Oily skin ke liye cream – तैलीय त्वचा के लिए क्रीम

ऑयली या तैलीय स्किन को साफ रख पाना बहुत कठिन है। तैलीय त्वचा की देखभाल गर्मियों के मौसम में बहुत ही कठिन होती है। गर्मियों के मौसम में चेहरे पर ब्लैक हेड्स होना और कील मुहांसों का होना काफी आम बात है, लेकिन तैलीय त्वचा से यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। गर्मी से पसीना आना और मिट्टी को आकर्षित करता है जिस कारण त्वचा पर मिट्टी जम जाती है। हर रोज खान पान में अलग अलग तैलीय चीजें खाने से भी कई बार चेहरे पर तेल की मात्रा पाई जाती है। गौरतलब है कि तेल चेहरे को चिपचिपा और बदसूरत कर देता है। इस तेल के कारण चेहरा और पूरे शरीर की स्किन ऑयली हो जाती है।

तैलीय त्वचा के कारण (Reasons of oily skin)

वैसे तो तैलीय त्वचा के कई कारण है पर इसका मुख्य कारण है स्किन की चिकनी (ऑयल) ग्रंथियों का सक्रिय होना। जब यह अत्यधिक सक्रिय हो जाती है तो चेहरे पर तेल की मात्रा बढ़ जाती है। इसकी वजह से त्वचा पर कील मुहाँसे, त्वचा पर मिट्टी जमना और अन्य कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तैलीय त्वचा के मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:-

  1. तैलीय त्वचा का प्रमुख और सबसे बड़ा कारण ऑयल ग्रंथियों का सीमा से अधिक सक्रिय होकर तेल का उत्पादन करना है। यह ग्रंथि शरीर में तेल का आदान प्रदान करती है और खराब वसा को तैलीय रूप में शरीर से बाहर निकालती है। आपने शादी ब्याह में खाने की पूड़ियों में से रिसते तेल को तो देखा ही होगा।बस कुछ इसी तरह इनसे भी तेल उत्सर्जित होता है।
  2. दूसरा मुख्य कारण है गर्मी। ऐसा अक्सर होता है कि जब हमारा शरीर ज्यादा गर्म हो जाता है तब हमें पसीना आता है। तेल ग्रंथि के सक्रिय होने के कारण यह पसीना चिपचिपा होता है।

तैलीय त्वचा के नुकसान (Side effects of oily skin)

तैलीय त्वचा का सबसे बड़ा नुकसान तो यही है कि वह आपके चेहरे को खराब कर देती है और तैलीय त्वचा होने के कारण चेहरे पर मिट्टी जम जाती है। इसके अलावा तैलीय त्वचा के अन्य भी कई नुकसान हैं। वे नुकसान इस प्रकार हैं :-

  1. तैलीय त्वचा होने के कारण चेहरे पर मिट्टी काफी ज्यादा मात्रा में चिपक जाती है और कोशिकाएं नीचे दब जाती हैं। जिस कारण वहां पर कोशिकाएं मरने लगती हैं।
  2. तैलीय त्वचा के कारण चेहरे पर कील मुहाँसे हो जाते हैं। ये कील मुहाँसे चेहरे को काफी खराब कर देते हैं और दिखने में भी काफी ज्यादा खराब होते हैं।
  3. आपने चेहरे पर ब्लैक हेड्स को तो नोटिस किया हो होगा। इन ब्लैक हेड्स का निर्माण तैलीय त्वचा के कारण ही होता है।

तैलीय त्वचा से कैसे छुटकारा पाएं (How to get rid of oily skin)

तैलीय त्वचा काफी ज्यादा नुकसान दायक होती है, इस कारण बहुत सारे शोध करने के बाद इससे निजात पाने के लिए कंपनियों द्वारा क्रीम और साबुन बनाए गए हैं। तैलीय त्वचा के उपचार के लिए कई घरेलू उपायों के अलावा बाजार में कई प्रकार की क्रीम उपलब्ध है जिनके प्रयोग से त्वचा पर तेल की मात्रा को कम किया जा सकता है और गोरा होने की क्रीम से त्वचा को निखारा भी जा सकता है। इस तरह की क्रीम त्वचा में पहुंचकर, कोशिकाओं से तेल ग्रंथियों द्वारा स्रावित सारा तेल निकाल देती हैं और चेहरे को प्राकृतिक ढंग से खूबसूरत बना देती हैं। भारतीय त्वचा थोड़ी गहरी होती है इसलिए त्वचा के हिसाब से क्रीम चुनना थोड़ा कठिन है परंतु असंभव नहीं है। बाजार में कई तरह की क्रीम उपलब्ध है, जहां से आप अपनी स्किन के लिए सही क्रीम चुन सकते हैं। तैलीय त्वचा की ये क्रीमें इस प्रकार हैं :-

