Moto G Turbo review, features & information in Hindi– मोटो जी टर्बो के रिव्यूज़, फीचर्स और इन्फर्मेशन

नए क़ुअलकम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ 1.5 GHz ऑक्टा-कोर सीपीयू (octa core CPU) और प्रभावशाली ग्राफिक्स (graphics) क्षमताओं के कारण मोटो जी टर्बो सबसे तेज़ और उत्तरदायी माना गया है। इसके साथ एक टर्बो (Turbo) पावर चार्जर भी प्राप्त होगा, जो की हमें 6 घंटे तक का पावर सिर्फ 15 मिनट में देगा। यही नहीं, इसके अतिरिक्त यह पानी और धूल से भी बचाव करेगा। बढ़ाया हुआ कैमरा सॉफ्ट्वेर तेज़ छवि प्रदान करता है ताकि आप से कोई भी पल ना छूट जाए – जबकि वीडियो स्थिरीकरण आपके द्वारा लिए गए विडियो को चौरस ढंग से नियमित सुनिश्चित करता है।

एंड्राइड लॉलीपॉप (android lolipop) ओ एस के कारण फ़ोन स्लो (slow) नहीं होगा। अपने मोटो जी टर्बो को परिमार्जन और खरोंच से आप कोर्निंग गोरिल्ला ग्लॉस द्वारा सुरक्षित रख सकते है। इस फ़ोन में आप ड्यूल सिम का उपयोग कर पाएँगे, जिस कारण आप अपने निजी और व्यापार के कॉल अलग रख सकेंगे। इसमें 32 GB तक का माइक्रो एस डी (SD) कार्ड डाल सकते है, जिस से आपको कभी भी ऍप्स, गाने, वीडियोस और फोटोज़ स्टोर करने के लिए जगह की कमी नहीं पडेगी।

स्पेसिफिकेशन्स / तकनीकी विवरण (Specifications of moto g turbo mobile phone)

ओ एस (O.S.) एंड्राइड v5.1.1 (Lollipop)
रैम (RAM) 2 GB
वस्तु का वजन (Weight) 154 g
प्रोडक्ट परिमाण (Dimension) 14.2 x 7.2 x 1.2 cm
वस्तु मॉडल नंबर (Model number) मोटो जी टर्बो एडिशन (काला, 16 GB )
वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी (Wireless) ब्लूटूथ, वाई फाई हॉटस्पॉट
कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी (Connectivity technology) जी एस एम , (850/900/1800/1900 MHz), यू एम टी एस /हैच एस पी ऐ +, डब्लयू सी डी एम ऐ  (850/ 900/ 2100 MHz), 4G एल टी ई , बैंड  (1, 3, 7, 8, 28, 40), जी पी आर एस , एड्ज
स्पेशल विशेषताएं (Special features) ड्यूल सिम, माइक्रो सिम, जी पी एस, म्यूजिक प्लेयर, विडियो प्लेयर, ऍफ़ एम रेडियो, एक्सीलेरोमीटर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी, सेंसर हब, ई- मेल
डिस्प्ले प्रौद्योगिकी (Display) टी एफ टी (TFT) एल सी डी (LCD) कोर्निंग गोरिल्ला ग्लॉस  3 कैपेसिटिव टचस्क्रीन
अन्य कैमरा विशेषताएं (Cameras) 13 MP मुख्य कैमरा  and 5 MP सामने की ओर वाला कैमरा
फॉर्म फ़ैक्टर (form factor) टचस्क्रीन  फ़ोन
वज़न (Weight) 155 ग्राम्स
रंग (Colour) काला
बैटरी पॉवर रेटिंग (Battery power rating) 2470
बॉक्स के अंदर (it contains)

 

हैंडसेट, टर्बो पॉवर, 25 वाल चार्जर, हेडसेट और उपयोगकर्ता गाइड (Users guides)

