Best smart phones under Rs.15000 with best camera – review in Hindi – 15,000 रुपये के अंदर आने वाले बेहतरीन कैमरा फोन, बेस्ट कैमरा वाले स्मार्टफोन

एक समय था जब कुछ खास मौकों जैसे शादी ब्याह, जन्मदिन या किसी विशेष उपलक्ष्य में फोटोग्राफी की जाती थी, पर आप हम हर पल हर सेकंड को कैमरे में कैद करना चाहते हैं। इसके लिए मोबाइल कैमरे का खास योगदान है जो फोन के माध्यम से आज हर किसी के बस में है। हमारे हर पल को फोटो या सेल्फ़ी के माध्यम से सोशल मीडिया के जरिये दूर बैठे कई जाने और अनजाने लोगों तक पहुंचाने में मोबाइल कैमरा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

आज के समय में मोबाइल या स्मार्टफोन केवल बात करने और कम्युनिकेशन का ही माध्यम नहीं है बल्कि, यह कई तरफ की अन्य विशेषताओं के साथ लैस एक डिवाइस है। आप सोशल मीडिया की दुनिया में हर कोई अपने आप को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करना चाहता है। हर कोई अपने हर पल को कैमरे में कैद कर उसे यादगार बनाए रखना चाहता है। अगर आज हममें से कोई भी स्मार्टफोन खरीदने की सोचे तो सबसे पहले यही बात मन में आती है की फोन की कैमरा क्वालिटी कैसी है? कैमरे की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुये आज हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन के बारे में बात करेंगे।

अपने जीवन में थोड़ी सी खुशियों के पल को भी हर कोई दोहराना चाहता है। हम सब जानते हैं की जो पल एक बार गुज़र गया। वो फिर वापस नहीं आता। तसवीरों को देख कर हम कुछ समय के लिए वापस उसी पल में दोबारा पहुँच जाते हैं। इसी बात को अपने दिमाग में रखते हुये कई लोगों को इस खास पलों को कैमरे में समेटना अक्सर अच्छा लगता है और अब तो कैमरा फोन्स ने इसे और भी आसान कर दिया है। इस महंगे शौक को कैमरा फोन के जरिये लगभग हर तबके के लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। और सोशल मीडिया की आँधी ने भी इस संस्कृति पर बहुत ज़्यादा प्रभाव डाला है। आज हर तरफ सेल्फ़ी का बुखार छाया हुआ है लोग अपनी हर एक्टिविटी को सोशल मीडिया पर डालकर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना चाहते हैं। तो आइये हम भी नज़र डालते हैं, ऐसे ही कुछ चुनिन्दा स्मार्टफोन्स पर जो अपनी बेहतरीन कैमरा क्वालिटी की वजह से चर्चा में हैं।

15,000 रुपये तक के बेहतरीन कैमरा फोन, हिन्दी में रिव्यू के साथ (List of best smartphone under Rs 15,000)

1. यू यूरेका प्लस (Best camera smartphone under 15,000- Yu yureka plus)

[इसे आनलाइन खरीदें]

माइक्रोमैक्स के यू ब्रांड का यह फोन कम बजट में अच्छे कैमरे वाला आदर्श स्मार्टफोन है। 5.5 इंच के एचडी डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। इस ड्यूअल सिम फोन पर 3 जी और 4जी सपोर्ट मिलता है। 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गयी है। जो माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 32 जीबी तक एकस्पेंड की जा सकती है।

यू यूरेका प्लस की कैमरा क्वालिटी (Camera features and review of Yu yureka plus)

15,000 रुपये के अंदर आने वाले स्मार्टफोन में यू यूरेका प्लस का कैमरा साफ और बेहतर तस्वीरें लेने के लिए जबर्दस्त है। इसमें एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगा पिक्सल का प्रायमरी कैमरा दिया गया है। अगर आप भी सेल्फ़ी के शौकीन हैं तो इसके लिए आपको 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिलता है। यह स्मार्टफोन Cynogen OS12 पर काम करता है। इसके साथ ही आपको Cynogen कैमरा एप भी मिलता है। शार्प पिक्चर के लिए एचडीआर मोड की सुविधा दी गई है जो तस्वीरों को क्लियर दिखाने के लिए जबर्दस्त तरीके से काम करती है। f/1.8 अपर्चर के खास योगदान से अच्छी क्वालिटी के माइक्रो शॉट्स लेने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती। कैमरा सेंसर की मदद से सूरज की रोशनी में तस्वीरें बहुत ही उम्दा आती हैं। एचडीआर मोड के साथ और भी कई तरह से बेहतरीन मोड मौजूद हैं, सेटिंग्स में जाकर आप इनका चुनाव अपने पसंद के हिसाब से कर सकते हैं।

कीमत (Price) – 9,999 रुपये

2. जोलो ब्लैक (Best Smartphone with good camera – Xolo Black)

[इसे आनलाइन खरीदें]

लावा मोबाइल्स का यह मॉडल अच्छे बजट के अंदर बेहतरीन कैमरे के साथ आने वाला एक बढ़िया मॉडल है। जोलों ब्लैक में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 615 (2nd जेनरेशन) के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी डिस्प्ले स्क्रीन 5.5 इंच की है जो पूरी तरह से एचडी है। इसे स्क्रैच से बचाने के लिए गोरिल्ला स्क्रीन का प्रयोग किया गया है। जोलो ब्लैक एंड्रोएड 5.0 लोलिपॉप पर आधारित है। इसमें आपको 3जी और 4जी सपोर्ट भी मिलता है।

