Best android tablets below 15000 in india – 15000 रुपये के अंदर आने वाले बेहतरीन एंड्रोएड टैबलेट

टैबलेट (tablet) या टैबलेट फोन एक ऐसा डिवाइस है जो मोबाइल से बड़ा और नोटपैड या लैपटाप से छोटा होता है। यह टच स्क्रीन पर आधारित होता है। अधिकतर टैबलेट्स की स्क्रीन 21 से 36 सेमी तक की लंबाई की होती है। यह एलसीडी स्क्रीन मल्टी टास्किंग, वेब ब्राउज़िंग और गेमिंग आदि को बेहतरीन ढंग से सुचालित करने में मदद करता है। वर्तमान समय में टैबलेट की ज़रूरत और लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है इसका कारण है, आप इसमें अपने ज़्यादातर कार्यो को इस छोटे से डिवाइस की मदद से कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है की इसे कैरी करना बहुत आसान व सुविधाजनक होता है। यह आपके ऑफिस या बिजनेस से जुड़े काम, इंटरटेनमेंट जैसे गेमिंग, म्यूजिक, विडियो और सर्फिंग आदि को बहुत सुविधाजनक बनाता है। अगर आपको भी अपने लिए एक टैबलेट की ज़रूरत है और आगर अप इसके लिए 15 हजार तक की कीमत चुका सकते हैं तो बाज़ार में इस रेंज में कुछ बेहतरीन मॉडल मौजूद हैं, जो इस प्रकार हैं, इन में से किसी एक का चुनाव कर आप बहटर्न क्वालिटी का प्रॉडक्ट घर बैठे पा सकते हैं।

लेनावो योगा टैब 3 8 – 15000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट टैबलेट (Lenovo Yoga Tab 3 8 – Best android tablets below 15000)

[इसे आनलाइन खरीदें]

लेनावो योगा टैब 3 8 15000 रुपये मूल्य के अंदर अंदर आने वाला एक बेहतरीन टैबलेट है जिसमें आपकी जरूरतों की पूरा करने वाले लगभग सभी फीचर्स मौजूद हैं। यह ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 5.1 लोलीपोप पर आधारित है जिसकी डिस्प्ले स्क्रीन 8 इंच की है जो एचडी टच स्क्रीन है। इसका पिक्सल रेसोल्यूशन 1280×800 है। इस टैबलेट में 1 जीबी रैम के साथ 16 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसमें 8 मेगा पिक्सल का प्रायमरी कैमरा दिया गया है जो ऑटो फोकस है और एलईडी फ्लैश के साथ मौजूद है। इसमें 8 मेगा पिक्सल का एक फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है। इस टैबलेट में आप केवल एक माइक्रो सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक वॉइस कॉलिंग टैबलेट हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी इसकी बैटरी क्षमता है जो 6200 mAh (मिली एंपियर अवर) है जो आपको टॉक टाइम के लिए 20 घंटों का और सामान्य तौर पर 95 घंटे का स्टैंड बाई टाइम देती है। इसमें आप ब्लू टुथ, वाईफाई आदि कनैक्ट कर सकते हैं। इसकी 8 इंच की एचडी स्क्रीन वेब ब्राउज़िंग के लिए बेहतरीन तरीके से काम करती है। अगर आपको लंबे समय तक बिना चार्ज किए टैबलेट की ज़रूरत है तो यह मॉडल आपके लिए बेहतर हो सकता है। हाथ में पकड़ने या होल्ड करने के लिए यह एक बहुत ही सुविधाजनक टैबलेट मॉडल है जिसे आप 180 डिग्री के एंगल तक घूमा कर इस्तेमाल में ला सकते हैं। कैमरे की क्वालिटी फोटो क्लिक के लिए अच्छी मानी जा रही है। फन्ट फेसिंग कैमरा अच्छी सेल्फ़ी लेने में आपकी मदद कर सकता है। इस प्रॉडक्ट पर आपको 1 साल की वारंटी मिलती है।

माइक्रोमैक्स कैनवास युनाइट 4 प्लस (Micromax Canvas Unite 4 Plus – android tablets under 15000 India)

[इसे आनलाइन खरीदें]

