Xiaomi Mi 4 features, information & review in Hindi – शाओमी एमआई-4 की विस्तृत जानकारियाँ

शाओमी के हर सेट की तरह इस सेट में भी एक चरण अधिक उम्दा स्पेसिफिकेशंस को किफायती दाम में मुहैया कराने की कामयाबी को दोहराया गया है। खरीदने का मन बनाने से पहले अवश्य पढ़ें इस बहुचर्चित स्मार्टफोन पर प्रकाश डालते इस उल्लेखनीय लेख को।

स्पेसिफिकेशन्स/विशेष विवरण (Specifications)

लॉन्च (Launch) (मार्केट में उतारने की तारीख) 22 जुलाई, 2014
नेटवर्क (Network) जीएसएम / सीडीएमए / 3 जी / ईवीडीओ / एचएसडीपीए / एलटीई
बॉडी (Body) (डाइमेंशन्स)            139.2 x 68.5 x 8.9 (मिलीमीटर में)

(वज़न)                    149 ग्राम

(सिम)                      सिंगल सिम (माइक्रो सिम)

डिस्प्ले (Display) (टाइप)           आईपीएस एलसीडी कैपेसिटिव टचस्क्रीन, 16 मल्टीकलर्स

(साइज़)          5.0 इंच

(रेजोल्यूशन)    1080 x 1920 पिक्सल (~ 441 पीपीआई पिक्सल डेंसिटी)

(मल्टीटच)       हाँ

(प्रोटेक्शन)       गोरिल्ला ग्लास 3 – एमआईयूआई 6.0

प्लेटफॉर्म (Platform) (ओएस)           एंड्रॉयड, वी 4.4.3- किटकैट (अपग्रेड कर सकते है वी 6.0.1-                          मार्शमैलो में)

(चिपसेट)         क्वालकॉम एमएसएम8974एसी स्नैपड्रैगन 801

(सीपीयू)          क्वॉडकोर 2.5 गीगाहर्ट्ज़ क्रेट 400

(जीपीयू)          330 एड्रेनो

मेमोरी (Memory) (कार्ड स्लॉट)    नहीं

(आंतरिक)       16/64 जीबी, 3 जीबी रैम (डीडीआर 3)

कैमरा (Camera) (प्राइमरी कैमरा)     13 मेगापिक्सल सोनी हाई-स्पीड कैमरा, एफ/1.8,                                        ऑटो फोकस, एलईडी फ्लैश

(विशेषताएं / फीचर्स)     1/3″ सेंसर साइज़,1.12 माइक्रोमीटर पिक्सल                                            साइज़, जियो टैगिंग, टच फोकस, फेस /स्माइल                                            डिटेक्शन, पैनोरामा, एचडीआर

(वीडियो)             2160 पिक्सल एट 30एफपीएस , एचडीआर

(सेकेंड्री कैमरा)     8 मेगापिक्सल सोनी कैमरा, एफ / 1.8, 1080                                           पिक्सल एट 30एफपीएस

साउंड (Sound) (अलर्ट टाइप्स)           वाईब्रेशन ; एमपी 3, डब्ल्यू ए वी रिंगटोंस

(लाउडस्पीकर)            हाँ

(3.5 एमएम जैक)       हाँ

कम्युनिकेशंस (Communication) (डब्ल्यू एल ए एन/वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क)  वाई-फाई 802.11 ए /                                                                       बी / जी / एन / एसी, ड्यूअल-                                                               बैंड, वाई-फाई डायरेक्ट,                                                                      डीएलएनए, हॉटस्पॉट

(ब्लूटूथ)                       वी 4.0, ए2डीपी

(जीपीएस)                    हाँ, ए-जीपीएस के साथ, ग्लोनास, बीडीएस

(एनएफसी)                   ना

(इंफ्रारेड पोर्ट)                 हाँ

(रेडियो)                        एफएम रेडियो

(यूएसबी)                    माइक्रो यूएसबी वी 2.0, यूएसबी होस्ट

फीचर्स (Features) (सेंसर्स)            एक्सेलेरोमीटर, गयरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी, कम्पास, बैरोमीटर

