Apple iphone 7 Vs iphone 7 Plus, features Reviews in hindi – आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के बारे में जानकारी, खूबियों और कमियों के साथ खास फीचर्स

एप्पल के स्मार्ट फोन iphone 7 और iphone 7 प्लस लॉन्च हो चुके हैं। लोगों में जितनी उत्सुकता इसे खरीदने की है उससे भी ज़्यादा लोगों को यह जानने की लालसा है की एप्पल ने इस बार स्मार्ट फोन के साथ क्या नया किया है। न केवल नए व आधुनिक गैजेट का प्रयोग करने वाले इसे खरीदने के लिए उत्सुक हैं बल्कि तकनीकी जानकारी में दिलचस्पी रखने वालों को भी यह अपनी ओर लुभा रहा है। एप्पल के सातवें जेनरेशन के इस स्मार्टफोन की खासियत और कमियाँ हम यहाँ आपको बताने जा रहे हैं, अगर आप iphone 7 और iphone 7 प्लस में से कोई भी एक खरीदने जा रहे हैं या सिर्फ इनके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

यह एप्पल का सबसे आधुनिक मॉडल है। आईफोन7 में जहां 4.7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन है वहीं आईफोन 7 प्लस में डिस्प्ले स्क्रीन की लंबाई 5.5 इंच है जो आईफोन 7 से बड़ी है। iphone 7 और iphone 7 प्लस में सबसे आधुनिक और सबसे फास्ट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो पहले के सारे आईफोन्स में सबसे ज़्यादा तेज़ है। दोनों ही आईफोन्स ग्लास और मेटल बॉडी से बने हैं तथा इसे पहले के मॉडल से भी ज़्यादा स्लिम रूप में पेश करने के लिए इसमें 3.5 मिमी का हेडफोन जैक नहीं दिया गया है जिसकी वजह से यह और भी पतला हो गया है। इसमें हेडफोन के लिए कोई जगह नहीं है पर चिंता की कोई बात नहीं, एक कनेक्टर की मदद से आप हेडफोन को इससे कनैक्ट कर सकते हैं। पहले से ज़्यादा अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए इसमें दो स्टीरियो स्पीकर दिये गए हैं। ये दोनों ही फोन पाँच आकर्षक रंगों में बाज़ार में उपलब्ध होंगे। मैट ब्लैक, जैट ब्लैक के साथ गोल्ड, सिल्वर और रोज़ गोल्ड कलर में भी यह आपको मिल रहे हैं।

कैमरा (About camera)

12 मेगा पिक्सल वाले वाइड एंगल कैमरा ने iphone 7 को फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए खास बना दिया है जो कम या हल्की रोशनी में भी बेहतर तस्वीरें लेने की क्षमता रखता है। वहीं इसकी जूमिंग क्वालिटी को 5x तक बेहतर करने की कोशिश की गई है। सेल्फ़ी के लिए 7 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। लाइव फोटो या विडियो को एडिट करने की सुविधा दी गई है।

iphone 7 plus में 12 MP ड्यूअल लेंस कैमरे का इस्तेमाल किया गया है जो आईफोन की दुनिया में अब तक का एक ऐतिहासिक प्रयोग है। इस ड्यूअल लेंस कैमरे में एक वाइड एंगल लेंस और दूसरा टेलीफोटो लेंस है। यह आपके फोटोग्राफी के कौशल को बढ़ाने में भरपूर मदद कर सकता है, यह ड्यूअल लेंस कैमरा आपके DSLR कैमरे की तरह ही काम करता है। इसमें डिजिटल ज़ूम पिक्चर को 10x तक बखूबी से ज़ूम (zoom) करता है। आई फोन 7 की तरह इसमें भी आप विडियो को एडिट कर सकते हैं।

रैम और स्टोरेज (Ram and storage)

अपेक्षा के विपरीत एप्पल ने अपने दोनों ही आई फोन में रैम (RAM) के बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं दी है पर कुछ स्रोतों के माध्यम से ऐसा अनुमान लगाया है कि, आईफोन 7 में 2 जीबी और आई फोन 7 प्लस में 3 जीबी रैम होने की संभावना है। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में 32 जीबी स्टोरेज दिया गया है।

बैटरी और पावर बैकअप (About battery and power backup)

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस दोनों में ही बैटरी बैकअप के लिए इस बार कुछ और भी बेहतर करने की कोशिश की गई है। पिछले आईफोन 6s की तुलना में यह 2 घंटे ज़्यादा का बैटरी बैकअप देता है। आईफोन 7 में जहां आप 3G पर लगातार 14 घंटे वॉइस कॉल कर सकते हैं वहीं 12 घंटे 3G पर और 14 घंटे वाईफाई सुविधा द्वारा बिना रुके इंटरनेट चला सकते हैं।

