Best android tablets below 5000 in india – भारत में 5 हज़ार रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट एंड्रोएड टैबलेट

गूगल द्वारा विकसित एंड्रोएड एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका विकास मुख्यतः टच स्क्रीन फोन के लिए किया गया था। आज यह एंड्रोएड सबसे ज़्यादा इन्सटॉल किया जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम है। एंड्रोएड में कैमरा, गेम जैसे और भी कई फीचर्स मौजूद हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सब कुछ केवल एक टच पर ही हो जाता है।

एंड्रोएड का यूजर इंटरफेस केवल टच पर आधारित है। टच के माध्यम से आप टैपिंग, स्वाइपिंग और पिचिंग आदि क्रियाओं को अपने नियंत्रण में कर सकते हैं। एंड्रोएड होमस्क्रीन से बूट होते हैं और इस होमस्कीन पर कई सारे एप्लिकेशन और विजेट्स मौजूद होते हैं।

एंडोएड टेबलेट की डिमांड बाज़ार में देखते हुये कई कंपनी हर दूसरे दिन कुछ नया प्रयोगकर रही रही है। लोगों की ज़रूरत को समझते हुये बाज़ार में कम से कम कीमत के साथ अच्छे फीचर्स को जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। अगर आप भी कम कीमत पर बेहतर फीचर्स वाले टैबलेट की तलाश में हैं तो यहाँ हम ऐसे ही कुछ टैबलेट के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं जो 5 हज़ार तक की कीमत के अंदर आते हैं। ये टैबलेट आपकी जेब में आने के साथ ही साथ आधुनिक और कई तरह की सुविधाओं के साथ हैं।

आज हम यहाँ भारतीय बाज़ार में मौजूद 5 हज़ार रुपये के कम के एंड्रोएड टेबलेट की लिस्ट दे रहे हैं। इन बहुत ही मामूली बजट के टेबलेट में से आप अपने पसंद का एंड्रोएड टेबलेट अपने लिए चुन सकते है।

ज़्यादातर टेबलेट एंड्रोएड पर काम करते हैं जिससे उन्हें हर तरह के एप्लिकेशन के साथ काम करने में सुविधा होती है। एंड्रोएड टेबलेट यूजर को किसी एक खास टास्क पर फोकस करने में मदद करते हैं।

1. माइक्रोमैक्स कैनवस टैब P290 (Micromax canvas Tab P290)

micromax-p290-8gb-3g-through-sdl307882002-5-5e103

माइक्रोमैक्स कैनवस टैब p290 माइक्रोमैक्स का नया मॉडल है जो एक बढ़िया स्क्रीन साइज़ के साथ आपका मनोरंजन करता है। इसमें आप बेहतर तरीके से इन्टरनेट ब्राउज़िंग कर सकते हैं साथ ही गेम व विडियो का भी भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। इनी कम कीमत पर माइक्रोमैक्स ने इन्टरनेट और मनोरंजन के लिए एक बढ़िया टैबलेट बाज़ार में उतारा है।

कैमरा (Camera)

माइक्रोमैक्स कैनवस टैब p290 में 2 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो फ्लैश के बिना है। इसके साथ VGA फ्रंट कैमरा भी है। इस फ्रंट कैमरे की मदद से आप विडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

माइक्रोमैक्स कैनवस टैब p290 में 1 जीबी रैम के साथ 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी है जिसे आप माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power bachup)

माइक्रो कैनवस टैब p290 में 2820 mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

सॉफ्टवेयर (Software)

यह एंड्रोएड टैबलेट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 5.0 लॉलीपॉप पर चलता है। 1024×600 स्क्रीन रेजॉल्यूशन है।

माइक्रो कैनवस टैब p290 की खूबियाँ (Pros of Micromax canvas tab P290)

इस एंड्रोएड टैबलेट में गेम और विडियो का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है साथ ही ऑनलाइन टेक्स्ट आदि पढ़ने के लिए भी इसकी स्क्रीन बेहतर काम  करती है। इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए भी यह एक सस्ता और अच्छा मॉडल है।

माइक्रो कैनवस टैब p290 की कमियाँ (Cons of Micromax canvas tab P290)