(संदेश)            एसएमएस, एमएमएस, ई-मेल, पुश मेल, आईएम

(ब्राउज़र)         एचटीएमएल 5

(जावा)             नहीं

(अन्य)              – फास्ट बैटरी चार्जिंग: 30 मिनट में 60% (क्विक चार्ज 2.0)

– एमपी 4 / डीआईवी एक्स / एक्सविड / डब्ल्यूएमवी

/एच.264 प्लेयर

– एमपी 3 / डब्ल्यूएवी / ई एएसी + / फ्लैक प्लेयर

– फोटो / वीडियो एडिटर

– दस्तावेज़ (डॉक्युमेंट) व्यूअर

– वॉइस मेमो / डायल / कमांड्स

बैटरी (Battery)                           नॉन रिमूवेबल  3080 एमएएच लीथियम आयन बैटरी

(स्टैंड-बाई)           280 घंटों तक (3जी पर)

(टॉक टाइम)         —-

(म्युजिक प्ले)         —-

विविधताएँ (Others) (रंगों में उपलब्ध)  सफेद , काले

एक्सपर्ट रिव्यू (Expert Review)

पहली झलक (First Glimpse)

‘शाओमी एमआई 4’ पर आप जैसे ही नज़र डालेंगे तो आपको ‘शाओमी एमआई 3’ के डिज़ाइन की याद नहीं आएगी अपितु आपको ऐसा लगेगा की आप किसी नई कंपनी के हैंडसेट को देख रहे हो, ये बहुत ही अलग नज़र आता है।एमआई 3 के मैटेरियल की कमियों और शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने एमआई 4 के मैटेरियल पर विशेष ध्यान दिया है, साथ ही साथ डिज़ाइन की नई रूपरेखा भी तैयार की है।

शाओमी एमआई 4 की चारों साइड्स फ्लैट है जबकि इसके चारों कोने कर्वी है। फ्रंट लगभग स्क्रीन से घिरा हुआ है, स्क्रीन से ऊपर के हिस्से में जहाँ एक तरफ चमकता हुआ सिल्वरी एमआई लोगो और सेंसर विंडो है ईयरपीस के पास, वहीं दूसरी तरफ फ्रंट फेसिंग कैमरा है। स्क्रीन से नीचे के हिस्से में ‘कैपेसिटिव नेविगेशन बटन्स’ है जिनकी वाइट (सफेद) बैकलाइटिंग है। एमआई 4 की साइड्स के चारों तरफ ‘स्टेनलेस स्टील’ का चमचाता हुआ रिम है जो आपको काफी भव्य लगेगा। बायीं साइड में माइक्रो सिम के लिए स्लॉट है, दाहिनी साइड में वॉल्यूम और पावर बटन्स दिए गए है, टॉप पर 3.5 एमएम हेडसेट सॉकेट के साथ इंफ्रारेड एलईडी है, बॉटम साइड पर हर शाओमी फ़ोन की तरह एक तरफ जंगलेदार बड़ा स्पीकर है और दूसरी तरफ एक यूएसबी पोर्ट है और पीछे की तरफ सैमसंग के वर्तमान सेट्स की तरह कैमरा और फ्लैश नज़र आएगा और एक अन्य एमआई के लोगो को पीछे की तरफ दिखाया गया है।

अंततः आपको इसका डिज़ाइन ‘एप्पल आईफोन 5’ से मिलता-जुलता और कुछ-कुछ सैमसंग के एंटेना कटआउट स्टाइल की झलक मारता दिखेगा।

फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशंस (Features and specifications)

शाओमी एमआई 4 को ‘क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 801’ चिपसेट और चार ‘2.5 गीगाहर्ट्ज़ क्रेट 400 प्रोसेसर’ कोर्स से बनाया गया है, जो इस सेट की कंप्यूटिंग स्पीड को शाओमी एमआई 3 से 14% और बेहतर बनाती है। साथ ही साथ ये एमआई 3 के मुकाबले लगभग दोगुनी तेज़ी से इमेज प्रोसेसिंग करने की क्षमता भी रखता है। एमआई 4 को 3 जीबी डीडीआर 3 रैम (डबल डाटा रेट 3 एसडीरैम) के साथ दुरुस्त किया गया है। यह डीडीआर 3 मेमोरी डीडीआर 2 मेमोरी के मुकाबले में 40% तक पावर कंसम्पशन कम करती है, इसका ट्रांसफर रेट भी डीडीआर 2 से दूना होता है और दो अन्य खासियतों – ‘ऑटोमैटिक सेल्फ रिफ्रेश’ और ‘सेल्फ रिफ्रेश टेम्परेचर’ की सहायता से मेमोरी कंट्रोल और रिफ्रेश रेट जैसे कार्यो को टेम्परेचर वेरिएशन के अनुसार करती है।

