Lenovo Vibe K 5 note review, features & information in Hindi – लेनोवो वाइब K 5 नोट

आपके सपने सच हो सकते है लेनोवो वाइब k 5 नोट (Lenovo Vibe K 5 Note) से। आप यह स्मार्ट फ़ोन ANTVR हेडसेट में डाल कर एक नया दृश्य अनुभव कर सकते है। अगर आप कोई स्थिर रोमांच देखना चाहते है तो आप एक डरावनी गेम इस हेडसेट के साथ खेल सकते है जिस से आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। या फिर 360 डिग्री विडियो में देख सकते है, जिसमे आप अपने काल्पनिक दुनिया में खो जाएंगे। संभावना बहुत है और साथ ही हक़ीक़त भी।

इस फ़ोन में 4 GB रैम और 32 GB रॉम है। इस फ़ोन का ओ एस एंड्राइड मार्शमैलौ (marshmallow) है। लेनोवो वाइब K5 नोट में कैमरा 13 MP है और सामने वाला कैमरा 8 MP है। इस फ़ोन में आप मेमोरी को माइक्रो एस डी कार्ड द्वारा 128 GB तक बड़ा सकते है। इसकी बैटरी लाइफ सारे स्मार्ट फोनो से ज्यादा है इस से आपको कभी भी बैटरी ख़तम होने का डर नहीं रहेगा। लेनोवो वाइब k 5 नोट (Lenovo Vibe K 5 Note) फ़ोन का डिस्प्ले 5.5 इंच फुल HD डिस्प्ले है।

तकनीकी विवरण (Technical description)

ओ एस (O.S.) एंड्राइड ओ एस (Android O.S.) v 6 मार्शमैलौ (Marshmallow)
रैम (RAM) 4 GB
वस्तु का वजन (Total weight) 165 g
प्रोडक्ट परिमाण (Dimension) 75.7x152x8.49 mm
वस्तु मॉडल नाम (Model name) वाइब k 5 नोट
मॉडल ID (Model ID) PA330116IN / PA330114IN
वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी (Wireless) ब्लूटूथ, वाई फाई हॉटस्पॉट
सिम (Sim) ड्यूल सिम
सिम टाइप (SIM type) नैनो (Nano)
कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी (Connectivity technology) जी एस एम 900, 1800 (B2/B3/B5/B8), डब्लू सी डी एम ए (WCDMA) – 2100 (B1/B2/B5/B8), 4G LTE (FDD) – B1/B3/B5/B7/B8/B20, LTE (TDD) – B38/B40/B41
स्पेशल विशेषताएं (Special features) 401 PPI, IPS डिस्प्ले, 178 डिग्री वाइड व्यू डिस्प्ले (Degree Wide View Display), स्क्रीन 70% NTSC कलर ऑप्टिमाइजेशन, 1000:1 कंट्रास्ट रेश्यो
प्रोसेसर (Processor) 1.8 GHz + हेलिओ P 10 64- बिट, ओकटा कोर (Octa Core)
नेटवर्क प्रकार (Network Type) 4G, 3G
पहले से इनस्टॉल किये हुए ब्राउज़र (Preinstalled Browser) एंड्राइड (Android)
म्यूजिक प्लेयर (Music Player) MP3
विडियो प्लेयर (Video Player)

 

फुल HD
साउंड (Sound enhancement) 3-अरे माइक्रोफोन सिस्टम (Microphone System (High-spec), सिंगल रियर स्पीकर्स (Single Rear Speakers), वोल्फसन (Wolfson) WM8281 ऑडियो कोडक (Audio Codec), डॉल्बी अट्मॉस (Dolby Atmos), करीयोके (Karaoke)
अन्य कैमरा विशेषताएं (Others) 13 MP मुख्य कैमरा  and 8 MP सामने की ओर वाला कैमरा
फॉर्म फ़ैक्टर (Form factor) टचस्क्रीन फ़ोन
रंग (Color) अन्य रंगों में उपलब्ध जैसे गोल्ड और सिल्वर
बैटरी पॉवर रेटिंग (Battery) 3500
बॉक्स के अंदर (Its contains) हैंडसेट, बैटरी (गैर हटाने योग्य), ट्रेवल एडाप्टर (Travel Adapter), यू एस बी केबल (USB Cable), लेनोवो लिमिटेड वारंटी (Lenovo Limited Warranty), प्रोटेक्टिव फिल्म (Protective Film), पारदर्शक पीछे का कवर (Transparent Back Cover), सिम पुश इन (SIM Push Pin), चार्जर, डाटा केबल और उपयोगकर्ता गाइड (Users guides)