माइक्रो कैनवस टैब p290 में SMS और MMS की सुविधा नहीं दी गयी है।

इस 7 इंच की स्क्रीन वाले  टैबलेट के कैमरे में फ्लैश और GPS जैसे फीचर नहीं हैं।

कीमत (Price) : 4,599 रुपये

2. आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i (IBall slide 3GQ45i tablet)

आईबॉल ने 7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन वाला यह बहुत ही सस्ता एंड्रोएड टैबलेट बाज़ार में उतारा है। यह वाइस कॉल की सुविधा वाला ड्यूअल सिम टैब है। कंपनी ने इसकी शुरुआत में कीमत 5,999 रुपये रखी थी जो अब बिक्री की वेबसाइट्स पर 5 हज़ार के अंदर की कीमत पर उपलब्ध है।

कैमरा (Camera)

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i में 2 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इस्मने सामने की तरफ 0.3 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i में 1 जीबी का रैम है और साथ में 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। एसडी कार्ड लगाकर मेमोरी को 32 जीबी तक किया जा सकता है।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power bachup)

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i में 2500 mAh क्षमता वाली बैटरी है।

सॉफ्टवेयर (Software)

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i एंड्रोएड 5.1 लॉलीपॉप पर कार्य करता है। इसमें 1 गीगाहर्ट्ज का 64 बिट क्वाडकोर इंटेल एटम प्रोसेसर लगा हुआ है।

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i की खूबियाँ (Pros of IBall slide 3GQ45i tablet)

5 हज़ार के अंदर की कीमत वाले एंड्रएड़ टैबलेट में कई फीचर्स मिलते हैं। इसमें वाइस कॉल के साथ ब्लूटूथ, जीपीएस, एफ़एम रेडियो, वाई फ़ाई जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i टैबलेट में कास्ट स्क्रीन टेक्निक दी गई है जिसकी मदद से यह 21 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है।

आईबॉल स्लाइड 3जी Q45i की कमियाँ (Cons of IBall slide 3GQ45i tablet)

विडियो और गेमिंग के इतने सारे फीचर्स के लिए बैटरी को और मजबूत बनाया जा सकता था।

3. लेनावो टैब3 7 टैबलेट (Lenovo tab3 7 Essential)

लेनावो के द्वारा फरवरी 2016 में लॉन्च हुआ ये मॉडल 7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन का है। जिसका स्क्रीन रेजॉल्यूशन 1024×600 पिक्सल का है। लेनावो ने इस मॉडल को काफी हद तक उयूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की है। इसमें आप बेहतरीन क्वालिटी में गेम और विडियो का मज़ा ले सकते हैं। लेनावो टैब 3 7 चार अलग अलग खूबसूरत रंगों में उपलब्ध है।

कैमरा (Camera)

अच्छे फोटो के लिए एक टैबलेट में 5 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है। इसके अलावा सेल्फ़ी के लिए 2 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

लेनोवो टैब 3 7टैबलेट में 1 जीबी का रैम है और साथ में 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। एसडी कार्ड लगाकर मेमोरी को 32 जीबी तक किया जा सकता है।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power bachup)

लेनोवो टैब 3 7 टैबलेट में इस बजट के हिसाब से एक बेहतरीन बैटरी दी गई है जो आपके टैब को 9 घंटे तक चार्ज कर रख सकती है। इसमें 3450 mAh की बैटरी दी गई है।

सॉफ्टवेयर (Software)

इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 6.0 मार्शमेलो का प्रयोग किया गया है।

लेनोवो टैब 3 7टैबलेट की खूबियाँ (Lenovo Tab3 7 Essential)

लेनोवो टैब 3 7टैबलेट में मल्टीयूजर एप्लिकेशन जैसे फीचर्स हैं, इसमें बच्चों के सेफ इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए किड्स मोड दिया गया है।

इसमें आप अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार अपने ज़रूरी डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

बैटरी बैकअप भी इस बजट की एक खास बात है।

डिस्प्ले स्क्रीन को नैनो कोटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से स्प्लैश प्रूफ (splash proof) बनाया गया है। पूल या बीच पर आप इसे बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेनोवो टैब 3 7 एसेंशियल की कमियाँ (Cons of Lenovo Tab3 7 Essential)

लेनोवो टैब 3 7टैबलेट में कैमरा क्वालिटी को फ्लैश की मदद से और भी बेहतर किया जा सकता था। इसमें 5 मेगा पिक्सल का कैमरा है जो कि फ्लैशरहित है।