शाओमी एमआई 4 में मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं है, जो अधिक स्पेस चाहनें वाले ग्राहकों को थोड़ा निराश करता है। किन्तु इंटरनल (आंतरिक) मेमोरी को 16 और 64 जीबी के दो प्रारूपों में अलग-अलग सेट्स में मुहैया कराकर, स्पेस की चाह रखने वालों को ध्यान में रखकर स्पेस को पर्याप्त रखने की एक कोशिश की गयी है। ‘क्विक चार्ज 2.0’ टेक्नोलॉजी के साथ इस स्मार्टफ़ोन के चार्जिंग टाइम को 75% तक कम करती यह टेक्नोलॉजी हाई एन्ड स्पेसिफिकेशन्स को बल देती है और 3080 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी को अधिक सार्थक बनाती है। इसके अतिरिक्त वाई-फाई 802.11 ए / बी / जी / एन / एसी और ब्लूटूथ 4.0 को ‘इंफ्रारेड’ और ‘ए-जीपीएस’ टेक्नोलॉजी के साथ अधिक सम्पूर्ण बनाया गया है।

सॉफ्टवेयर सिनैरियो (Software scenario)

इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड वी 4.4.3- किटकैट है जिसे आप वी 6.0.1- मार्शमैलो में भी अपग्रेड कर सकते है। जब हम एंड्रॉयड 4.4.4 – किटकैट पर एमआईयूआई 6.0 का अनुभव करते है तब निश्चय ही 5 इंच की हाई रेसॉल्यूशन स्क्रीन पर ये उम्दा अनुभव सा लगता है, पर इस यूजर इंटरफ़ेस में कुछ खामियां भी महसूस होती है। जैसे की इसमें होम स्क्रीन और एप्प ड्रॉर सेपरेटेड (अलग-अलग) नहीं है। कुछ चीज़ों को कस्टमाइज्ड (ग्राहकों के अनुकूल) करने की कोशिश की गयी है जो की दरअसल बदलाव के लिए जरूरी नहीं थी, जैसे की सेटिंग्स एप्प में ऑप्शन्स को थोड़ा रिऑर्गनाइज़ड किया गया है (बदला गया है) और इससे डिस्प्ले और बैटरी जैसे आम सेक्शन्स तक पहुँचने में एक चरण अधिक मशक्कत करनी पड़ती है। लॉक स्क्रीन पर कैमरा शॉर्टकट दायीं ओर स्वाइप करने से गायब हो जाता है और इसे लॉन्च करने के लिए बायीं ओर स्वाइप करना पड़ता है।

सिलेक्शन के लिए बहुत सारी थीम्स है जिसमें कुछ विशेष भारतीय थीम्स को भी उपलब्ध कराया गया है, इतना ही नहीं आप चाहें तो सिस्टम फॉन्ट और नोटिफिकेशन एलईडी के व्यवहार को भी बदल सकते है। एंड्रॉयड के दो मुख्य कीबोर्ड्स – ‘स्विफ्टकी’ और ‘फ्लेक्सी’ आपको इस स्मार्टफोन में प्रीइंस्टॉल्ड (पहले से डले हुए मिलेंगे), साथ ही साथ अन्य जरूरी एप्प्स भी प्रीइंस्टॉल्ड मिलेंगे। इसके अलावा प्रमुख बात यह है कि टूल्स फोल्डर में सबसे नीचे “रिमोट एप्प” दिया गया है, जिससे आप अपने उपकरणों को इंफ्रारेड एलईडी के माध्यम से कंट्रोल कर सकते है।

कैमरा (Camera)