आईफोन 7 प्लस में आपको 3G पर 21 घंटों के टॉक टाइम के साथ 16 दिनों का स्टैंड बाई टाइम देती है। आप 15 घंटों तक वाईफाई सुविधा के साथ बेझिझक इंटरनेट का मज़ा उठा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर (About software)

सबसे आधुनिक और फास्ट प्रोसेसिंग के लिए A10 फ्यूजन चिप का इस्तेमाल किया गया है जो आधुनिकतम ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 10 पर काम करते हैं। बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए स्टीरियो स्पीकर भी दिये गए हैं। इसमें होम बटन में भी पूरी तरह से बदलाव किया गया है। यह नई टैप्टिक तकनीक से चलने वाले इस मॉडल में क्लिक करने की बजाय ज़ोर से प्रेस करने की ज़रूरत पड़ती है।

खूबियाँ और कमियाँ (Apple iphone 7 and iphone 7 Plus, Pros and Cons)

आईफोन 7 की खूबियाँ (Pros of Apple iphone 7)

दोनों ही आईफोन्स का बैटरी बैकअप कमाल का है जो यूज़र्स को निराश नहीं करेगा। दोनों को ही पूरी तरह से वाटर रेसिस्टेंट और डस्ट प्रूफ बनाया गया है जो फोन का रफ़ यूज़ करने वालों के लिए एक वरदान है।

कैमरा क्वालिटी में दोनों ही आईफोन्स लाजवाब हैं। 3डी टच और  रेजॉल्यूशन बेहतर होने की वजह से डिस्प्ले क्वालिटी भी बेहतर हो जाती है।

रेटिना HD डिस्प्ले की मदद से इसमें पहले से बेहतर रंग दिखाई देंगे और इसमें ब्राइटनेस को पच्चीस फीसदी तक बढाया गया है।

कमियाँ (Cons of Apple iphone 7 plus)

कई तरह की नई खूबियों के बावजूद इन दोनों की ही रैम (RAM) बहुत कम है। इसे आप केवल नैनो सिम के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें SD कार्ड के लिए कोई जगह नहीं दी गई है। इसमें अगर आप म्यूजिक सुनना चाहते हैं और आपके आई फोन की बैटरी भी कम हो चुकी है तो यह आपके लिए एक समस्या बन सकता है, क्योंकि इसमें केवल एक ही लाइटनिंग पोर्ट है जिसमें आप या तो हेडफोन लगा सकते हैं या फिर केवल चार्ज कर सकते हैं। म्यूजिक सुनते हुये आप बैटरी को चार्ज नहीं कर सकते।

एयर पॉड (Airpod) या वायरलेस ईयरफोन को जैक से कनेक्ट करने के लिए कनेक्टर  आपको खरीदने की ज़रूरत पड़ती है, जिसके लिए आपको अलग से अपनी जेब से पैसे खर्च करने होंगे।

इन दोनों ही आईफोन में जिस डिस्प्ले ग्लास का उपयोग किया गया है वो मामूली झटकों को तो बर्दाश्त कर सकते हैं पर इनकी गुणवत्ता कुछ अन्य ब्रांडेड आईफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले गोरिल्ला ग्लास की तरह मजबूत नहीं है।

निष्कर्ष (Conclusion)

एप्पल ने अपने सातवें जेनरेशन के इस मॉडल को कई विशेषताओं के साथ लॉन्च किया है पर भारत में इन्हें 7 अक्टूबर 2016 को लॉन्च किया जाएगा। आईफोन 7 की कीमत जहां 649 डॉलर (43100 रुपये) हैं वहीं आईफोन 7 प्लस की कीमत 749 डॉलर (49700 रुपये) रखी गई है। इंडियन मार्केट में इनकी कीमत 60 हज़ार रुपये से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। डिस्प्ले स्क्रीन और कैमरा क्वालिटी को छोड़ दें तो बाकी सभी फीचर्स दोनों में ही लगभग समान हैं। जहां आईफोन 7 का डिस्प्ले 4.7 इंच है वहीं आईफोन 7 प्लस में इसकी लंबाई 5.5 इंच है जो थोड़ी बड़ी है। आईफोन 7 प्लस का ड्यूअल लेंस कैमरा इसे खास और आधुनिक बनाता है। अगर आपको इन सारी खूबियों के साथ स्पीड में ज़्यादा दिलचस्पी है तो आप इन दोनों में से अपने बजट के अनुसार किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।