फेयर एंड लवली फेयरनेस क्रीम (Fair and Lovely Fairness Cream)

Fair-and-Lovely-Fairness-Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली क्रीम है फेयर एंड लवली क्रीम। इस क्रीम से त्वचा पर निखार आता है और यह त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। यह त्वचा की अन्य परेशानियों के लिए तो लाभकारी है ही, लेकिन मुख्यतः यह तैलीय त्वचा के लिए सर्वाधिक लाभकारी है। इस क्रीम को आप पूरे 12 महीने इस्तेमाल कर सकते हैं यानी कि इसे किसी विशेष मौसम में इस्तेमाल करने की पाबंदी नहीं है। यह किसी भी हानिकारक उत्पाद से मिलकर नहीं बनी होती और इसकी सुगंध काफी ज्यादा अच्छी और मनमोहक होती है।

क्लीन एंड क्लियर फेयरनेस फेस क्रीम (Clean and Clear Fairness Face Cream)

Clean-and-Clear-Fairness-Face-Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

तैलीय त्वचा से मुक्ति पाने के लिए यह सबसे ज्यादा बेहतर क्रीम है और यह त्वचा को बहुत ज्यादा निखारती है। इससे त्वचा पर गुलाबीपन आता है और इसके मल्टी विटामिन और चेरी के सत्व से खोया हुआ निखार वापस आ जाता है। इसमें एसपीएफ (SPF) भी होता है जो धूप की किरणों से बचाता है। आप इसे मेकअप लगाने के पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा पर आने वाली नमी को रोकता है और इसके कारण मेकअप स्थिर रहता है।

हिमालय फेयरनेस क्रीम (Himalaya Fairness cream)

Himalaya Herbals Natural Glow Fairness Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

सभी क्रीमों के जैसे यह बाजार में मिलने वाली सबसे सस्ती और असरदार क्रीम है। इस क्रीम को बनाने वाली कंपनी का यह दावा है कि यह काफी तेजी से निखार लाती है और कंपनी यहां तक कह चुकी है कि इसे लगाने से आप 2 हफ्तों में निखार पा सकते हैं। यह क्रीम पूर्णतः आयुर्वेदिक पद्धति से बनी है जिससे कि यदि ये फायदा नहीं करती तो यह कोई साइड इफैक्ट भी नहीं करती है। क्रीम का नाम हिमालय रखने के पीछे कारण इसका प्राकृतिक होना ही है। इस क्रीम के प्रयोग से त्वचा मुलायम हो जाती है और निखर जाती है। ये क्रीम विशेष तौर पर तैलीय त्वचा के लिए काफी प्रभावी है। फ़ोन उठाइये और आज ही आर्डर कीजिये।

पोंडस व्हाइट ब्यूटी एंटी स्पॉट फेयरनेस क्रीम (Pond’s White Beauty Anti-Spot Fairness Cream)

Pond’s White Beauty Anti-Spot Fairness Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पोंड्स के द्वारा बनाई गई इस क्रीम पर भारतीय महिलाएं काफी ज्यादा भरोसा करती हैं। प्रयोग करने वालों द्वारा माना जाता है कि यह क्रीम काफी जल्दी रूखे पन और तैलीय त्वचा को हटाती है और त्वचा को नमी से भर देती है। इसे प्रयोग करने के कुछ दिन बाद से ही असर देखने लगते हैं। इसमें मौजूद खीरा और अन्य प्राकृतिक उत्पाद, त्वचा से तैलीय परत हटाने और अन्य कोशिकाओं को ऊपर लाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद लिक्वोरिस अल्ट्रा वायलेट/ युवी रेज (UV rays) से बचाव करता है और सीधे तौर पर यूवी रेज को कोशिकाओं में प्रवेश नहीं करने देता। यह फेयरनेस क्रीम और सन स्क्रीन का बेजोड़ मेल है और यह दोनों की ही आवश्यकता पूरी करती है।

