Best features of Apple iphone 7 and iphone 7 Plus – जानें आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के बारे में खास बातें

एप्पल के सातवें जेनरेशन के स्मार्टफोन iphone 7 और iphone 7 प्लस लॉन्च हो चुके है और विभिन्न वेब साइट्स में इनके बारे में लगभग सभी जानकारी आसानी से पढ़ी और देखी जा सकती है। भारतीय बाज़ार में आने के पहले हम दुनिया के सबसे लोकप्रिय आईफोन निर्माता कंपनी के इन दो मॉडल के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं इनके माध्यम से आप अपने लिए सोच समझ कर किसी भी मॉडल का चुनाव कर सकते हैं और रिव्यू के माध्यम से जान सकते हैं की क्या खास है इन एप्पल के आईफोन्स में, जो आपको कुछ नया दे सकते हैं।

आइये जानें क्या है नया, इन दो आईफोन्स में

कैमरा (Camera)

iphone 7 और iphone 7 Plus दोनों ही अपनी कैमरा क्वालिटी की वजह से ख़ासी चर्चा में हैं। लोगों में यह उत्साह है कि, इन उत्तम क्वालिटी के कैमरे उनके लिए किस तरह उपयोगी साबित हो सकते हैं। ज्ञात हो कि, आईफोन 7 में 12एमपी का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसमें लाइव फोटो में एडिटिंग की जा सकती है। इसके साथ सेल्फ़ी के दीवानों के लिए 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

आईफोन 7 प्लस के साथ सबसे आधुनिक ड्यूयल लेंस कैमरे का प्रयोग एप्पल की तरफ से एक ऐतिहासिक कदम है, जिसने बेहतरीन और प्रोफेशनल फोटोग्राफी की कल्पना को लोगों के हाथों तक एक स्मार्टफोन के माध्यम से पहुंचाने की कोशिश की है। ड्यूयल लेंस का प्रयोग एप्पल की एक खास उपलब्धि मानी जा सकती है क्योंकि यह आपके DSLR कैमरे की तरह ही काम करता है और जिंदगी के पलों को कैमरे में कैद करने के शौकीन लोगों के लिए यह एक खास फीचर है। तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि, इसमें ISP यानि इमेज सिग्नल प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है जो A10 फ्यूजन चिपसेट पर काम करता है। इसमें फोटो क्वालिटी को बेहतर करने की खास क्षमता है तो जब भी आप फोटो लेते हैं तो हाथ के हिलने पर भी आपकी फोटो बिलकुल साफ क्लिक होती है और किसी तरह से धुंधली नहीं होती। साथ ही ISP के सहायता से इसमें एक ही समय में कई सौ ऑपरेशन्स काम करने लगते हैं जो आपकी फोटो या विडियो की क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करते हैं।

बेहतर ऑप्टिकल जूमिंग (Improved optical zoom)

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में 2X ज़ूम दिया गया है जिसे बढ़ाकर पिक्चर के लिए 10X तक और विडियो के लिए 6X तक किया जा सकता है। यह फंक्शन बहुत ही स्मूदली काम करता है।

क्वाड एलईडी ट्रू टोन फ्लैश (Quad LED true tone flash)

इसमें 4एलईडी और क्वाड एलईडी का प्रयोग किया गया है। इमसें फोटो क्लिक करते समय रंगों को वातावरण के हिसाब से एडजस्ट करता है, जिससे हल्की रोशनी में भी फोटो साफ आती है। ब्राइटनेस को पचास फीसदी बढ़ा कर इसे पहले के आईफोन से बेहतर बनाया गया है।

ड्यूयल लेंस (Dual lens)

आईफोन 7 प्लस में दो रियल कैमरे हैं जिसमें एक वाइड एंगल और दूसरा टेलीफोटो लेंस है इनकी विशेषताएँ बहुत कुछ DSLR कैमरे की तरह ही है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage)

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में 32 जीबी स्टोरेज के साथ  क्रमशः 2 जीबी और 3 जीबी रैम की संभावना जताई गई है।

बैटरी और पावर बैकअप (About battery and power backup)

