Best baby massage oils – बेबी के लिए बेस्ट मसाज ऑयल

बच्चों की मालिश करने के लिए तेल का चयन करना इतना आसान नहीं होता है। बल्कि इसके अलावा सही तरीके के तेल का इस्तेमाल करना काफी आवश्यक होता है और जब बात नवजात की त्वचा के ऊपर हो रही हो तो हर माता पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे के लिए कुछ अच्छा ही तेल आए, ताकि उसे किसी तरह की हानि ना पहुंचें।

एक उचित मालिश के लिए बच्चे के लिए सही तेल का चयन करना काफी आवश्यक होता है। नवजात शिशु की देखभाल, बेबी लोशन (baby lotion) भले ही बच्चे की त्वचा की केयर करें, लेकिन उचित मालिश लोशन से भी अधिक फायदेमंद होता है।

भारत में मिलने वाले बेस्ट बेबी मसाज ऑयल (Best baby massage oils in India)

सीबामड नवजात शिशु की मालिश (Sebamed)

Sebamed-Baby-massage-oil-218x300[इसे आनलाइन खरीदें]

अपने बच्चे की त्वचा के लिए आप सीबामड बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपके बच्चे की त्वचा आराम और सुखदायक लगने लगेगी। इस तेल में सोया और विटामिन एफ के गुण होते हैं, जो आपके बच्चे के लिए काफी अच्छे होते हैं। इस तेल से आप अपने बच्चों की मालिश कर सकते हैं, जिससे बेबी के त्वचा और मस्तिष्क के साथ साथ पाचन तंत्र का भी विकास होता है। इसके अलावा अगर आपके बच्चे की त्वचा शुष्क या रूखी हो गई हो तो ऐसे में आप इस तेल का इस्तेमाल रक सकते हैं। यह बेबी के लिए बेस्ट मसाज ऑयल है।

हिमालय हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya herbals)

क्या आपका बच्चा पर्याप्त नींद ले रहा है? जानें अपने बच्चे की नींद के बारे में

Himalaya-herbals-baby-massage-oil-180x300[इसे आनलाइन खरीदें]

आजकल बेबी उत्पादों के मामले में हिमालय कंपनी काफी काम करती है। हर्बल फार्मूला होने के कारण यह नवजात बच्चों की त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। बच्चे की त्वचा को रोजाना नमी और पोषण की जरूरत होती हैं, जो कि उसे हिमालय हर्बल बेबी मसाज ऑयल से मिलता है। यह बेबी मसाज ऑयल त्वचा की देखभाल सर्दियों में भी काफी अच्छी तरह करती है। इस ऑयल के हल्के होने की वजह से इसके निशान रह जाते हैं। बच्चे को नहलाने के भी लंबे समय तक यह तेल बच्चे के शरीर को माश्चराइज करता है और इस तेल को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में चमक बनी रहेगी।

डाबर लाल तेल (Dabur lal)

Dabur-lal-tail-252x300[इसे आनलाइन खरीदें]

बच्चे की देखभाल, यह बेबी ऑयल बच्चे के जन्म के बाद ही मां इस्तेमाल करने लगती हैं, इस बेबी मसाज ऑयल से बच्चे की मांसपेशिया और हड्डियां भी मजबूत बनते हैं। भले ही आज मार्किट में कई ऐसे बेबी ऑयल आते हैं, जो कि काफी महंगे होते हैं, लेकिन मां अपने बच्चे की मसाज के लिए यहीं ऑयल इस्तेमाल करती हैं। यह एक ऐसा ऑयल है जो कि प्राकृतिक आयुवेर्दिक विविधता के साथ जड़ी बूटियों और प्रकृति के अर्क से बना रहता है। इस ऑयल से मसाज करने से आपके बच्चे की मांसपेशियां और हड्डियां काफी स्वस्थ्य और सुरक्षित रहती हैं। यह आपके नवजात बच्चे के शारीरिक विकास में काफी मददगार होता है।

चीकू मसाज ऑयल (Chicco massage oil)

नए जन्मे बच्चे के लिए श्रेष्ठ बेबी डायपर

Chicco-massage-oil-300x300[इसे आनलाइन खरीदें]

इस ऑयल भी मार्किट में एक अच्छा ब्रांड है और यह छोटे बच्चों के उत्पादों के निर्माण से जाना जाता है। यह चावल की भूसी का तेल होता है, जो कि त्वचा को कोमल और सुचारू बनाता है। बच्चों की देखभाल, इस ऑयल में एलकोहोल (alcohol) और रंग ना होने की वजह से यह संवेदनशील (sensitive) त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। अगर यह ऑयल त्वचा पर चिकना या चिपचिपा भी लगता तो ऐसे में यह ऑयल को शोषण कर लेता है। इस ऑयल का इस्तेमाल कर बच्चे की त्वचा काफी कोमल हो जाती है।

सीगूलीस ओविलियन (Seagulis Ovilion)

Seagulis-Ovilion[इसे आनलाइन खरीदें]

बच्चों की देखभाल कैसे करे, इन दिनों जैतून के तेल की मांग काफी बढ़ रही हैं। शिशु की मालिश का तेल, बच्चों की मालिश करने के लिए जैतून का तेल निरपवाद रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक की बच्चों के बाकि उत्पादों में भी आपको जैतून का ऑयल की सक्रिय भूमिका देखने को मिलेगी। अपने बच्चे की त्वचा को कोमल बनाने के अलावा बड़े भी इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑयल से बच्चे की मालिश करने (baby ki malish kaise kare) के बाद आप विटामिन डी की प्राप्ती के लिए अपने बच्चे को धूप में रख सकते हैं। ताकि बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियां मजबूत हो सकें।