Best smartphone with removable battery under Rs15000 – रिमूवेबल बैटरी के साथ आने वाले 15,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोंस

आजकल स्मार्टफोन को डिजाइनर बनाने के साथ स्लिम लुक देने के लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। फोन निर्माता कंपनियों के बीच फोन को ज़्यादा से ज़्यादा आकर्षक बनाने की होड लगी हुई है। फोन जितना स्लिम या पतला होगा उसे उतना ही ज़्यादा डिजाइनर और आधुनिक माना जाता है। लोग भी ऐसे स्मार्टफोन्स को खरीदना पसंद कर रहे हैं। स्मार्टफोन को स्लिम बनाने में एक बैटरी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अगर रिमूवेबल बैटरी लगाई जाये तो उससे फोन भारी और मोटा होता है वहीं स्लिम फोन में नॉन रीमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल खास तौर पर इसीलिए किया जाता है ताकि फोन को ज़्यादा से ज़्यादा पतला बनाया जा सके।

पर इसके दूसरे पक्ष को जानना भी ज़रूरी है। जहां नॉन रिमूवेबल बैटरी स्मार्टफोन को स्लिम बनाती है वहीं रीमूवेबल बैटरी से फोन की क्षमता को बेहतर किया जाता है। यही कारण है की अब दोबारा कुछ बड़ी निर्माता कंपनियाँ महंगे फोन्स के मॉडल्स के साथ उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल कर रही हैं। आइये नज़र डालें, 15 हज़ार मूल्य के अंदर आने वाले स्मार्टफोन्स पर, जो रिमूवेबल बैटरी के साथ बाज़ार में उपलब्ध हो रहे हैं।

भारतीय बाज़ार में उपलब्ध 15,000 रुपये के अंदर आने वाले स्मार्टफोन रिमूवेबल बैटरी के साथ (Best Smartphone under 15,000 with removable Battery in Hindi)

सैमसंग गेलेक्सी जे5 (Samsung Galaxy J5 – Smartphone with removable battery)

[इसे आनलाइन खरीदें]

सैमसंग के इस रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन की डिस्प्ले स्क्रीन 5.2 इंच की है। इसमें 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी है। स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह एंड्रोएड 6.0 मार्शमेलो पर आधारित है। 15 हज़ार के अंदर आने वाले इस स्मार्टफोन में 3100 mAh की रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है। जो 66 घंटे क स्टैंड बाई टाइम देती है। इस स्मार्टफोन के साथ ब्लूटूथ, और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है। इसमें 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो ऑटो फोकस और एलईडी फ्लैश जैसी सुविधाओं के साथ है। इसके अलावा फ्रंट कैमरा सेल्फ़ी के लिए खास है। रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन में 3जी और 4जी सपोर्ट भी मिलता है।

कीमत 11,990 रुपये

माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 640 एक्सएल (Microsoft Lumia 640 XL)

[इसे आनलाइन खरीदें]

माइक्रोमैक्स का या रिमूवेबल बैटरी वाला स्मार्टफोन 5.7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आता है जो पूरी तरह से टच स्क्रीन है। इसकी रेजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल है। माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 640 एक्सएल में 1 जीबी रैम के साथ 8 जीबी का इंटरनल स्टोरेज मिलता है जिसे एसडी कार्ड की मदद से 128 जीबीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगा पिकसल का फ्रंट कैमरा है। रियर कैमरे के साथ फ्लैश की सुविधा दी गई है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोस 8.1 पर आधारित है। इस स्मार्टफोन के साथ वाई फ़ाई, ब्लूटूथ, एफ़एम और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है। इस फोन में 3000 mAh क्षमता वाली रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है। माइक्रोमैक्स का यह मॉडल 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर पर काम करता है। यह स्मार्टफोन मार्केट में तीन आकर्षक रंगों में उपलब्ध हैं जिनकी कीमत में थोड़ा सा अंतर है।

कीमत – 11,999 – 13,998 रुपये

पेनासॉनिक एल्यूगा नोट रिमूवेबल बैटरी स्मार्टफोन (Panasonic Eluga Note smartphone with removable battery)

panasonic-eluga-note-launched

[इसे आनलाइन खरीदें]

पेनासॉनिक एल्यूगा नोट रिमूवेबल बैटरी के साथ 5.5 इंच का डिस्प्ले स्क्रीन वाला टच स्क्रीन फोन है जिसकी रेजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल है। यह एंडरोएड फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर पर आधारित है जो एंडरोएड 6.1 मार्शमेलो पर काम करता है। इस रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन में 16 मेगा पिकसल का ऑटो फोकस कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ है, सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें 3000 mAh की रीमूवेबल बैटरी लगाई गयी है। इसमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है इसे एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी और बढ़ाया जा सकता है। इस रिमूवेबल बैटरी वाले फोन में 3जी और 4जी सपोर्ट मिलता है।

कीमत – 11,493 रुपये

माइक्रोमैक्स कैनवास ईवॉक (Micromax Canvas Evok With Removable Battery)

micromax_canvas_evok

[इसे आनलाइन खरीदें]

माइक्रोमैक्स ने रिमूवेबल बैटरी वाला स्मार्टफोन इस वर्ष जून में लॉन्च किया है। माइक्रोमैक्स कैनवास ईवॉक के इस रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन की डिस्प्ले स्क्रीन 5.5 इंच की है जो पूरी तरह से टच स्क्रीन है। इसमें 3 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी है। स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह एंड्रोएड 5.1 पर आधारित है। 15 हज़ार के अंदर आने वाले इस स्मार्टफोन में 3000 mAh की रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है। जो 1.6 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर पर काम करता है। इस स्मार्टफोन के साथ ब्लूटूथ, और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है। इसमें 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो फ्लैश के साथ है। सेल्फ़ी के शौकीन लोगों के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इसकी स्क्रीन रेजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल है। माइक्रो सिम के साथ 3जी और 4जी सपोर्ट मिलता है। अगर आप इस 15 हज़ार के अंदर आने वाले इन स्मार्टफोन को खरीदते हैं तो ऑनलाइन स्टोर्स पर इसकी कीमतों में थोड़ा बहुत अंतर मिलता है।

कीमत – 9,999 – 11,099 रुपये

सैमसंग गेलेक्सी जे7 15,000 के अंदर (Samsung Galaxy J7 – Smartphone with removable battery under Rs 15,000)

samsung-galaxy-j7-840

[इसे आनलाइन खरीदें]

सैमसंग का यह मॉडल एंड्रोएड 6.0 मार्शमेलो पर आधारित है। इस स्मार्टफोन में 3300 mAh की रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है। जो तीन खूबसूरत रंगों में उपलब्ध हैं। 170 ग्राम वजन के इस स्मार्टफोन के साथ ब्लूटूथ, और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है। इसकी रैम 2 जीबी है इसके साथ 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है। एसडी कार्ड लगा कर मेमोरी को 128 जीबी तक किया जा सकता है। इसमें 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ है। इसके अलावा 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा सेल्फ़ी के लिए दिया गया है। इस डुअल सिम रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन में 3जी और 4जी सपोर्ट भी मिलता है। यह स्मार्टफोन 1.6 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर पर चलता है।

कीमत – 14,500 रुपये

loading...