Best smartphone with best camera in Hindi – बेहतरीन कैमरा क्वालिटी वाले स्मार्टफोन, टॉप कैमरा फोन

आज हम बात करेंगे भारत में मिलने वाले उन टॉप स्मार्टफोन के बारे में, जिनकी कैमरा क्वालिटी लाजवाब है और बेहतर कैमरे की साथ आप इन स्मार्टफोन्स की मदद से उम्दा फोटोग्राफी कर सकते हैं।

आज स्मार्टफोन खरीदते समय लोगों द्वारा पूछा जाने वाला एक सबसे आम सवाल यह, इस फोन का कैमरा कैसा है? नामी गिरामी निर्माता कंपनियाँ अपनी सेल को बढ़ाने के उद्देश्य से विज्ञापनों द्वारा आज कई टेक्निकल शब्दों और खूबियों के बारे में विस्तार से बढ़ा चढ़ा कर बात कर रही है। आज हमारे बीच लगभग बहुत से लोग जो तकनीकी में ज़्यादा कौशल तो न रखते हों पर इन नए, आधुनिक टेक्निकल शब्दों जैसे रैम, पिक्सल, मेमोरी आदि का प्रयोग ज़रूर करते हैं। इसका श्रेय प्रचार और बिक्री हेतु चलाये गए विज्ञापन अभियानों को जाता है। यही कारण है की लोग आप फोन खरीदते समय भी अपने स्तर पर पूरी जांच पड़ताल के बाद ही अंतिम निर्णय लेते हैं। अब कैमरा क्वालिटी की बात करें तो सामान्य जन वर्ग भी इससे अछूता नहीं है। लोग कैमरे वाला मोबाइल खरीदते समय विशेष सावधानी रखने लगे हैं जो एक अच्छी बात है। आज हम और आप भी चाहते हैं की अगर एक खास बजट में स्मार्टफोन के साथ जितनी ज़्यादा खूबियाँ मिल जाए वो ही स्मार्टफोन बेहतर है। इन खूबियों में कैमरा एक खास स्थान रखने वाला फीचर है।

तो आइये जानें भारत में कुछ बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन

हिन्दी में जानें बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन के बारे में (Top Camera Smartphone in India)

मोटो एक्स प्ले – बेहतरीन कैमरे वाला स्मार्टफोन  (MOTO X Play – Best Camera Smartphone)

moto-x-play-1000dpdx9fnm

[इसे आनलाइन खरीदें]

मोटोरोला का यह मॉडल 5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ 1080 X 1920 पिक्सल का स्क्रीन रेजॉल्यूशन वाला स्मार्टफोन है है। मोटो एक्स प्ले में आपको 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से बढ़ाया जा सकता है। यह स्नैपड्रेगन 615 – क्वाड कोर प्रोसेसर पर काम करने वाला दुअल सिम फोन है।

मोटोरोला ने अपने नए मॉडल्स में लगातार सुधार करने की कोशिश की है और इस सुधार में कैमरा क्वालिटी पर खास ध्यान दिया गया है। लगभग 18,000 के अंदर आने वाले इस स्मार्टफोन में 21 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इस कैमरे की सबसे पहली और खास बात इसकी स्पीड है। कैमरा बड़ी ही आसानी से और फास्ट कम करता है। आप बहुत ही कम सेकंड में फोटो और विडियो पर स्विच ऑन कर सकते हैं। इसमें आपको टू टोन फ्लैश के साथ सीसीटी (CCT) फीचर भी मिलता है जो पिक्चर लेते समय कलर को सॉफ्ट रखता है जिसकी वजह से तस्वीरों में रंग बिखरा हुआ या खराब नहीं लगता।

इस कैमरे से फोटो लेते वक़्त आपको ऑटो एचडीआर मोड (Auto – HDR mode) मिलता है। ऑटोमेटिक होने की वजह से आपको इसे बार बार ऑन या ऑफ नहीं करना पड़ता। दिन की रोशनी या धूप में लैंडस्कैप या पोर्ट्रेट लेते समय मोटो एक्स प्ले बेहतरीन परिणाम देता है। रियर कैमरे की क्वालिटी आपका मन लुभा लेने के लिए काफी है। इसके साथ ही मेक्रो शॉट्स लेते समय जूमिंग के दौरान भी यह बहुत बढ़िया तरिके से काम करता है। इस कैमरे में कलर्स को एडजस्ट करने की खास खूबी है जो तस्वीरों को खूबसूरती के साथ प्रस्तुत करती है।

विडियो के लिए मोटों एक्स प्ले में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं। विडियो क्वालिटी के लिए यह कैमरा एचडी और दूसरा स्लो मोशन के लिए सपोर्ट करता है। दिन के समय और कम रोशनी में फ्लैश के साथ विडियो की क्वालिटी बेहतर लगती है। खासकर इनडोर में भी फ्लैश के साथ बढुया विडियो बनाया जा सकता है।

सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जिसकी मदद से आप बेहतर क्विलिटी का सेल्फ़ी विडियो भी बना सकते हैं। इस रेंज में आने वाले इस 21 मेगापिक्सल के कैमरे से आप बहतरर तस्वीरें और विडियो बना सकते हैं।

एप्पल आईफोन 7 (Apple iphone 7 with camera Review)

1464972055-1217iphone-7-leak-confirms-dual-curve-display

आईफोन 7 एप्पल का सबसे आधुनिक मॉडल है जिसमें 4.7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन है। iphone 7 में सबसे आधुनिक और सबसे फास्ट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो पहले के सारे आईफोन्स में सबसे ज़्यादा तेज़ है।