शाओमी एमआई 4 का 13 मेगापिक्सल का ‘हाई-स्पीड सोनी कैमरा’ (बैक कैमरा) मिली सेकण्ड्स में प्रभावी फोटोज़ लेने में सक्षम है, साथ ही इसका ‘आईएमएक्स 214 13 मेगापिक्सल एक्समॉर आरएस स्टैक्ड इमेज सेंसर’ 6 एलिमेंट्स से बने लेंस के माध्यम से ज़्यादा रोशनी एकत्र करता है और मात्र 0.3 सेकण्ड्स में ऑटोफोकस करता है। शाओमी एमआई 4 एफ/1.8 के बड़े अपर्चर के साथ कम रोशनी में भी बहुत अच्छा काम करता है और शानदार शार्प इमेजिस खींचता है ‘बोकेह इफेक्ट्स’ के साथ। इसके अलावा इसका “मैजिक फोकस मोड” भी बहुत ही अदभुत और अनोखा है, जिससे आप तस्वीर लेने के बाद अपने मन मुताबिक फोकस एरिया चुन सकते है। यह एचडीआर मोड में एक सेकंड में 10 तस्वीरों को खींचने में सक्षम है और ‘3128 x 2160 रेसॉल्यूशन’ के साथ लगभग ‘4 के’ / यूएचडी (अल्ट्रा हाई डेफिनिशन) वीडिओज़ को शूट करने का एक्सपीरियंस देता है। साथ ही मूविंग ऑब्जेक्ट्स को ट्रैक करता ट्रैकिंग ऑटोफोकस इसके कैमरे को अधिक उपयोगी बनाता है।

शाओमी ने एमआई 4 में एम आई 3 के मुकाबले फ्रंट कैमरा के स्तर को सीधे 2 मेगापिक्सल से 8 मेगापिक्सल के सोनी कैमरा में बढ़ाया है। इसका फ्रंट कैमरा का अपर्चर भी एफ/1.8 है और यह 1080 पिक्सल एट 30 एफपीएस के रेट से उत्तम वीडिओज़ और सेल्फीज़ लेने में सक्षम है। जियो टैगिंग, टच फोकस, फेस /स्माइल डिटेक्शन, पैनोरामा आदि अन्य स्वाभाविक स्पेशल फीचर्स से भी ये कैमरे परिपूर्ण है।

परफॉर्मेंस (Performance)

शाओमी एमआई 4 दमदार और बेहतर हार्डवेयर के बलबूते अपने पिछले सेट एमआई 3 और अन्य दौड़ में शामिल सेट्स के मुकाबले परफॉरमेंस में काफी मजबूत नज़र आता है । आइये इसकी परफॉरमेंस पर चर्चा करते है – ऐसे कौन से क्षेत्र है जो इसकी परफॉरमेंस का लोहा मनवाते है, तो कुछ ऐसे क्षेत्र जो इसके परफॉरमेंस को फीका अनुभव करवाते है। शाओमी एमआई 4 को इस्तेमाल करते वख्त एमआईयूआई के एनिमेशन्स थोड़ा स्लो महसूस होते है, ऐसा लगता है मानों साधारण सा फोल्डर खोलने में या एप्प्स को स्विच करने में थोड़ा अधिक समय लग रहा हो, हालांकि एप्प्स तेज़ी से खुल रहे है और उन्हें खोलने में देरी सी महसूस नहीं होती। इस हैंडसेट में शाओमी ने ‘परफॉरमेंस मोड’ ऑप्शन भी दिया है जिसे सेटिंग्स में पाया जा सकता है।

बेंचमार्क टेस्ट्स के परिणाम सकारात्मक है – ‘एंतुतु’ और ‘क्वाड्रेंट’ बेंचमार्क्स में 32,258 और 15,338 अंक क्रमशः, ‘जीएफक्स बेंच’ में 28 एफपीएस और ‘3डी मार्क आइस स्टॉर्म अनलिमिटेड’ में 14,585 अंक। लेकिन अगर हम ‘शाओमी एमआई 4’ को उसी की तरह के स्पेसिफिकेशन्स के अन्य स्मार्टफोन्स ‘वन प्लस वन’ (महंगा स्मार्टफोन) या ‘लेनोवो वाइब एक्स 2’ (लगभग बराबर मूल्य का स्मार्टफोन) के मुकाबले ‘एंतुतु’ और ‘क्वाड्रेंट’ बेंचमार्क्स पर आंके तो पाएंगे कि एमआई 4 के अंक इनके आगे कम रह जाते है।

संक्षेप रिव्यू / क्यों खरीदें? (Xiaomi mi4 review in hindi / Why you should purchase it?)

