Best smartphone with removable battery under 10000 – रिमूवेबल बैटरी के साथ आने वाले 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोंस

स्मार्टफोन के बाज़ार में रिमूवेबल बैटरी वाले फोन या स्मार्टफोन ढूँढना एक बड़ी चुनौती बन चुका है। आजकल फोन को स्लिम बनाने के चक्कर में भी निर्माता कंपनियां नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन्स का इज़ाद करने में लगी हुई है और ये सभी रिमूवेबल बैटरी की जगह की पूर्ति करने के लिए कई नए नए फीचर्स जोड़ रहे है। हालांकि अब भी कई ऐसी ब्रांडेड कंपनियाँ हैं जो रिमूवेबल बैटरी वाले फोन मार्केट में लगातार ला रही है। आइये हम नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन्स, पर जिनकी कीमत 10 हज़ार के अंदर है। इससे पहले जानते हैं रिमूवेबल बैटरी के बारे में

स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी का महत्व (Significance of smartphone removable battery)

क्या आप बैटरी के बिना स्मार्टफोन की कल्पना कर सकते हैं? नहीं ना , क्योंकि बैटरी के बिना एक स्मार्टफोन खिलौने से कम और कुछ भी नहीं। बैटरी स्मार्टफोन की जान होती है अगर आपके फोन में बैटरी ही नहीं तो आपका फोन भी किसी काम का नहीं। यही कारण है की स्मार्टफोन खरीदते समय लोग इसकी बैटरी और उसकी कैपसिटी पर भी ध्यान देते हैं।

रिमूवेबल बैटरी की विशेषता (Specification of removable battery)

  • फोन के हैंग हो जाने पर लोग सबसे पहले फोन को बैटरी खोल कर निकाल देते हैं। यह किसी भी रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन को फिर से स्टार्ट करने का एक आसान तरीका है। स्मार्टफोन्स में हैंग होने की समस्या कभी न कभी होती ही है। पर जब आप इसकी बैटरी निकाल देते है तो फोन रिस्टार्ट हो जाता है और पहले की तरह ही काम करने लगता है, हैंग हो चुके फोन को तुरंत ठीक करने का यह उपाय केवल रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन्स के साथ ही किया जा सकता है।
  • जैसे जैसे स्मार्टफोन और उसकी बैटरी पुरानी होती जाती है, उसकी कार्यक्षमता पर भी प्रभाव पड़ने लगता है। बैटरी पुरानी होने पर पहले की तरह लंबे समय तक काम नहीं कर पाती और आपका फोन बार बार चार्जिंग में लगाना पड़ता है। पर अगर आपके स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी हो तो आप फोन बदलने की जगह केवल बैटरी को बदलकर अपना काम चला सकते हैं। कम खर्चे में ही आपकी समस्या का समाधान हो जाता है।
  • अगर आप ट्रैवल कर रहे हैं या आपको किसी तरह की कोई इमरजेंसी है तो आप एक एक्सट्रा बैटरी साथ में रख कर इसका समय पर उपयोग कर सकते हैं। आपको हर जगह चार्जिंग की सुविधा नहीं मिलती, उस समय आपके पास रखी हुई फुल चार्जड एक्स्ट्रा रिमूवेबल बैटरी बहुत काम देती है।
  • सभी स्मार्टफोन्स वाटरप्रूफ नहीं होते। तो जब भी आपके स्मार्टफोन में पानी चला जाए तो तुरंत इसकी बैटरी निकाल कर सूखे कपड़े से फोन को पोंछ लें। इस फोन को कुछ दिनों तक सूखे चावल के दानों में रख दें। कुछ दिनों बाद आप देखेंगे आपका फोन पहले की तरह कार्य कर रहा है।

इंडियन मार्केट में 10,000 तक की कीमत के रिमूवेबल बैटरीवाले स्मार्टफोन

1. लेनावो वाइब के5 प्लस – रिमूवेबल बैटरी वाला स्मार्टफोन (Lenovo vibe K5 plus – Removable battery smartphone under Rs 10000)

vibe-k5plus-grey-1

[इसे आनलाइन खरीदें]