हिन्दी में पढ़ें जोलो ब्लैक का कैमरा रिव्यू (Under Rs 15,000 best smartphone with good camera Xolo Black)

जोलो ब्लैक में 13 मेगापिक्सल का प्रायमरी कैमरा दिया गया है जो शार्प और वाइब्रेंट क्लिक के लिए शानदार है। इस कैमरे में ऑप्टिकल ज़ूम और क्रोमाज़ूम जैसे फीचर्स मिलते हैं। ऑप्टिकल ज़ूम के जरिये जूमिंग क्वालिटी को और भी बेहतर करने की कोशिश की गई है। सेल्फ़ी के लिए इसमें 2 मेगा पिक्सल का सेकेन्डरी सेंसर कैमरा मौजूद है जो फ्लैश सुविधा के साथ है और अच्छी सेल्फ़ी लेने के लिए काफी है। जोलो ब्लैक के कैमरे की एक और खास बात इसका फास्ट फोकस है जो आपको 0.15 सेकंड फोकस स्पीड देता है। क्रोमाफ्लैश की मदद से आप दो तस्वीरें फ्लैश के साथ और फ्लैश के बिना ले सकते हैं। इस दो फोटो के बाद क्रोमाफ्लैश का रियल फोटो आपको बेहतरीन क्वालिटी में मिलता है। 15 हज़ार के बजट के अंदर आने वाले फोन में इतने फीचर्स का एक फोन में होना खास बात हो सकता है। आजकल फोटो को एडिट करना भी एक खास बात मानी जाती है। बेहतरीन फोटो के लिए एडिटिंग इस कैमरे की एक खास सुविधा है इसमें विभिन्न तरह इफ़ैक्ट देने के लिए एडोब का पिक्चर स्टुडियो मौजूद है।

कीमत (Price) – 12,999 रुपये

3. शाओमी रेडमी नोट 3  (Xiaomi redmi note 3 with best camera quality)

20160114182047756

[इसे आनलाइन खरीदें]

शाओमी रेडमी नोट 3 अपने निजी सॉफ्टवेयर MIUI 7.0 के साथ एंडराइड 5.1 लोलिपोप वर्जन पर चलता है। बेहतरीन मेटल बॉडी और मैट फिनिश के साथ एक प्रीमियम ब्रांड का लुक देता है। शाओमी रेडमी नोट 3 में 3 जीबी रैम के साथ 16 जीबी स्टोरेज मिलता है माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से इसे 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह 5.5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन वाला फुल एचडी फोन है। मैट फिनिश के साथ यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध है।

शाओमी रेडमी नोट 3 के कैमरे की विशेषताएँ (Xiaomi redmi note 3, Camera review in hindi)

शाओमी रेडमी 3 में 16 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो ड्यूअल एलईडी फ्लैश के साथ है। सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल सेंसर का फ्रंट कैमरा है यह फ्रंट कैमरा फ्लैशरहित है। फोटोग्राफी को और भी अच्छा बनाने की कोशिश में कई कैमरा मोड भी दिये गए हैं। शाओमी रेडमी नोट 3 में फोकस एडजस्ट करने में बहुत ही कम समय लगता है और साथ ही फेस डिटक्शन भी ऑटो फोकस है। अच्छे बजट में आने वाले इस स्मार्टफोन के कैमरे में एचडीआर फीचर की मदद से साफ तस्वीरें ली जा सकती है। वीडियो की बजाय इस कैमरे का उपयोग फोटो क्लिक करने के लिए बेहतरीन है।

कीमत (Price) – 11,999 रुपए

4. मोटो जी4 प्लस (Best smartphone MOTO G4 Plus under Rs 15,000)

[इसे आनलाइन खरीदें]

मोटो जी4 प्लस 5.5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन वाला फुल एचडी टच स्क्रीन फोन है। मोटो का यह मॉडल फिंगरप्रिंट स्क्रीन के साथ आता है जिसके द्वारा आप अपना डेटा सुरक्षित रख सकते हैं। यह 1.5 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर पर चलता है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। यह स्मार्टफोन एंड्रोएड 6.0 मार्शमेलो पर आधारित है। इसमें 3 जीबी का रैम दिया गया है इसके साथ 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है।

मोटो जी4 प्लस का कैमरा रिव्यू हिन्दी में (Hindi review of Moto G4 Plus with camera)

मोटो जी4 प्लस में 16 मेगा पिक्सल का कैमरा मौजूद है जो फेस डीटक्शन ऑटोफोकस जैसी सुविधा के साथ आता है। लेज़र ऑटोफोकस की मदद से आप आसानी से और जल्दी क्लिक कर सकते हैं। ज़्यादा देर तक टैप करने से आपका सबजेक्ट लॉक हो जाता है जिससे बेहतर क्लिक के लिए सुविधा होती है। इसमें कई तरह के मोड के साथ स्लोमोशन जैसे मोड भी शामिल हैं। कम रोशनी में भी बेहतर पिक्चर के लिए यह कैमरा बहुत अच्छा काम करता है। इसके अलावा इसमें कुछ प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए भी महत्वपूर्ण मोड मौजूद हैं। एचडीआर (HDR) की मदद से इनडोर और आउटडोर दोनों ही फोटो अच्छी आती है। इसमें 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है जो कम रोशनी में भी अच्छी सेल्फ़ी के लिए मददगार है।

कीमत (Price) – 14,999 रुपये