ओलेय रेडिएंस एडवांसड प्रोटेक्टिव मॉइसचराईजर (Olay Radiance Advanced Protective Moisturizer)

Olay Radiance Advanced Protective Moisturizer[इसे ऑनलाइन खरीदे]

ओलेय द्वारा निर्मित यह क्रीम भारतीय महिलाओं द्वारा मुख्यतः एंटी एजिंग और तैलीय त्वचा हटाने के लिए प्रयोग की जाती है। ओलेय की क्रीम हर तरह से त्वचा को पोषित करती इस क्रीम के प्रयोग से तैलीय त्वचा द्वारा बने ब्लैक हेड्स, डार्क स्पॉट और अन्य तरह के मुहांसों से निजात पाई जा सकती है। यह क्रीम यु वी (UV) और यू बी (UB) रेज से भी बचाव करती है। इस क्रीम को लगाने से ये सभी किरणें त्वचा के बाहर ही ब्लॉक हो जाती हैं। इसे लगातार लगाते रहने से कुछ ही दिन बाद से ही त्वचा की असली खूबसूरती देखी जा सकती है। आज ही मंगवाए।

ओषेया हर्बल कोको व्हाइट फेयरनेस (Oshea Herbals Cocowhite Fairness)

Oshea Herbals Cocowhite Fairness[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस क्रीम को बादाम के तेल, लिक्वोराइस, तुलसी, नींबू के रस और नारियल के तेल से मिलाकर बनाया गया है। आप अपने दैनिक जीवन में पाते होंगे कि ऊपर बताई गई चीजें त्वचा के लिए और शरीर के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद हैं। इन चीजों की गुणवत्ता से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन चीजों को मिलाकर बनाई गई यह चीज कितनी अच्छी होगी। इस क्रीम में एंटी बायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी सेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिस कारण यह क्रीम त्वचा की सभी परेशानियों में कारगर साबित होती है। इस क्रीम को लगाने से त्वचा खिली हुई और चमकदार नजर आती है और यह क्रीम चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी लेकर आती है।

ग्लैम अप पाउडर क्रीम (Glam Up Powder Cream)

Glam Up Powder Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

ग्लैम अप एक काफी ज्यादा कारगर क्रीम है जो कि चेहरे पर अधिकतम निखार लेकर आती है और तैलीय त्वचा से निजात दिलाती है। यह क्रीम एक अच्छी सन स्क्रीन का भी काम करती है और त्वचा को UV Rays से भी बचाती है। यह क्रीम मेकअप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और मेकअप से पहले तैलीय त्वचा को हटाने के लिए जरूर लगायी जानी चाहिए।आज ही बिना किसी संकोच के आर्डर करें।

ब्लू नेक्टर आयुर्वेदिक लाइटनिंग और ब्राइटनिंग क्रीम (Blue Nectar Ayurvedic Lightening and Brightening Cream)

Blue Nectar Ayurvedic Lightening and Brightening Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम चंदन और अन्य 13 आयुर्वेदिक पदार्थों से मिलाकर बनाई गई है। यह त्वचा पर तुरंत असर करती है और तैलीय त्वचा पर तुरंत प्रहार करती है। इस क्रीम को लगातार प्रयोग करने से यह चेहरे पर जरूर असर करती है। यह चेहरे को हीरे जैसी चमक देती है। इस क्रीम के प्रयोग से काले धब्बों और मुहांसों से निजात पाई जा सकती है। आज ही आर्डर करें।

गार्नीयर व्हाइट कंप्लीट स्पीड व्हाइट क्रीम (Garnier White Complete Speed White Cream)

Garnier White Complete Speed White Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस क्रीम को बनाते वक़्त तैलीय त्वचा की समस्या को ध्यान में रखकर बनाया गया था। यह क्रीम तैलीय त्वचा से निजात भी दिलाती है और इसे लगाने से यह भी निश्चित होता है कि अगले 8 घंटे तक तेल त्वचा पर नहीं उभरेगा। इस क्रीम की एक और खासियत है कि इसे किसी भी मौसम में प्रयोग में लाया जा सकता है।

लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम एसपीएफ-25 (Lotus Herbals Whiteglow Skin Whitening And Brightening Gel Cream SPF-25, 60g)

Lotus Herbals Whiteglow Skin Whitening And Brightening Gel Cream SPF-25, 60g[इसे ऑनलाइन खरीदे]