 

पहली झलक (First Glimpse)

लेनोवो वाइब K 5 नोट (Lenovo Vibe K 5 Note) एक काम दाम में बहुत ही बेहतरीन फ़ोन है। इसका डिस्प्ले 5.5 इंच बड़ा और फुल HD है। इस फ़ोन में आप दो सिम डाल सकते है और यही नहीं इस फ़ोन में थिएटर जैसा अनुभव लाने के लिए आपको ANT VR स्मार्ट ग्लॉस और लेनोवो उमीदो ई सौल DH2 रिमोट कंट्रोलर (Lenovo Umido ESoul DH2 Remote Controller) खरीदना पडेगा। इस से आप कोई भी वीडियोस या गेम्स खेलते है तो आपको एक दम थिएटर जैसा अनुभव प्राप्त होगा।

लेनोवो वाइब k 5 नोट (Lenovo Vibe K 5 Note) की एक साल तक निर्मित वारंटी है और 6 महीनो तक बाकी सामान बैटरी समेत निर्मित वारंटी है।

सॉफ्टवेयर सिनैरियो (Software scenario)

लेनोवो वाइब k 5 नोट (Lenovo Vibe K 5 Note) में एंड्राइड 6.0 ओ एस है। इस से आपकी एक्सटर्नल मेमोरी प्राइमरी स्टोरेज स्पेस बन सकती है। अब आप अनेक सारे ऍप्स अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है और आपको स्टोरेज की कमी का अंदाज़ा नहीं होगा। और यह ऑटोमेटिकली आपकी बैटरी की लाइफ को बढ़ाता है और बेकार के ऍप्स को बंद कर देता है। इस फ़ोन के इस सॉफ्टवेर फीचर से सब इस फ़ोन के दीवाने हो रहे है।

थिएटर जैसा अनुभव (Theatre max)

आप इस फ़ोन के द्वारा ऐसी दुनिया में जा सकते है जहाँ आप वास्तविकता महसूस कर पाएंगे। लेनोवो वाइब k 5 नोट के थिएटर मैक्स तकनीक से यह संभव है। आप यह स्मार्ट फ़ोन ANTVR हेडसेट में डालिये और अपनी फ़िल्मी दुनिया के मज़े लीजिये। यही नहीं इसमें आप लाइव TV और गेम्स को भी देख सकते है और आप थिएटर का अनुभव अपने फ़ोन में उठा सकते है। इस फ़ोन का बड़ा डिस्प्ले होने से आपको वीडियोस देखने में, गेम्स खेलने में कभी दिकत नहीं होगी। प्राकृतिक दृश्य के लिए 100 डिग्री डायगोनल फिल्ड का व्यू लीजिये, जिस से आप अपने वीडियोस को वास्तविकता में देख सकते है। VR ऍप्स और 360 वीडियोस से आप फिल्मो को ऐसे देख सकेंगे जैसे की आप फ़ोन में नहीं आँखों देखी देख रहे है। इस से आप ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं और पीछे देख सकेंगे।

कैमरा (Camera)

इस फ़ोन में आपको कैमरा 13 MP और 8 MP का सामने वाला कैमरा मिल रहा है, इस से आप अपनी फोटोज सफाई और बढ़िया ढंग में ले सकते है। यही नहीं इस  कैमरा में LED फ़्लैश है जिस से आपको अँधेरे या कम रौशनी में फोटोज या वीडियोस लेने में कोई दिकत नहीं होगी। वीडियोस की सारी रिकॉर्डिंग HD में होगी। इस कैमरा में फिक्स्ड फोकस है जिस से आपकी फोटोज ब्लर नहीं होगी।

डिस्प्ले (Display)

वीडियोस देखे जैसे सब कुछ आपके सामने हो रहा हो, लेनोवो वाइब k 5 नोट ऐसा फीचर प्रदान करता है। इस फ़ोन का डिस्प्ले फुल HD है। इसका यह डिस्प्ले स्क्रीन ब्राइटनेस को अपने आप सेट करता है इस से अब आप स्क्रीन को बहार सूरज की रौशनी में बे सफाई से देख पाएंगे। इसका रेसोलुशन 1920 x 1080 पिक्सेल्स है और इसमें 16 M कलर है।

