिटी से तो सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज ने उपयोगकर्ताओं को चौका दिया है।

अगर देखा जाए तो सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज में रैम और बैटरी लाइफ के अतरिक्त कुछ ख़ास नया नहीं दिख रहा है। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज भी यही फीचर्स प्रदान करता है।

सैमसंग फ़ोन अपनी डिजाईन और बैटरी लाइफ को लेकर ज्यादा मसहूर है और इसकी स्टोरेज कैपेसिटी भी ज्यादा होती है। सैमसंग फ़ोन हर नज़रिये से दिखने में सुन्दर और उपयोगी होता है। सैमसंग के कम दाम वाले प्रोडक्ट्स से आज कल हर घर में सैमसंग के प्रोडक्ट्स पाए जाते है। सैमसंग अपने नए फ़ोन के फीचर्स से हर बार उपयोगकर्ता को अचरज कर देते है। यही कारण है जो हर कोई इनके प्रोडक्ट्स का दीवाना है और इन प्रोडक्ट्स को पाना चाहता है। नीचे गए पक्ष और विपक्ष से आप अपने निर्णय को सही तरह से तय कर पाएंगे। यह पक्ष और विपक्ष सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज को उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं से प्राप्त किये गए है।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • यह फ़ोन बहुत ही अच्छी पेर्फोमंस प्रदान करता है।
  • इस फ़ोन का फिंगर प्रिंट सेंसर बहुत तेज़ी से काम करता है।
  • और इस फ़ोन का डिजाईन और कैमरा क्वालिटी बहुत ही अच्छा है।
  • बेहतरीन कैमरा।
  • आगे और पीछे से यह फ़ोन गोरिल्ला गिलास से सुरक्षित है।
  • एक्सटर्नल मेमोरी 200 GB तक उपलब्ध है।
  • गेम खेलना का अनुभव बहुत ही लाजवाब है।

विपक्ष (Cons)

  • फ़ोन की बैटरी नहीं निकाल सकते।
  • बैटरी लाइफ बहुत कम है।
  • देखा जाए तो इसकी कीमत कुछ ज्यादा ही है।
  • केवल एक स्पीकर है जो की बेस में है।
  • इंटरनल मेमोरी 32 GB बहुत ही कम है।
loading...