तैलीय त्वचा से पीड़ित लोग अक्सर इस असमंजस में रहते हैं कि क्रीम का उपयोग करें या नहीं। यदि आप विशेषज्ञों से सलाह लें तो वे यही कहते हैं कि क्रीम के प्रयोग से त्वचा को बेहतर किया जा सकता है। लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम तैलीय त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसे मुख्यतः कमल की पत्तियों से बनाया गया है और इसमें अन्य कई सारे आयुर्वेदिक पदार्थ भी मौजूद हैं। इसे लगातार प्रयोग करें और उसके बाद यह असर जरूर करेगी। आज ही मंगवाए।

इनलाइफ नेचुरल पपाया फेयरनेस मोश्चराईजर क्रीम (INLIFE Natural Papaya Fairness Moisturizer Cream)

INLIFE Natural Papaya Fairness Moisturizer Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

चाहे काले धब्बे हों, या फिर डार्क सर्कल्स या फिर तैलीय त्वचा, इनलाइफ द्वारा निर्मित यह क्रीम हर तरह से सहायक है। इस क्रीम के प्रयोग से सिर्फ कुछ ही दिनों में एक बेहतर त्वचा पाई जा सकती है। गौरतलब है कि इस क्रीम को बनाने के लिए मुख्यतः पपीते का इस्तेमाल किया गया है। यह क्रीम महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए बेहतरीन काम करती है और यह काफी जल्दी असर दिखाती है, बशर्ते आप इसका प्रयोग लगातार करें। तो इंतजार किस बात का है आज ही घर बैठे आर्डर करें।

डीबेलै फेयरनेस क्रीम (DeBelle Fairness Cream)

DeBelle Fairness Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

किसी भी तरह की त्वचा पर से यदि ऑयल और मृत कोशिकाएं हटा दी जाएं तो वह त्वचा काफी खूबसूरत और निखरी हुई नजर आती है। यह क्रीम तैलीय त्वचा के लिए रामबाण इलाज तो है ही साथ ही यह चेहरे को निखारने और तेल मुक्त करने का भी काम करती है। गौरतलब है कि इस क्रीम के प्रयोग से आने वाला निखार पूर्णतः प्राकृतिक होता है और यह क्रीम बिल्कुल भी साइड इफैक्ट नहीं छोड़ती है। चेहरा चमकाने और तेल मुक्त त्वचा पाने के लिए आज ही आर्डर करके इसका प्रयोग करें।

गार्नियर मेन ऑयल क्लियर क्रीम स्वेट कंट्रोल विद ऑयल फ्री लुक (Garnier Men Oil Clear Fairness Cream Sweat Control with Oil Free Look)

Garnier Men Oil Clear Fairness Cream Sweat Control with Oil Free Look[इसे ऑनलाइन खरीदे]

महिलाओं की तरह ही पुरुषों के चेहरे पर भी काफी ज्यादा तेल और मिट्टी जम जाती है। गौरतलब है कि दिन भर धूप में रहने के कारण चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। बाजार में उपलब्ध पुरुषों के लिए चुनिंदा क्रीमों में यह क्रीम भी शामिल है। चेहरे की चमक, किसी भी पुरुष के आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है, इसी कारण गार्नियर द्वारा निर्मित यह क्रीम तैलीय त्वचा हटाने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए काफी कारगर है। इसे आठ घंटे के अंतराल में, घर से निकलने से पहले लगाकर निकलने पर काफी ज्यादा असर देखने को मिलेगा। इसे आज ही आर्डर करें और इस्तेमाल करके देखें।

लेकमे कॉम्प्लेक्सन केयर फेस क्रीम ब्रोंज़ (Lakme Complexion Care Face Cream, Bronze)

Lakme Complexion Care Face Cream, Bronze[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इन दिनों महिलाएं भी घर से बाहर फील्ड में काफी ज्यादा काम करती है और दिन भर धूप में मेहनत करती हैं। धूप में काम करने से अक्सर चेहरा पसीने से भर जाता है और कोशिकाओं से ऑयल बाहर आने लगता है। पसीना और ऑयल मिलकर चेहरा लगभग खराब कर देते हैं। ऐसे में प्रदूषण भी मौजूद हो तब तो चेहरे की दुर्गति का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। इन सभी कारकों से चेहरा खराब होने पर लेकमे द्वारा निर्मित कॉमप्लेक्सन केयर फेस क्रीम को लगाना चाहिए। इसे रोज सुबह चेहरा धो कर लगाने से यह पूरे दिन चेहरे की हिफाजत करेगी। बिना किसी संकोच के आज ही आर्डर करें।