स्टोरेज (Storage)

लेनोवो वाइब k 5 नोट  में आपको 32 GB की इंटरनल मेमोरी मिल रही है जिस से आप अपने पसंदीदा वीडियोस, म्यूजिक और गेम्स दौलोड कर सकेंगे। यही नहीं इस फ़ोन में आप मेमोरी माइक्रो एस डी कार्ड डाल कर 128 GB तक बड़ा सकेंगे। और इस फ़ोन का रैम 4 GB है।

खो जाइए (Be absorbed)

आप इस फ़ोन की बेहतरीन साउंड क्वालिटी से आप इसमें आसानी से खो जाएंगे। इस फ़ोन में डॉल्बी अट्मॉस सिस्टम (Dolby Atmos system) है जब आप गाने सुन रहे है तब यह साउंड क्वालिटी बढ़ाता हैं। और वोल्फसन ऑडियो कोडेक (Wolfson audio codec) साउंड को साफ़ करता है और साउंड की क्वालिटी को ज्यादा तेज़ कर देता है । इस स्मार्ट फ़ोन के 3 माइक के कारण आप फ़ोन कॉल के दौरान अपनी बात सही और साफ़ तरीके से दूसरी तरफ पुहँचा सकेंगे।

ब्राइटनेस (Brightness)

चाहे दिन हो या रात , आप लेनोवो वाइब  K 5 नोट से अपने प्रतिबिम्ब को जैसे चाहे वैसे लाइट अपने वातावरण के अनुसार समायोजित कर सकेंगे। अगर दिन है तोह स्क्रीन की ब्राइटनेस अपने आप बढ़ जायेगी और रात में स्क्रीन की ब्राइटनेस अपने आप घट जायेगी, जिस से आपकी आँखों को आरामदेय अनुभव प्राप्त होगा। आप अपनी स्क्रीन सेटिंग्स को अपने अनुसार रख सकते है, इस फ़ोन में आपको कंट्रास्ट रेश्यो 1000:1 में मिलता है जिस से आप कम रौशनी वाले सीन्स भे आसानी से देख सकते है।

डिजाईन (Design)

इस फ़ोन का डिजाईन सुंदरता से भरपूर है, इसकी मेटल बॉडी जो की इस फ़ोन को चमक देती है। आप इस स्मार्ट फ़ोन को आसानी से पकड़ सकेंगे क्योंकि इसकी वक्र डिजाईन आपके हाथो में आराम से पकड़ देती है। इस फ़ोन में फिंगर प्रिंट सेंसर फ़ोन के पिछले भाग में है जिस से आप आसानी से फ़ोन को पकड़ते समय फ़ोन को अनलॉक कर सकते है। आपकी फिंगर को स्कैन करने के बाद केवल 0.3 सेकंड में आपका फ़ोन अनलॉक हो जाएगा।

सुरक्षा (Security)

अपने लेनोवो वाइब k 5 नोट फ़ोन में सिक्योर जोन (Secure Zone) को एक्टिवटे की जिए, जिस से आपका फ़ोन दो तरीके से सुरक्षित वर्चुअल फ़ोन बन जाएगा। व्हाट्सएप्प से लेके वीचैट तक आप दो ऍप्स जो एक तरह के हो, उन्हें एक साथ चला सकते है। इस से आपको क्रोस जोन नोटिफिकेशन्स मिलते रहेंगे। डाटा आइसोलेशन फंक्शन आपके निजी डाटा, इमेज गैलरी और दूसरे कंटेंट को सुरक्षा प्रदान करता है।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Nutshell review / Why you should purchase it?)

लेनोवो एक ऐसा ब्रैंड जो हर श्रेणी का उपयोगकर्ता इसको खरीद सकता है और इसके बेहतरीन फीचर्स का लाभ उठा सकता है। लेनोवो हमेशा से ज्यादा रैम प्रदान करता है जिस से लेनोवो के फ़ोन की पेर्फोमंस तेज़ गति से बढ़ जाती है। अब लेनोवो वाइब k 5 नोट को ही देख लीजिये, लेनोवो वाइब k 5 नोट में 4 GB रैम है। कोई भी स्मार्ट फ़ोन आपको इतने कम कीमत में इतने ज्यादा रैम वाला फीचर्स नहीं देता। भले ही लेनोवो वाइब k 5 नोट में 32 GB की इंटरनल स्टोरेज मेमोरी (रॉम) है, लेकिन अपने उपयोगकर्ताओं को कभी स्टोरेज की कमी ना पड़े इसलिए यह फ़ोन 128 GB तक एक्सटर्नल एस डी कार्ड डालने देता है।