लेनावो का यह स्मार्टफोन 5 इंच की डिस्प्ले वाला टच स्क्रीन फोन है जिसकी स्क्रीन रेजॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 1.2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। 2 जीबी रैम के साथ इसमें आपको 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। बेहतरीन पिक्चर लेने के लिए 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा है जो फ्लैश की सुविधा है। इसके साथ ही सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इस डुअल सिम स्मार्टफोन में आप 3जी व 4जी सपोर्ट पा सकते हैं। इसके अलावा ब्लूटूथ, एफ़एम और जीपीएस सुविधाएं भी मिल रही है। यह स्मार्टफोन बाज़ार में तीन आकर्षक रंगों में उपलब्ध है। इसकी बैटरी 2750 mAh की है जो कि रिमूवेबल है।

कीमत – 7,999 रुपये

2. यू यूफोरिया रिमूवेबल बैटरी वाला स्मार्टफोन (Yu Yuphoria android smartphone with removable battery under Rs 10,000)

yu-yuphoria-android-smartphone

[इसे आनलाइन खरीदें]

यू यूफोरिया रिमूवेबल बैटरी के साथ 5.0 इंच की आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले स्क्रीन वाला टच स्क्रीन फोन है। स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 की कोटिंग लगाई गयी है। यह एंडरोएड फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर पर आधारित है जो एंडरोएड 5.0.2 लोलिपॉप पर काम करता है। इस रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन में 8 मेगा पिकसल का ऑटो फोकस कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ है, सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें 2230 mAh की रीमूवेबल बैटरी लगाई गयी है।

3. सैमसंग गेलेक्सी ऑन7 (Under Rs 10,000 removable battery smartphone – Samsung Galaxy On7)

samsung-galaxy-on5-pro

[इसे आनलाइन खरीदें]

सैमसंग का यह स्मार्टफोन 3000 mAh की रिमूवेबल बैटरी वाला है जो 3जी पर 21 घंटे तक का टॉक टाइम देता है। यह 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर स्नैपड्रेगन पर आधारित है। इसकी डिस्प्ले स्क्रीन 5.5 इंच की है जिसकी शार्पनेस 720×1280 पिक्सल है। सैमसंग गेलेक्सी ऑन7 में 13 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा फ्लैश के साथ मौजूद है इसके साथ ही 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। 1.5 जीबी की रैम के साथ 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा रही है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाकर 256 जीबी तक किया जा सकता है।

कीमत – 8,990 रुपये

कीमत – 8,990 रुपये

4. आसूस ज़ेनफोन 2 लेज़र – रिमूवेबल बैटरी के साथ (ZE550KL) (Asus ZenFone 2 Laser (ZE550KL) With removable battery)

asus_zenfone_2_laser_02-696x696

[इसे आनलाइन खरीदें]

आसूस का यह स्मार्टफोन 3000 mAh की रिमूवेबल बैटरी के साथ बजट में आने वाला बेहतरीन स्मार्टफोन है। आसूस ज़ेनफोन 2 लेज़र  में 2 जीबी की रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा रही है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाकर 128 जीबी तक किया जा सकता है। आसूस का यह मॉडल 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर कवल क्वान्टम प्रोसेसर स्नैपड्रेगन पर आधारित है। इसमें आप दो माइक्रो सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी इसकी टच स्क्रीन स्क्रीन 5.5 इंच की है जिसकी शार्पनेस 720×1280 पिक्सल है। इस स्मार्टफोन में आपको ब्लूटूथ, वाई फ़ाई, एफ़एम जैसी सुविधाएं भी मिलती है साथ ही 3जी और 4जी सपोर्ट भी मिलता है। यह एंडरोएड 5.0 लोलिपॉप पर आधारित है। इसमें फोटो क्लिक करने के लिए 13 मेगा पिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा सेल्फ़ी के लिए दिया गया है।

कीमत – 7,990 रुपये

5. पेनासॉनिक एल्यूगा मार्क रिमूवेबल बैटरी स्मार्टफोन (Panasonic eluga mark – under Rs 10,000 Removable battery smartphone in India)

panasonic_eluga_mark_front

[इसे आनलाइन खरीदें]

भारत में 10 हज़ार के अंदर आने वाले रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन में यह पेनासोनिक का मॉडल दिखने में भी एक आकर्षक मॉडल है। खूबसूरत रंगों के साथ रिमूवेबल बैटरी वाले इस स्मार्टफोन में 2500 mAh की बैटरी लगाई गयी है जो रिमूवेबल है। पेनासोनिक के इस स्मार्टफोन में 2 जीबी रैम के साथ इसमें आपको 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी टच स्क्रीन 5.5 इंच की है जिसका रेजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल है। इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 1.5 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा फ्लैश के साथ मौजूद है। सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 5.1 पर आधारित है।

कीमत – 9,999 रुपये