शाओमी एमआई 4 (red mi4) संभवतः अपने आस पास के मूल्य के स्मार्टफोन्स में उत्तम फोन है, हालांकि इसको ‘वन प्लस वन’ मुकाबले में नज़दीकी पेशकश करता है लेकिन उससे किफायती दामों में फुल एचडी डिस्प्ले, सोनी हाई-स्पीड कैमरों और दमदार कॉन्फिग्रेशन्स के साथ यह एक पूर्णतः बेहतर स्मार्टफोन है और इसी करण यह स्मार्टफोन ग्राहकों में खरीदते समय अधिक पसंदीदा साबित हुआ है।

संबंधित रोचक खबरें (Related interested news)

  • शाओमी एमआई-4 (red mi4) को “शाओमी न्यू प्रोडक्ट लॉन्च – 2014” में लॉन्च किया गया था और इस स्मार्टफोन को ‘एमआईयूआई 6.0’ के लॉन्च से पहले ही रिलीज़ किया गया था, बाद में एमआईयूआई 6.0 के साथ बाज़ार में इसे पेश किया गया।
  • हालांकि शाओमी इंकॉर्पोरेशन के अनुसार ‘एलटीई नेटवर्क’ के साथ भी यह स्मार्टफोन कम्पेटिबल है किन्तु इस पर अधिकतर ग्राहकों की प्रतिक्रियाएँ नकारात्मक ही रही है।
  • लॉन्च होने के उपरांत एप्पल आई फोन ग्राहकों ने ‘आई फोन 5 एस’ से मिलते-जुलते डिज़ाइन और क्वालिटी के कारण ‘शाओमी एमआई 4’ के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रियाएँ भी सांझा करी।
  • एक समय में शाओमी एमआई 4 ‘क्वालकॉम एमएसएम8974एसी स्नैपड्रैगन 801’ चिपसेट के साथ ‘एंतुतु’ बेंचमार्क के अनुसार सबसे तेज़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन था।
  • जून 2015 में चीन के कुछ पंजीकृत ‘शाओमी एमआई 4’ ग्राहकों को ‘विंडोज़ 10 मोबाइल ऑपेरटिंग सिस्टम’ का पोर्ट उपलब्ध कराया गया ताकि उसे ग्राहक अपने फोन्स पर इस्तेमाल कर जाँच सके।

मूल्य श्रेणी (Price range)

शाओमी एम आई 4 (16 जीबी) : ₹ 10,999 – ₹ 9,199 *

शाओमी एम आई 4 (64 जीबी) : ₹ 23,999 – ₹14,999 *

* लॉन्चिंग मूल्य और उसके उपरांत के मूल्यों (एवं तरह तरह के माध्यमों द्वारा उपलब्ध मूल्यों- ऑनलाइन मूल्यों व स्टोर मूल्यों) में भिन्नता पायी जा सकती है, अतः इस आर्टिकल में दी गयी मूल्य श्रेणी (प्राइस रेंज) से अलग विविधता पाया जाना संभव है । फिर भी पाठकों (रीडर्स) तक उचित मूल्य श्रेणी को पहुँचाने का संभव प्रयास किया गया है।

अन्य संबंधित हैंडसेट्स का क्रम (Other related handsets sequence)

पहले (Predecessor): शाओमी एमआई 3

बाद में (Successor) : शाओमी एमआई 4 आई

मुकाबले की दौड़ में ये भी है (Parallel comparing handsets)

वन प्लस वन , लेनोवो वाइब एक्स 2 , असुस ज़ेनफोन 2 , हुवाई ऑनर 6 आदि

पक्ष (Pros)

उपयोगकर्ता का कहना है की :

  • इस फ़ोन को कम दाम में अच्छा माना जा रहा है।
  • इस फ़ोन की डिजाईन और कैमरा क्वालिटी बढ़िया है।

विपक्ष (Cons)

  • यह फ़ोन कुछ महीनो के बाद बंद पड़ जाता है और उपयोग के लायक नहीं रहता।
  • इस फ़ोन का कस्टमर सर्विस सेंटर उपयोगकर्ताओ से बदतमीज़ी से पेश आते है।