एक्सपर्ट रिव्यू (Expert Review)

पहली झलक (First Glimpse)

मोटो जी टर्बो 5 इंच (12.7 centimeters) HD कोर्निंग गोरिल्ला ग्लॉस 3 के साथ 1280 x 720 पिक्सेल्स रेसोलुशन डिस्प्ले है ; 2470 mAh लिथियम-आयन बैटरी (lithium-ion battery) समित टुर्बो पावर 6 घंटे तक हम इस फ़ोन का उपयोग कर सकते है।

मोटो जी टर्बो की एक साल तक निर्मित वारंटी है और 6 महीनो तक बाकी सामान बैटरी समेत निर्मित वारंटी है।

पेर्फोमंस (Perfomance)

क़ुअलकम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर (qualcomm snapdragon processor) के साथ 1.5 GHz ओकटा – कोर सी पी यू (octa-core CPU) और 2 GB रैम (RAM) के कारण मोटो जी टर्बो बेहत ही तेज़ और उत्तरदायी है। और ज्यादा पॉवरफुल ग्राफ़िक्स क्षमताओं से यह फ़ोन 3D इमेजस का समर्थन करता है, जिस से गेम्स ज्यादा ही बेहतर लगने लगते है – जैसे की रेसिंग कार्स का वास्तव में महसूस करना और अपने पसंदीदा खिलाडी के चेहरे के भाव को अच्छे से देख पाना। यह सब इस फ़ोन की क्षमताओं के कारण हो सकता है।

अपनी ज़िन्दगी की गति बढ़ाइए (Charge the easiest way you can)

मोटो जी टर्बो फ़ोन के साथ आपको एक तेज़ गति से बैटरी को चार्ज करने वाला चार्जर मिल रहा है। जिस से आप अपने मोटो जी टर्बो फ़ोन को 6 घंटे तक की बैटरी लाइफ केवल 15 मिनट में फ़ोन को चार्ज करने से प्राप्त कर  सकते है। इस से आपको कभी भी फ़ोन चार्ज करने का इंतज़ार ज्यादा समय तक नहीं करना पडेगा और फिर आप अपने काम को तुरुंत ही ख़तम कर पाएंगे। मोटो जी टर्बो के फ़ास्ट चार्जर के कारण आपको कभी भी बैटरी ख़तम होने का डर नहीं रहेगा साथ में आप अपने फ़ोन को 15 मिनट में चार्ज कर सकेंगे। *बैटरी काफी हद तक समाप्त करें, चार्जिंग रेट धीर हो सकता है चार्जिंग के प्रगति के कारण। सारे बैटरी के संभधित विषय अनुमानित है और सभी मिक्स्ड उपयोग के आधारित पर है। जिसमे शामिल है दोनों उपयोग करण और स्टैंडबाई समय 4G एल टी ई (LTE) नेटवर्क पर। लीक से हटकर सेटिंग्स को मिक्स्ड उपयोग प्रोफाइल पे लागू किया है ताकि बैटरी का पेर्फोमंस बढ़ सके। सही में बैटरी की पेर्फोमंस कई चीज़ों पे निर्भर है, जैसे की सिग्नल का स्ट्रेंथ, नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन (network configuration), बैटरी की आयु , ऑपरेटिंग तापमान, चयनित फीचर्स, डिवाइस सेटिंग्स (device settings) और वौइस् , डाटा और दूसरे एप्लीकेशन (applications) उपयोग करने का प्रतिमान।

प्रतिभाशाली कैमरा (Excellent Camera)