कीमत (Price) : 3890 रुपये

4. यूनि एन2 टैबलेट (UNI N4 Tablet)

uni-n2-android-calling-tablet-white-large_04799c0fb44939785d7137463d7f32d0

7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ 1.2 गीगाहर्ट्ज ड्यूअल कोर प्रोसेसर के साथ यूनि एन2 टैबलेट को 5 हज़ार से कम वाले एंड्रोएड टैबलेट की श्रेणी में रखा गया है।

कैमरा (Camera)

यूनि एन2 टैबलेट में 5 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ और 0.3 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

कम बजट वाले इस टैबलेट में 4 जीबी रैम दिया गया है। जिसे एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power bachup)

यूनि एन2 टैबलेट में 100 घंटे का बैटरी बैकअप मिलता है। इसमें 3000 mAh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

सॉफ्टवेयर (Software)

यूनि एन2 टैबलेट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड v 4.4 किटकैट पर चलता है। इसका स्क्रीन रेजॉल्यूशन 600×1024 पिक्सल का है।

यूनि एन2 टैबलेट की खूबियाँ (Pros of UNI N4 Tablet)

5 हज़ार के अंदर आने वाले इस एंड्रएड़ टैबलेट का बैटरी बैकअप बढ़िया है।

इसमें 3जी सपोर्ट मिलता है और साथ ही वाइस कॉल की भी सुविधा दी गई है।

यूनि एन2 टैबलेट की कमियाँ (Cons of UNI N4 Tablet)

350 ग्राम का यह टैबलेट वजन की दृष्टि से असुविधाजनक है।

कीमत (Price) : 3,299 रुपये

5. लेनावो टैब 2 A7-10 (Lenovo Tab 2 A7-10)

लेनावो के इस टैब की सबसे खास बात इसका स्टोरेज है। लेनावो Tab 2 A7-10 में आपको 1 जीबी रैम के साथ 8जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलती है। 0.3 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है। लेनावो के इस टैबलेट की स्क्रीन 7 इंच की है इसमें वॉइस कॉल की सुविधा नहीं है। यह एंड्रोएड 4.4 किटकैट पर आधारित है। आप इसमें माइक्रो एसडी कार्ड के इस्तेमाल द्वारा मेमोरी को 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इस पर आपको एक साल की वारंटी मिलती है।

कीमत : 4399 रुपये

6. पेंटा टी-पैड WS704Q (Penta T-Pad WS704Q)

पेंटा टी-पैड WS704Q 7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ 600×1024 पिक्सल रेजॉल्यूशन वाला टैब है। जो 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर पर चलता है। इसमें दो सिम के लिए स्लॉट दिये गए हैं। यह टैबलेट एंड्रोएड 4.4 किटकैट पर आधारित है। इसमें 1 जीबी रैम के साथ 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे 32 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है। 8 मेगापिक्सल के प्रायमरी कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश की सुविधा भी है। सेल्फ़ी के दीवानों के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें आपको वॉइस कॉल की सुविधा भी मिलती है। यह टैबलेट 3जी सपोर्ट करता है। 300 mAh की बैटरी से आपको बेहतर बैटरी बैकअप मिल सकता है। पेंटा टी-पैड WS704Q में वाई फ़ाई, ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी हैं। 5हज़ार के अंदर आने वाले एंड्रोएड टैबलेट में यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

कीमत : 4,999 रुपये

7. मोरजीमैक्स 4जी7 (MoreGmax 4G7)

यह टैबलेट 1 गीगाबाइट क्वाड कोर प्रोसेसर पर कम करता है। एंड्रोएड 5.1 लोलिपोप पर आधारित इस टैबलेट में 1 जीबी रैम के साथ 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे 32 जीबी तक एसडी कार्ड के द्वारा एक्सपेंड किया जा सकता है। 5 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश की सुविधा भी है। 0.3 एमपी का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इसकी डिस्प्ले स्क्रीन 7 इंच की है जिसका रेजॉल्यूशन 600×1024 पिक्सल है। मोरजीमैक्स 4जी7 में डुअल सिम सपोर्ट, एफ़एम और 3जी तथा 4जी सपोर्ट के साथ वॉइस कॉल की भी सुविधा मिलती है। इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए यह एक बढ़िया टैबलेट है इसके अलावा इसकी बैटरी क्षमता 300 mAh की है।

कीमत : 4499 रुपये से शुरू