कैमरे के लिहाज से एप्पल ने फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए खास तोहफा दिया है इसमें 12 मेगा पिक्सल का वाइड एंगल कैमरा है जो कम या हल्की रोशनी में भी बेहतर तस्वीरें लेने की क्षमता रखता है। वहीं इसकी जूमिंग क्वालिटी को 5x तक बेहतर करने की कोशिश की गई है। सेल्फ़ी के लिए 7 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। लाइव फोटो या विडियो को एडिट करने की सुविधा दी गई है। आई फोन 7 के वाइड एंगल कैमरे को लो लाइट में भी तस्वीरें लेने के लिए बेहतर माना गया है। इसमें अन्य कई फोन्स की तरह ही फेस डीटेक्शन और ऑटो फोकस जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं। साथ ही इस कैमरा में डुअल टोन क्वाड एलईडी फ्लैश भी है। इमसें फोटो क्लिक करते समय रंगों को वातावरण के हिसाब से एडजस्ट करता है, जिससे हल्की रोशनी में भी फोटो साफ आती है। फोटोग्राफी को बेहतरीन बनाने के लिए एचडीआर और पैनोरेमा जैसे मोड दिये गए हैं। एप्पल के इस मॉडल में पहले की अपेक्षा ब्राइटनेस पर अच्छा काम किया गया है।

आईफोन 7 में 2X ज़ूम दिया गया है जिसे बढ़ाकर पिक्चर के लिए 10X तक और विडियो के लिए 6X तक किया जा सकता है। यह फंक्शन बहुत ही स्मूदली काम करता है और पिक्सल तस्वीरों में बिलकुल साफ नज़र आते हैं। सेल्फ़ी के शौकिनों के लिए आईफोन 7 में 7 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है जो अच्छे सेल्फ़ी पिक्चर और विडियो के लिए बेहतर है।

लेनावो वाइब के5 प्लस – बेहतरीन कैमरे वाला स्मार्टफोन (Lenovo vibe K5 plus with good quality camera)

lenovovibek5_gold

[इसे आनलाइन खरीदें]

लेनावो का यह स्मार्टफोन 5 इंच की डिस्प्ले वाला टच स्क्रीन फोन है जिसकी स्क्रीन रेजॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 1.2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। 2 जीबी रैम के साथ इसमें आपको 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

लेनावो के5 प्लस में 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो फ्लैश की सुविधा के साथ है। इसमें अन्य मॉडल्स की अपेक्षा कहीं अधिक मोड दिये गए हैं जिनकी मादा से आप बेहतरीन पिक्चर्स क्लिक कर सकते हैं। विडियो के लिए आपको अधिकाम 30 मिनट तक का समय मिलता है इस दौरान आप इस कैमरे से नॉर्मल और अहद मोड पर विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है इसमें मिरर फोटो जैसी सुविधाएं हैं। इसका ऑटो फोकस बहुत फास्ट प्रोसेस करता है। मेक्रो शॉट या लैंडस्कैप में फोकस करते समय कोई परेशानी नहीं आती। डिजिटल जूमिंग के परिणाम भी अच्छे दिखाई देते हैं। दिन की रोशनी में कलर बहुत शानदार दिखते हैं। विडियो रिकार्डिंग के समय पॉज़ (pause) की खास सुविधा है। विडियो रिकार्डिंग को पॉज़ कर फोटो क्लिक किया जा सकता है।

एचटीसी वन एम9+ – टॉप कैमरा फोन (HTC One M9+ – Best quality camera with Ultra Pixal)

[इसे आनलाइन खरीदें]

डूओ कैमरा फीचर के साथ HTC का यह मॉडल 5.2 इंच क्वाड एचडी डिस्प्ले स्क्रीन के साथ है। इसकी बैटरी 2840 mAh की है जो मीडियाटेक हेलियो X10 प्रोसेसर पर काम करता है। इस स्मार्टफोन की एक खास बात इसकी मेमोरी है इसमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज मौजूद है जिसे एसडी कार्ड की मदद से 2 टेराबाईट तक बढ़ाया जा सकता है।

इसकी दूसरी सबसे खास बात इसमें दो रियर कैमरा की मौजूदगी है। इसमें 20 मेगा पिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जिसमें क्रिएटिव एचडी इफ़ैक्ट के लिए सेकंडरी सेंसर दिया गया है। साथ ही 4 मेगा पिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी है जो अल्ट्रा पिक्सल सेंसर है।

पोर्ट्रेट लेते वक़्त ऑटो मोड में पिक्चर्स काफी फास्ट आती हैं। विडियो के लिए स्लो मोशन और फुल एचडी की सुविधाएं भी हैं। कम रोशनी में एक्सपोजर को अपने हिसाब से एडजस्ट कर आप बेहतर तस्वीरें खींच सकते हैं। फोटो लेते समय सेटिंग्स में कुछ खास कैमरा मोड्स को सेव करने का ऑप्शन भी दिया गया है। आप अपने मनपसंद मोड को इस्तेमाल के लिए सेव भी कर सकते हैं। इस कैमरे में जनरल सेटिंग्स के साथ अन्य और भी कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। एचडीआर में फोटो बढ़िया आती है पर ऑटो फोकस और फ्लैश के साथ भी कम रोशनी में आप बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं। फ्रंट कैमरे से फोटो लेते समय पिक्चर क्वालिटी बेहद शार्प आती है।