13 MP कैमरा के बडाये हुए सॉफ्टवेर फीचर्स से आप कभी भी अपने जिंदगी के यादगार पलों को फ़ोन में कैद कर सकते है। इस से आप हमेशा अपने गुज़ारे हुए लम्हो को याद कर पाएंगे। इसके साथ, विडियो स्टेबिलिसशन सॉफ्टवेर से आप वीडियोस आसानी और चौरस ढंग से उतार सकेंगे। आपकी फोटोज को वास्तविकता प्रदान करता है डायनामिक कॉरर्लटेड कलर टेम्परेचर (dynamic correlated colour temperature) सी सी टी (CCT) ड्यूल एल ई डी (LED) फ़्लैश, जो की ऑटोमेटिकली आपके प्राकृतिक-दिखने वाले स्किन टोन्स को एडजस्ट करेगा। यही नहीं येह आपके फोटोज को स्थिर और जीवंत रंगों से परिपूर्ण कर देगा। अगर आप सेल्फी ले रहे है या विडियो कॉल पे बातचीत कर रहे है, 5 MP फ्रंट कैमरा यह ख्याल रखेगा की आप बेहत ही श्रेष्ठ और सुन्दर दिखें।

डिस्प्ले फीचर्स (Display Features)

अपने मोटो जी टर्बो फ़ोन को नोच और खरोंच से कोर्निंग गोरिल्ला ग्लॉस (Corning Gorilla Glass) द्वारा सुरक्षित रखिये, जो की फ़ोन के हर किनारो तक फैल कर, फ़ोन को सुरक्षा प्रदान करेगा।

डिजाईन (Design)

मोटो जी टर्बो का डिजाईन मोटो जी (3rd Gen) की तरह है। यह फ़ोन पसली वाले बनावट में ढला गया है जिस से इसका पिछला कवर पकड़ने के लिये आसानदायक है। धातु में चारों ओर से फ़ोन के पिछले कैमरा को कवर किया है।

दो नंबर से कॉल (Two Calls)

आप मोटो जी टर्बो फ़ोन से दो अलग नंबर से कॉल कर सकोगे। इसकी ड्यूल सिम (Dual Sim) की क्षमताओ से आप इस एक फ़ोन में दो अलग नंबर के सिम दाल सकेंगे और दोनों का इस्तमाल एक साथ कर पाएंगे। इस तकनीकी से आप अपने व्यापार संभदित कार्य के फ़ोन कॉल्स और निजी कामो के लिए फ़ोन कॉल्स को अलग रख सकेंगे। इसमें आप दो काम, एक फ़ोन के द्वारा आप कर सकते है।

सॉफ्टवेयर सिनैरियो (Software scenario)

अव्यवस्था मुक्त एंड्राइड सॉफ्टवेर से आप अपने फ़ोन की गति को बढ़ा सकेंगे। इस एंड्राइड से, ऐसा को भी बेकार सॉफ्टवेर आपके फ़ोन को स्लो नहीं होने देगा। यह नया मोटो जी टर्बो एडिशन आपको तेज़ गति 4G एल टी ई (LTE) द्वारा प्रदान करेगा। जिस से आप वेब ब्राउज़ करें, म्यूजिक प्ले करें, और वीडियोस देखे। यह सब आप बिना कोई अंडचल के कर पाएंगे।

लाजवाब HD क्वालिटी (HD Quality)

फोटोज, वीडियोस और गेम्स को वास्तविक्ता में 5″ HD डिस्प्ले पे महसूस करें। इस से आप बेहतरीन रंगों का बाहर भी अनुभव कर सकेंगे।

विशाल स्टोरेज (Spacious)

32 GB तक आप अपने मोटो जी टर्बो फोन में माइक्रो एस डी कार्ड (micro SD card) डाल सकेंगे। जिस से आपको कभी भी फ़ोन स्टोरेज की कमी नहीं पड़ेगी। आपके पास ढ़ेर सारी जगह के कारण आप ऍप्स, म्यूजिक, वीडियोस और फोटोज रखने की कमी का अंदाज़ आपको कभी भी नहीं होगा।

वाटर प्रूफ (Water and dust resistant)