माइक्रोमैक्स का यह टैबलेट 5 इंच डिस्प्ले स्क्रीन वाला है जिसकी पिक्सल रेसोल्यूशन 720×1280 पिक्सल है।इसमें 8 मेगा पिक्सल का प्रायमरी कैमरा और 5 मेगा पिक्सल का सेल्फ़ी कैमरा मौजूद है जो बेहतरीन पिक्चर लेने में आपकी मदद करेगा। यह टैबलेट एंड्रोएड 6.0 पर आधारित है। इसकी रैम क्षमता 2 जीबी है और इंटरनल मेमोरी 16 जीबी की है जिसे एसडी कार्ड के द्वारा 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 2500 mAh की नॉन रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस टैबलेट में वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है।

आइबॉल स्लाइड क्यू27 टैबलेट – (iBall Slide Q27 Tablet – Best Tablet under 15000 with sim slot)

[इसे आनलाइन खरीदें]

15000 रुपये के अंदर आने वाला यह खूबसूरत टैबलेट एंड्रोएड 6.0 मार्शमेलो पर आधारित है। इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा फ्लैश के साथ मौजूद है और फ्रंट कैमरा भी 2 मेगा पिक्सल का एलईडी फ्लैश के साथ है जिसे आप विडियो कॉलिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 5500 mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो आपको लंबे समय तक चार्जिंग की झंझट से दूर रहने में मदद करती है। इसकी स्क्रीन 10.1 इंच की है जो टच स्क्रीन है। यह एक वॉइस कॉलिंग टैबलेट है जो डुअल सिम है यह टैबलेट रिलायंस जियो 4जी सिम को सपोर्ट करने में सक्षम है। इसकी रैम क्षमता 2 जीबी तक है और 16 जीबी फ्लैश मेमोरी दी गई है। ब्लू कलर के इस मॉडल में आप एफ़एम रेडियो, ब्लू टुथ, यूएसबी और कार्ड रीडर का प्रयोग कर सकते हैं। यह 21 तरह की स्थानीय भाषाओं को पढ़ने व लिखने के लिए सपोर्ट करता है इसके साथ ही 9 भारतीय भाषाओं को इसका सिस्टम लैंगवेज़ सपोर्ट करता है।

सैमसंग गेलेक्सी जे मैक्स टैबलेट (Samsung Galaxy J Max Tablet – best tablets in india under 15000 with calling facility)

[इसे आनलाइन खरीदें]

सैमसंग का यह टैबलेट 7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आता है यह टैबलेट भी एंड्रोएड पर आधारित है जिसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा फ्लैश के साथ है इसके अलावा 2 मेगा पिक्सल का सेल्फ़ी कैमरा भी अच्छी क्वालिटी में मिल रहा है। यह क्वाड कोर प्रोसेसर पर आधारित है जिसकी रैम 1.5 जीबी है जिसे 200 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह डुअल सिम को सपोर्ट करने वाला एक वॉइस कॉलिंग टैब है। इसमें 4000 mAh क्षमता की बैटरी का प्रयोग किया गया है जिसका प्रयोग आप 2 दिनों तक बिना चार्ज किए कर सकते हैं। इंटरनेट सर्फिंग और मल्टी टास्किंग के लिए यह एक बेहतरीन टैबलेट है।

सैमसंग एसएम-टी231 (Samsung SM-T231 Tablet – Tablets with sim card slot under 15000)

[इसे आनलाइन खरीदें]

ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोएड 4.4 किटकैट पर आधारित यह भी एक बेहतरीन टैबलेट है जो 15000 रुपये के अंदर आता है और आपकी टैब से जुड़ी जरूरतों को पूरा करता है। इस टैबलेट में 2जी, 3जी और वॉइस कॉलिंग जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इसकी डिस्प्ले स्क्रीन 7 इंच एलसीडी टच स्क्रीन है। इसकी रैम क्षमता 1.5 जीबी है , इंटरनल मेमोरी 8जीबी है जिसे बढ़ा कर 32 जीबी तक किया जा सकता है। 4000 mAh क्षमता की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 22 घंटे का टॉक टाइम समय देती है। सैमसंग एसएम-टी231 इस पर आप लगातार 11 घंटों तक इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं। इसमें 1.3 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा सेल्फ़ी के लिए दिया गया है। यह मॉडल कैरी करने और देखने में भी बहुत सुविधाजनक है। इसकी साइज किसी स्मार्टफोन से थोड़े बड़े आकार के जैसे ही लगती है। इसका लूक भी काफी आकर्षक है। इसमें आपको इंटरनेट ब्राउज़िंग, ईमेल, गेमिंग, वाईफाई और वॉइस कॉलिंग जैसे बेहतर सुविधाएं अच्छे बजट में मिलती है।