Samsung Galaxy S 6 edge review, features & information in Hindi – सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज के रिव्यूज़, फीचर्स और इन्फर्मेशन

ग्लॉस और मैटल से तैयार किया हुआ सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (samsung galaxy s6 edge) , एक बेहतरीन स्मार्ट फ़ोन है जिसका डिस्प्ले क्वैड HD सुपर अमोलेड (quad HD super AMOLED) डिस्प्ले है , इस फ़ोन का 16 MP कैमरा है और 64 बिट लइटेनिंग फ़ास्ट है। इस फ़ोन में ओकटा कोर प्रोसेसर (octa-core processor) है। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (samsung galaxy s6 edge) की वक्र डिजाईन (curved design) से उपयोग करने में उपयोगकर्ताओं को आसानी होती है और अन्य कार्यों को आरामदेय पूरा कर सकते है।

इस फ़ोन में 3 GB रैम और साथ ही 32 GB या 64 GB का रॉम (इंटरनल स्टोरेज) है। इसका डिस्प्ले 5.1 इंच क्वैड HD है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड लोल्लिपोप है। यह फ़ोन देखने में और उपयोग करने में बेहत बेहतरीन माना गया है। सैमसंग के कई प्रोडक्ट्स आज कल दुनिया में इस्तमाल हो रहे है जिसका कारण है इनकी बेहतरीन डिजाईन, क्वालिटी और सर्विस।

तकनीकी विवरण (Technical description)

ओ एस (O.S.) एंड्राइड ओ एस (Android O.S.)  v 5.0.2  (Lollipop)
रैम (RAM) 3 GB
वस्तु का वजन (Total weight) 132 g
प्रोडक्ट परिमाण (Dimension) 14.2 x 0.7 x 7 cm
वस्तु मॉडल नंबर (Model number) SM-G925
वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी (Wireless) ब्लूटूथ, वाई फाई हॉटस्पॉट
कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी (Connectivity technology) डब्लू एल ए ऍन वाई – फाई (WLAN Wi-Fi) 802.11 a/b/g/n/a , ड्यूल बंद , वाई – फाई डायरेक्ट (Wi-Fi direct) , हॉटस्पॉट ब्लूटूथ  v 4.1 , A2DP , LE , aptX जी पी एस (GPS) के साथ ए – जी पी एस (A-GPS) , ग्लोनास (GLONASS) , बी डी एस ऍन एफ सी (BDS NFC) , इंफ्रारेड पोर्ट (Infrared port) , यू एस बी माइक्रो यू एस बी v2.0 (USB microUSB v2.0) , यू एस बी होस्ट
स्पेशल विशेषताएं (Special features) ड्यूल सिम , जी पी एस , म्यूजिक प्लेयर , विडियो प्लेयर
प्रोसेसर (Processor) 2.1 GHz + 1.5 GHz , ओकटा कोर (octa core)
नेटवर्क प्रकार (Network type) 4G , 3G
पहले से इनस्टॉल किये हुए ब्राउज़र (Preinstalled browser) एंड्राइड (android ), गूगल क्रोम (google chrome)
म्यूजिक प्लेयर (Music player) MP3 , M4A , 3GA , AAC , OGG , OGA , WAV , WMA , AMR , AWB , FLAC , MID , MIDI , XMF , MXMF , IMY , RTTTL , RTX , OTA
विडियो प्लेयर (Video player)

 

MP4, M4V, 3GP, 3G2, WMV, ASF, AVI, FLV, MKV, WEBM
साउंड (Sound enhancement)

 

एडाप्ट साउंड (adapt sound) , साउंड अलाइव (sound alive) , वाइज वौइस् 2.0 (wise voice 2.0) , एक्स्ट्रा वॉल्यूम (extra volume 2.0) , दो माइक (directional voice recording)
सेंसर्स (Sensors)

 

फिंगर स्कैनर (finger scanner ) , जीओ – मैग्नेटिक (Geo-magnetic) , प्रोक्सिमिटी सेंसर  (proximity sensor) , हार्ट रेट मॉनिटर (heart rate monitor ) , जिरोस्कोपे (gyroscope) , RGB एम्बिएंट लाइट सेंसर (ambient light sensor) , हॉल सेंसर (hall sensor) , एक्सीलेरोमीटर (accelerometer) , बैरोमीटर (barometer)
अन्य फीचर्स (Additional features)