मोटो जी टर्बो को एडिशन  IP67 रेटिंग मिली है, अपने पानी और धूल से प्रतिरोध के कारण। अगर आप अपने स्विमिंग पूल के पास है या समुन्दर के किनारे आराम कर रहे है, यह फीचर आपके फ़ोन को सुरक्षित रखेगा। * यह 3 फ़ीट के गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकेगा, अगर इस फ़ोन का पिछला कवर सही तरीके से बंद हो तो ही। यह पानी के अंदर काम नहीं करने के तरीके से डिजाईन किया हुआ है। इस फ़ोन का स्विमिंग के दौरान उपयोग ना करें और नाही कोई भी पानी के दबाव के विषय में इसका इस्तेमाल करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप मोटोरोला. कॉम/ सपोर्ट (Motorola.com/support) में देख सकते है।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Nutshell review / Why you should purchase it?)

Rs 11,999 में मोटो जी टर्बो एडिशन एक वाटर रेसिस्टेंट बॉडी, उन्नत हार्डवेयर और बेहतरीन बैटरी लाइफ के साथ सही कीमत में प्राप्त हो रहा है। यह एक बहुत ही अच्छा ख़रीदा जाने वाला स्मार्टफोन माना गया है। कुछ उपयोगकर्ताओं का तो यह तक कहना है की यह मोटोरोला का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है, जो 12 हज़ार रूपए में स्मार्टफोन मार्किट में बाकी फ़ोनो को मुक़ाबला देने वालो में से है। बहुत से उपयोगकर्ताओ ने मोटो जी टर्बो को रेटिंग 5 में से 4 दी है। कुछ का कहना है की इस फ़ोन की बैटरी पावर उन के लिए बहुत ही फायदेमंद रही है, जिस से उन्हें कभी काम में परेशानी नहीं आयी। मोटो जी टर्बो के बेहतरीन फीचर्स से उपयोगकर्ताओ खुश होकर अपने जान-पहचान वालो से भी इसकी चर्चा कर रहे है।

मूल्य श्रेणी (Price range)

मोटो जी टर्बो मार्किट में 14,999 रूपए में आया था लेकिन अभी इसकी कीमत अभी केवल 12 हज़ार है। इसके इतने स्पेसिफिकेशन्स (specifications) को देखने के बाद हर कोई इसे खरीदना पसंद करेगा, आखिर इतने कम दाम में ऐसा अच्छा फ़ोन कहाँ मिलता है। मोटोरोला का आज तक यह मोटो जी टर्बो एडिशन सबसे बढ़िया डिवाइस माना गया है।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

सुर्ख़ियों के अनुसार मोटो जी टर्बो एडिशन अब तक सबसे ज्यादा खरीदा जा रहा है और इसके एंड्राइड 5.1.1 लोल्लिपोप सॉफ्टवेर से यह फ़ोन गति में तेज़ हो गया है। 2GB रैम और 32GB तक फ़ोन में एस डी (SD) कार्ड डालने के फीचर से इस फ़ोन का हैंग होने का तो सव्वल ही नहीं उठता। बहुत ही सुन्दर ढंग से डिजाईन किया गया यह फ़ोन, भारत के मार्किट में छा रहा है। अपने ढेर सारे फीचर्स और बैटरी लाइफ के कारण बहुत से व्यापर करने वालो के लिए यह फ़ोन एक सही प्रतिभिम्ब प्रदान कर रहा है।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • यह फ़ोन ऍप्स स्टोर करने के लिए बहुत ही अच्छा है।
  • इसका कैमरा सफाई से फोटो लेता है।
  • इतने कम दाम में यह फ़ोन लाजवाब है।

विपक्ष (cons)

  • कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह कहा है की :
  • यह फ़ोन का आगे का कैमरा ख़ास अच्छी फोटो नहीं लेता।
  • और कुछ ने तो यह भी कहा की दो महीने के बाद यह फ़ोन अच्छे से नहीं चलता।
loading...