बैटरी क्षमता में इजाफ़ा : एप्पल ने अपने पिछले मॉडल से बेहतरीन बनाने के लिए इन दोनों ही आईफोन की बैटरी क्षमता में भी काफी अच्छे प्रयोग किए हैं जहां यह पिछले मॉडल की तुलना में यह 2 घंटे ज़्यादा का बैटरी बैकअप देता है। आईफोन 7 में आप 3G पर लगातार 14 घंटे वॉइस कॉल कर सकते हैं वहीं 12 घंटे 3G पर और 14 घंटे वाईफाई सुविधा द्वारा बिना रुके इंटरनेट चला सकते हैं।

आईफोन 7 प्लस में आपको 3G पर 21 घंटों के टॉक टाइम के साथ 16 दिनों का स्टैंड बाई टाइम देती है। आप 15 घंटों तक वाईफाई सुविधा के साथ बेझिझक इंटरनेट का मज़ा उठा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर (About Software)

A10 फ्यूजन चिपसेट (A10 Fusion chipset) : सबसे आधुनिक और फास्ट प्रोसेसिंग के लिए A10 फ्यूजन चिप का इस्तेमाल किया गया है जो आधुनिकतम ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 10 पर काम करते हैं। यह बैटरी की पर्फार्मेंस को बेहतर करता है और अपने पुराने वर्जन A8 और ए9 के मुकालबे पचास फीसदी फास्ट है।

आईफोन 7 और 7 प्लस के अन्य खास फीचर्स (Main Features of Apple iphone 7 and 7 Plus)

हेडफोन की जगह एयर पॉड्स (Air pods)

आईफोन 7 और 7 प्लस में हेडफोन जैक का न होना इसका एक खास फीचर है। लोगों की इस बारे में मिलीजुली प्रतिक्रिया है, पर यह बदलाव आईफोन को ज़्यादा स्लिम बनाने के लिए वाकई जबर्दस्त साबित हुआ है। इसमें एक लाइटनिंग पोर्ट दिया गया है। हेडफोन को एक कनेक्टर के माध्यम से कनेक्ट कर आप म्यूजिक का मज़ा उठा सकते हैं।

हेडफोन की जगह आपको एयर पॉड दिये जा रहे हैं जो सेंसर डिटेक्शन टेक्नॉलॉजी पर काम करता है।

स्टीरियो स्पीकर (Stereo speaker)

बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए स्टीरियो स्पीकर भी दिये गए हैं, अगर आप बेहतरीन म्यूजिक को अपने स्मार्टफोन में सुनने का आनंद उठाना चाहते हैं तो यह फीचर आपके लिए खास हो सकता है।

वाटर और डस्ट प्रूफ (Water and dust proof)

एक घंटे तक बिना किसी नुकसान के रह सकते हैं।

टैप्टिक तकनीक के साथ होम बटन (Taptic Engine with Home button)

आईफोन 7 और 7 प्लस के होम बटन में भी पूरी तरह से बदलाव किया गया है। नई टैप्टिक इंजन की तकनीक से चलने वाले इस मॉडल में क्लिक करने की बजाय ज़ोर से प्रेस करने की ज़रूरत पड़ती है। अतः यह फोर्स सेंसेटिव होगा जिसका प्रयोग मैकबूक में किया जा चुका है।

डिस्प्ले क्वालिटी (Display Quality)

3डी टच की वजह से आईफोन 7 और 7 प्लस आईफोन की डिस्प्ले क्वालिटी पर असर पड़ता है। रेटिना HD डिस्प्ले की मदद से इसमें पहले से बेहतर रंग दिखाई देंगे और इसमें ब्राइटनेस को पच्चीस फीसदी तक बढाया गया है।

नए रंगों के साथ आईफोन 7 और 7 प्लस (Screen and colors)

आईफोन 7 का डिस्प्ले 4.7 इंच है वहीं आईफोन 7 प्लस में इसकी लंबाई 5.5 इंच है जो थोड़ी बड़ी है। आईफोन 7 और 7 प्लस गोल्ड, सिल्वर और रोज़ गोल्ड के साथ अब जैट ब्लैक तथा मैट ब्लैक में भी उपलब्ध होंगे।

कीमत (Price)

भारतीय बाज़ार में आईफोन 7 की शुरुआती कीमत 60 हज़ार तक आँकी गयी है जबकि आईफोन 7 प्लस की कीमत के बारे में अभी खुलासा होना बाकी है।