 

फ़ास्ट चार्जिंग , वायरलेस चार्जिंग , डाउनलोड बूस्टर (download booster)
जरूरी ऍप्स  (Important apps)

 

ड्राइव (drive) , जीमेल (gmail) , गूगल +, गूगल सेटिंग्स , हैंगआउट्स (hangouts), प्ले बुक्स , प्ले गेम्स , प्ले न्यूस्टेण्ड , प्ले मूवी और टीवी, प्ले म्यूजिक, प्ले स्टोर , वौइस् सर्च (voice search), यूट्यूब (youtube), फोटोज
अन्य कैमरा विशेषताएं (Others) 16 MP मुख्य कैमरा  and 5 MP सामने की ओर वाला कैमरा
फॉर्म फ़ैक्टर (Form factor) टचस्क्रीन फ़ोन
वज़न (Weight) 130 ग्राम्स
रंग (Color) अन्य रंगों में उपलब्ध जैसे गोल्ड, काला,सफेद और ग्रीन एमराल्ड
बैटरी पॉवर रेटिंग (Battery) 2600
बॉक्स के अंदर (It contains)

 

हैंडसेट, चार्जर और उपयोगकर्ता गाइड (users guides)

पहली झलक (First glimpse – samsung galaxy s6 edge features)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (samsung galaxy S 6 edge) में कई ऐसे फीचर्स है जो आपको इस फ़ोन को ख़रीदने पे मज़बूर कर देगी, जैसे की ऑटो फोकस के साथ एल ई डी (LED) फ़्लैश कैमरा और 1440 x 2560 पिक्सेल्स रेसोलुशन का डिस्प्ले जो 16M रंगों का समर्थन करता है। इस फ़ोन में आप दो सिम डाल सकेंगे, इससे आप अपने व्यापार और निजी कॉल्स को अलग रख सकेंगे और साथ में दो नंबर का उपयोग कर पायेंगे। सैमसंग को बैटरी पावर के लिए सभी फ़ोन में से बेहतरीन माना जाता है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (samsung galaxy S 6 edge) की एक साल तक निर्मित वारंटी है और 6 महीनों तक बाकी सामान बैटरी समेत निर्मित वारंटी है।

डिजाईन (Design)

ग्लॉस ब्लोवर्स और आर्टिसन मैटल स्मिथ्स से प्रेरित हो के, सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज एक अलग और बेहतरीन ग्लॉस और मैटल के डिजाईन में प्रस्तूत हुआ है। इसके वक्र डेसिगन्स और रेडियंट ग्लॉस सतह में यह फ़ोन रंगीन अंदाज़ में निखरता है। इसकी डिजाईन को देखते ही हर कोई इसकी बनावट में खो जाता है।

रंगीन पैंतरे (Richer interactions)

अपनी बातचीत में कुछ रंगों को सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज से मिलाइये। किन्ही पांच लोगो को जीने आप बेहत पसंद करते है उन्हें कलर कोड कीजिये। बस एक टच उनके कांटेक्ट कलर पर, उनको कॉल, मैसेज या ईमेल के लिए। इन रंगीन पैंतरो से आप जान सकते है की कौन आपको कॉल या मैसेज कर रहा है, अगर आपका फ़ोन उलट भी जाए तो आप आसानी से इन रंगों से पहचान सकते है।

सफाई से फोटोज लीजिये (Clearer pictures)

सैमसंग गल्क्सि एस 6 एड्ज के दोनों ही कैमरा, आगे और पीछे के आपको सफाई से फोटोज लेने में सहायता करता है । इस फ़ोन के दोनों कैमरा में ज्यादा रेसोलुशन वाला फीचर है और साथ में F1.9 अपर्चर भी है । बस दो बार अपने होम बटन को डाब्बए और आप सीधा कैमरा मोड में पुहंच जाएंगे, जिस से आपके ज़िन्दगी का कोई भी पल कैमरा में कैद होने से नहीं छूट पायेगा । आप कैमरा को आसानी से यूज़ कर सकेंगे और हर पल को उसमे लेना पसंद करेंगे ।