जितने भी फीचर्स जो महँगे फ़ोन में है जैसे की फिंगर प्रिंट तकनीक, तेज़ रैम और सुंदरता से भरपूर डिजाईन, यह सब फीचर्स लेनोवो वाइब k 5 नोट में मिल रहे है। अब इतने बढ़िया फीचर्स और कम कीमत वाले फ़ोन को कौन नहीं खरीदना चाहेगा? लेनोवो अपने इस अंदाज़ से उपयोगकर्ताओं के दिल में अपनी जगह बना रहा है और हर घर तक अपने प्रोडक्ट्स कम दाम में पहुँचा रहा है।

मूल्य श्रेणी (Price range)

लेनोवो वाइब k 5 नोट, 32 GB का मूल्य 13,499 है। यह मूल्य ज़रूरी नहीं की सही हो क्योंकि मार्किट में रोज़ इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का मूल्य ऊपर नीचे होता रहता है। आपके जानकारी के लिए हमने यह मूल्य अनेक जांच करने के बाद इस आर्टिकल में प्रस्तूत किया है। इतने बढ़िया फ़ोन की कीमत इतनी कम है की सभी इस फ़ोन को खरीदना पसंद करेंगे।

अलग स्थानों पे भी इस फ़ोन का मूल्य अलग अलग मिल सकता है।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

लेनोवो वाइब k 5 नोट कम दाम में बेहतरीन स्मार्ट फ़ोन है । इसके इतने बढ़िया फीचर्स से हर कोई इसके प्रोडक्ट्स का दीवाना हो गया है। जो अच्छे फीचर्स के साथ आने वाले महँगे स्मार्ट फ़ोन नहीं ख़रीद सकते थे वह आज कल लेनोवो को खरीद पाएंगे। लेनोवो ने लेनोवो वाइब k 5 प्लस भी लौंच किया है । बढ़ती मांग से लेनोवो अपने फीचर्स में ओर सुधार ला रहा है, यही नहीं लेनोवो हर वह प्रयास कर रहा हैं जिस से उपयोगकर्ताओं में इनके प्रोडक्ट्स को लेके विशवास बना रहे और कोई भी शिकायत ना रहें।

लेनोवो वाइब k 5 नोट भले ही दो रंगों में उपलब्ध हो लेकिन यही दो रंगों में इस फ़ोन की डिजाईन और सुंदरता निखर के बाहर आ जाती है। लेनोवो यह सब प्रयास इसलिए कर रही है ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके प्रोडक्ट्स से कोई परेशानी और उलझनों का सामना ना करना पड़े। लेनोवो अपने नए फ़ोन के फीचर्स से हर बार उपयोगकर्ता को अचरज कर देता है।

अगर आपको बढ़िया स्मार्ट फ़ोन खरीदना हो जो की कम कीमत में उपलब्ध है तो निसंकोच आप लेनोवो वाइब k 5 नोट फ़ोन को खरीद सकते है। इस आर्टिकल में आपको लेनोवो वाइब k 5 नोट फ़ोन से संभदित सारी जानकारियां उपलब्ध है। लेनोवो वाइब k 5 नोट मेमोरी के अतरिक्त भी बहुत से अच्छे फीचर्स प्रदान करता है। जैसे की बढ़िया बैटरी लाइफ, सुन्दर डिजाईन और फिंगर प्रिंट से सुरक्षा। है न बढ़िया फीचर वाला फ़ोन ? नीचे दिए गए पक्ष और विपक्ष उपयोगकर्तोओं के अनुभव के आधारित है इन्हें पढ़ कर आप तय करें की आपको यह फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की

  • इस फ़ोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी है।
  • यह इस्तमाल करने में आसान है।
  • और यह फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता है।

विपक्ष (Cons)

  • इस फ़ोन का रैम मैनेजमेंट बहुत ही घटिया है।
  • बैटरी जल्दी ही समाप्त हो जाती है।
  • इस फ़ोन का फिंगर प्रिंट सेंसर बकवास है और काम नहीं करता है।
loading...