हिमालया ऑयल फ्री रेडिएंस जेल क्रीम (Himalaya Oil Free Radiance Gel Cream)

Himalaya Oil Free Radiance Gel Cream[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस क्रीम का निर्माण हिमालया हर्बल द्वारा किया जाता है। यह क्रीम एक 50 ग्राम के छोटे से डब्बे में आती है जो कि इसका ट्रायल पैक होता है। एक बार यदि प्रयोग करने के बाद आप इससे संतुष्ट होते हैं तो दुबारा इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह क्रीम भी हिमालया के अन्य उत्पादों की तरह ही प्राकृतिक और साइड इफेक्ट न करने वाली है। इससे अपने चेहरे को चमकाने के लिए और चेहरे पर से तेल हटाने के लिए आज ही प्रयोग करें।

लेकमे पर्फेक्ट रेडिएंस फेयरनेस डे क्रीम (Lakme Perfect Radiance Fairness Day Crème)

Lakme Perfect Radiance Fairness Day Crème[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम बाजार में मौजूद सभी क्रीम में सबसे ज्यादा हाई रेटेड है। इसके बारे में सबसे ज्यादा सकारात्मक रिव्यू आते हैं। इस क्रीम मौजूद पदार्थ भी काफी ज्यादा बेहतर और प्रभावी है। इस क्रीम से आसानी से चेहरे पर निखार लाया जा सकता है और तैलीय त्वचा हटाई जा सकती है। इस प्रोडक्ट में काफी ज्यादा विटामिन मौजूद हैं और यह पोषक तत्वों से मिलकर बनी है। यह त्वचा में मौजूद सभी तरह के विषाणुओं और जीवाणुओं को मार देती है और मृत कोशिकाओं को हटा देती है। आज ही बिना किसी संकोच के आर्डर करें।

निवीया मेन ऑयल कंट्रोल मोश्चराइजर (Nivea Men Oil Control Moisturiser)

Nivea Men Oil Control Moisturiser[इसे ऑनलाइन खरीदे]

न केवल महिलायें बल्कि पुरुष भी ऑयली स्किन से परेशान होते हैं। यदि आपकी त्वचा अतिरिक्त तेल को स्रावित कर रही है, तो आपको बस इतना करना है कि यह क्रीम लगाये और देखें कि यह त्वचा के तेल को कितनी अच्छी तरह नियंत्रित करती है। यह क्रीम पुरुषों के चेहरे पर पसीने और तेल की समस्या को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस क्रीम को पुरुष चेहरे पर लगाकर काफी जल्दी तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। इस क्रीम के द्वारा डल पड़ चुकी स्किन पर काम करने में थोड़ा सा समय लगता है लेकिन यह काफी ज्यादा असरदार होती है। यदि आपकी त्वचा वास्तव में डल हो गई है और कुछ चमक की आवश्यकता है, तो यह क्रीम आपकी मदद कर सकती है। अब आप आसानी से इस क्रीम को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। ऑर्डर आज रखें और इसे अपने घर पर पहुंचाएं। यह आपकी त्वचा पर तेल को कितनी अच्छी तरह नियंत्रित करती है। सभी मुँहासे आपके चेहरे से दूर हो जाते हैं।

ऑयली स्किन से निपटना वास्तव में एक कठिन काम है। जिन लोगों की तेलीय त्वचा होती है, वे गर्मियों में कई अलग-अलग प्रकार की समस्याओं का सामना करते हैं। समस्याएं चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलने, मुँहासे, व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स कि होती है। चेहरे पर अतिरिक्त तेल की वजह से धूल और गंदगी त्वचा पर चिपक जाती है। जब ऑयली स्किन से निपटना मुश्किल हो जाता है तो ब्लैक हेड्स और पिम्पल्स बहुत अधिक हो जाते हैं। जब त्वचा का संतुलन बिगड़ जाता है तो इसकी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। यहां बहुत सारे त्वचा उत्पाद बताये गए हैं जो तत्काल फायदा पहुंचाते हैं। जिन लोगों ऑयली स्किन है, उन्हें इन उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।