तेज़ी से चार्ज करिये (Fast charging)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज बाकी पिछले मॉडल से डेढ़ गुना तेज़ी से चार्ज होता है जिसके कारण हमे कभी भी चार्जिंग को लेके परेशानी नहीं होगी और ज्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पडेगा। इस फ़ोन में आप वायरलेस चार्जिंग कर सकते है जिस से आपको कभी भी वायरिंग में उलझने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बस अपने फ़ोन को चार्जिंग पद पे रखिये और फ़ोन अपने आप चार्ज होता रहेगा।

पेर्फोमंस (Performance)

ज्यादा तेज़ गति से बूटिंग और ऍप लॉन्चिंग की क्षमताओ से सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज, एक बेहतरीन और अपराजेय फ़ोन है। जिसकी एनर्जी सबसे बढ़िया और लाभदायक है। यह फ़ोन एक 64 बिट आर्किटेक्चर डिजाईन पे बना है, इस फ़ोन में एल पी डी डी आर 4 (LPDDR4) और एडवांस्ड जी पी यू (GPU) हमे पावरफुल पेर्फोमंस और अन्य कामो को एक साथ करने में सहायता करता है। इसके मल्टी टास्किंग और मल्टी मीडिया हमे एक नए स्तर पे ले जाता है।

डिस्प्ले (Display)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज का डिस्प्ले 5.1 इंच क्वैड (Quad) HD (2560 x 1440) सुपर अमोलेड (Super AMOLED) है, जो देखने के नज़रिये को बेहतरीन बनाता है। इसकी अडाप्टिव डिस्प्ले फीचर दोनों बहार और अंदर में सफाई से स्क्रीन को दिखाता है। इस कारण आपको कभी भी फ़ोन के स्क्रीन को देखने में दिकत नहीं होगी – चाहे आप अँधेरे में हो या तेज़ रौशनी में।

सुरक्षा (Security)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज आपके फ़ोन को फिंगर प्रिंट से सुरक्षित रखता है। जिस से आपको कभी भी इस फ़ोन की सुरक्षा को लेकर चिंता नहीं रहेगी और साथ ही आपको पासवर्ड्स याद रखने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

सहभाजन (Sharing)

यह फ़ोन आपको एक बेहतरीन फीचर देता है जिस से आप बी एल ई (BLE (Bluetooth Low Energy)) के द्वारा अपने सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज फ़ोन को अपने सैमसंग स्मार्ट टीवी से पैर कर सकते है। और यही नहीं आप अपने फ़ोन में चल रही मूवी को टीवी में देख सकेंगे या टीवी के स्क्रीन को अपने फ़ोन पे शेयर कर सकेंगे।

स्मार्ट मेनेजर (Smart manager)

नए स्मार्ट मेनेजर एप्लीकेशन से आप उपयोगी जानकारी को अपने फ़ोन पे मैनेज कर सकते है जैसे की बैटरी की स्थिति, स्टोरेज, रैम, सिक्योरिटी और बहुत कुछ। जबकि क्विक चेक फंक्शन (quick check function) आपके फ़ोन में बेकार के डाटा को साफ़ करता है और आपके फ़ोन की पेर्फोमंस को बढ़ाता है सिर्फ के टच से।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Nutshell review / Why you should purchase it?)

सैमसंग आपको अपने हर नए फीचर्स से उपयोकर्ता को अचरज कर देता है। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज में भी यही बात है। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज चार रंगों में उपलब्ध है जैसे की काला, गोल्ड, सफेद और हरा एमराल्ड। सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज में स्टोरेज 32 GB और 64 GB में उपलब्ध है। आपको कभी भी स्टोरेज की कमी नहीं पड़ेगी इस फ़ोन के कारण। अलग अलग रंगों पे भी इस फ़ोन की कीमत ऊपर नीचे हो सकती है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज का प्रोसेसर और तेज़ गति प्रदान करने वाली पेर्फोमंस हर फ़ोन में नहीं प्राप्त होती। इस फ़ोन के नाम में एड्ज इसलिए जोड़ा जाता है क्योंकि फ़ोन की डिजाईन कोनो (एड्ज) में से कऱवॅ (वक्र) है। इसलिए इस फ़ोन की सुंदरता बाकी फ़ोन से बेहतरीन है। केवल सुंदरता ही नहीं इस फ़ोन में आपको धुल और पानी और फिंगर प्रिंट तकनीक से सुरक्षा मिलती है। इसके सुंदरता से भरपूर डिजाईन इतनी नाज़ुक है की आपको इस फ़ोन को बड़े सही ढंग से संभालना पडेगा।

