LG G4 review, features & information in hindi – LG के स्मार्टफोन LG G4 के सभी फीचर्स, अब कम कीमत पर खरीदें LG G4

LG ने अपने फ़्लैगशिप फोन में एक और मॉडल को जोड़ा है जो दिखने और फीचर्स में बहुत कुछ अपने पुराने मॉडल से मिलता जुलता ही है। पर इस नए LG G4 का लूक सबसे अलग और आकर्षक है। इसे एक लेदर कवर दिया गया है जो इसे क्लासी बनाने में मदद करता है। LG G4 लेदर लूक के साथ तीन अलग अलग रंगों रेड, ब्लैक और ब्राउन में उपलब्ध है। 5.5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन और 155 ग्राम वजन वाला यह मॉडल पूरी तरह टच स्क्रीन है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए गोरिल्ला ग्लास का उपयोग किया गया है जो IPS क्वांटम डिस्प्ले टेक्नॉलॉजी पर काम करता है। LG के स्मार्टफोन LG G4 के बारे में खास जानकारी हिन्दी में।

कैमरा (About lg g4 camera)

LG G4 में 16 मेगा पिक्सल का प्रायमरी कैमरा है और सेल्फ़ी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरे के मॉड्यूल में F 1.8 अपर्चर लेंस है जिससे इमेज सेंसर में ज़्यादा लाइट मिलती है और तस्वीरें और भी ब्राइट आती है। दोनों ही कैमरे अच्छी और कम रोशनी में भी बेहतर काम करते हैं। लेसर ऑटो फोकस सेंसर ऑब्जेक्ट का फोकस बड़ी ही आसानी से बदल सकता है। इसके अलावा आपको पिक्चर क्लिक करते वक़्त भी कई फिल्टर मिलते हैं जिससे आप अपने पिक्चर में मनचाहे बदलाव कर सकते हैं। इसमें सिंपल, ऑटो और मेन्यूअल मोड दिये गए हैं। पिक्चर को 8x तक ज़ूम किया जा सकता है।

रैम और स्टोरेज (RAM and Storage)

इसमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी मिलती है। इसे आप माइक्रो एसडी कार्ड के द्वारा 128 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power backup)

LG G4 में 300 mAh की रीमूवेबल बैटरी है जो 12 से 14 घंटों तक ही आपका साथ दे सकती है इसके लिए आपको चार्जर साथ रखने की ज़रूरत पड़ती है।

सॉफ्टवेयर (About Software)

LG G4 ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 5.1 पर काम करता है।

LG G4 की खूबियाँ (Pros of LG G4)

LG G4 के इस मॉडल में क्विक चरजिंग की सुविधा मिलती है जो आपके फोन की बैटरी को 30 मिनट में 60% तह चार्ज कर सकता है।

LG G4 का डिस्प्ले काफी अच्छा है। इसका ब्राइटनेस भी पहले के सभी मॉडल से बेहतर है।

कैमरा क्वालिटी की वजह से यह फोन एक बढ़िया मॉडल माना जा सकता है। कैमरे के साथ तस्वीरें लेने के लिए भी आपको कई फीचर्स मिलते हैं।

अगर आप फोन में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो हेडफोन के बिना भी आपको बेहतर म्यूजिक का मज़ा मिलता है। साथ ही इसमें स्लीप टाइमर भी दिया गया है जो म्यूजिक को एक फिक्स टाइम के बाद अपने अप बंद कर देता है।

लेदर कवर फोन को एक अच्छी ग्रिप देता है और पावर बटन फोन के पिछले हिस्से में दिया गया है जो काफी सुविधाजनक लगता है।

LG G4 की कमियाँ (Cons of LG G4)

LG G4 में कई बार बूटलूप (Bootloop) की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस बजट के मॉडल का वाटर रेसिस्टेंस होना एक आम बात है पर LG G4 में यह सुविधा नहीं दी गयी है।

इसमें एक ही सिम इस्तेमाल की जा सकती है।

LG G4 की बैटरी इसकी सबसे बड़ी कमी है। इस बजट में जहां आपको बाज़ार में कई बेहतर बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन मिलते हैं वहीं LG G4 बैटरी के मामले में पीछे रह जाती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

LG के फ़्लैगशिप मॉडल में कई छोटे छोटे फीचर्स जोड़े गए हैं पर कुछ सामान्य समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया गया है। इसकी बैटरी को और भी बेहतर बनाया जा सकता था और इस रेंज में एक स्मार्टफोन का वाटर प्रूफ व डस्ट प्रूफ होना भी ग्राहकों की एक आम मांग हो सकती है।

डिस्प्ले के मामले में यह फोन दूसरे स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देता है। लूक में भी LG G4 क्लासी और फैशनेबल दिखने के लिए काफी है। कैमरा क्वालिटी को पहले की अपेक्षा और भी बेहतर किया गया है जो इसकी खास बात है। LG G4 की लॉन्चिंग के समय भारतीय बाज़ार में इसकी कीमत 51 हज़ार से शुरू की गयी थी पर बाज़ार में बने रहने और अच्छी बिक्री के लिए पिछले अगस्त में इसके सभी मॉडल की कीमतों में कमी की गयी है। अब इसकी शुरुआती कीमत को 40 हज़ार के आस पास रखा गया है।