मूल्य श्रेणी (Price range)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (32 जीबी) : ₹ 38,900  – ₹ 36,890 *

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (64 जीबी) : ₹ 50,000 – ₹40,900 *

सैमसंग ने अलग मूल्य पे बहुत से प्रोडक्ट्स बनाये है और देश भर में इन प्रोडक्ट्स की लोगो तक पुहँचाकर सैमसंग ने अपना नाम दुनिया के हर कोने में फैला दिया है। ऊपर गए हुए मूल्य श्रेणी आपको भिन्न भी मिल सकती है। इस आर्टिकल में दी गयी मूल्य श्रेणी रेडर्स की जानकारीटोन के लिए अनुमानित की गयी है।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज (samsung galaxy s6 edge mobile) की सुंदरता से प्रसन्न हो कर बेहत ही खरीदा गया है और इसे ध्यान में रखते हुए सैमसंग ने अभी मार्किट में सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एड्ज को लॉंच किया है। सैमसंग गैलेक्सी एस 7 एज भी सैमसंग गैलेक्सी एस 6 एड्ज जैसा सुन्दर डिजाईन का और क्वालिटी का बनाया गया है। सैमसंग हमेश से बढ़िया क्वालिटी में प्रोडक्ट्स को लॉंच करता आ रहा है और यही कारण है जो उपयोगकर्ता सैमसंग के प्रोडक्ट्स को ज्यादा खरीदना पसंद करते है। सैमसंग के फ़ोन के बड़े डिस्प्ले के कारण उपयोगकर्ता इसमें गेम्स खेलना और मूवीज देखना बेहत पसंद करते है।

सैमसंग हर बार अपने नए प्रोडक्ट्स में बढ़िया फीचर्स और बढ़ाने वाली पेर्फोमंस का ख़याल रखते है। केवल स्मार्ट फ़ोन ही नहीं सैमसंग ने अनेक इलेक्ट्रॉनिक्स से जूड़ी वस्तुओं को मार्किट में लॉंच किआ है जैसे की टी वी, ज्यूसर, रेफ्रीजिरेटर और अन्य। इस ही से सैमसंग ने अपने प्रोडक्ट्स हर घर में पहुंचाए है। इस वजह से सैमसंग बेहत ही अच्छा ब्रैंड बन चूका है और उपयोगकर्ताओं का विश्वास जीतने में सफल रहा है।

सैमसंग अपनी क्वालिटी और नए फीचर्स से एप्पल के प्रोडक्ट्स को टकर दे रहा है। अपने इसी अंदाज़ से वह वक़्त दूर नहीं होगा जब एप्पल के प्रोडक्ट्स को मात देकर सैमसंग आगे निकल जाएगा।

सैमसंग के फ़ोन के डिजाईन बेहत हे नाजूक होते है जिन्हें ध्यान से संभालना पड़ता है और गिरने पे टूटने का डर समाए रहता है। लेकिन आज कल टेम्पर्ड ग्लॉस और बैक कवर से फ़ोन को हर खरोच से बचा सकते है। नीचे गए पक्ष और विपक्ष से आपको यह फ़ोन के बारे में ज्यादा उपयोगी सूचना प्रदान हो सकती है जिस से आप अपने खरीदने की निर्णय को तय कर सकें।

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • यह फ़ोन बहुत ही अच्छी पेर्फोमंस प्रदान करता है।
  • इस फ़ोन का फिंगर प्रिंट सेंसर बेहत तेज़ी से काम करता है।
  • और इस फ़ोन का डिजाईन और कैमरा क्वालिटी बेहत ही अच्छा है।

विपक्ष (cons)

  • यह फ़ोन चार्ज होते समय बहुत गरम हो जाता है।
  • आगे के कैमरा में फोटो सफाई से नहीं आती।
  • और सुन्दर डिजाईन के कारण, इस फ़ोन को ध्यान से संभालना पड़ता है ताकि यह गिर कर टूट ना जाए।
loading...