Xiaomi Mi5 review, features & information in hindi – शाओमी mi5 के खास फीचर्स, कमियाँ और खूबियाँ पढ़ें विस्तार में

शाओमी ने बाज़ार से प्रतिस्पर्धा करते हुये कई नए मॉडल्स के साथ अपनी पकड़ कायम रखी है आज हम चीन की इस निर्माता कंपनी के एक अन्य मॉडल शाओमी mi5 पर चर्चा करने जा रहे हैं। एक हाइ बजट वाले फोन को अपनी जेब में रखने के पहले उसकी सारी विशेषताओं और कमियों को भी जानना ज़रूरी है। ऐसे  कौन सी खासियत है जिसकी वजह से आपको इतने पैसे खर्च करके इस मॉडल को खरीदना चाहिए और इसकी किन कमियों के कारण यह आपका नुकसान करा सकता है। आइये जानें शाओमी mi5 के बारे में

129 ग्राम के वजन के साथ इस फोन को 5.15 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ बड़ी सुंदरता से डिज़ाइन किया गया है जो काफी हल्का है। 3डी ग्लास बॉडी से बने इस मॉडल को जेब में रखना और कैरि करना बहुत ही सुविधाजनक है। फिंगर प्रिंट सेंसर के साथ आपको होम बटन की सुविधा दी जा रही है जो इस फोन की खासियत है। शाओमी mi5 का डिस्प्ले बहुत ही ब्राइट है जिससे पिक्चर या विडियो देखते समय आपको अच्छा अनुभव हो सकता है। इस ड्यूअल सिम फोन में आप 3जी और 4जी सपोर्ट पाएंगे।

शाओमी mi5 के बारे में अन्य खास जानकारियाँ (Important features of Xiaomi Mi5)

कैमरा (About camera)

शाओमी mi5 में फ्लैश के साथ 16 मेगा पिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया जा रहा है। इसमें सेल्फ़ी के लिए 4 मेगा पिक्सल का कैमरा है जो फ्लैशरहित है। 1080×1920 रेजोल्यूशन के साथ इसमें फ़ुल HD रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

रैम और स्टोरेज (RAM and storage of Xiaomi Mi5)

शाओमी mi5 में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी का इंटरनल स्टोरेज मिलता है। इस कैटेगरी के दूसरे फोन के मुक़ाबले मेमोरी कम है जिसे एक्सपेंड नहीं किया जा सकता।

बैटरी और पावर बैकअप (Battery and power backup)

शाओमी mi5 में 3000 mAh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो स्टैंड बाइ मोड में एक दिन रह सकता है। अगर पावर सेवर मोड में फोन को रखा जाए तो इस फोन की बैटरी 2 दिन तक चलती है।

सॉफ्टवेयर (About software)

शाओमी mi5 में एंड्रोएड 6.0 का प्रयोग किया गया है। जो 1.3GHz क्वाड कोर प्रोसेसर की मदद से चलता है।

शाओमी mi5 की खूबियाँ (Pros of Xiaomi Mi5)

शाओमी mi5 में 5.15 इंच की ब्राइट डिस्प्ले स्क्रीन दी गयी है जिस पर आप विडियो का मज़ा बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के साथ ले सकते हैं।

होम बटन में फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है जो बहुत फास्ट काम करने में सक्षम है।

शाओमी mi5 एक लाइट वेट फोन है जो इसकी एक खास बात है। साथ ही बाहरी डिज़ाइन पर भी अच्छी तरह से काम किया गया है। इसका लुक एक अच्छे ब्रांडेड स्मार्टफोन को टक्कर दे सकता है।

इस फोन का कैमरा बेहतर क्लिक के लिए उपयोगी है।

शाओमी mi5 की कमियाँ (Cons of Xiaomi Mi5)

शाओमी mi5 की सबसे बड़ी कमी इसका बजट है। 24 हज़ार से शुरू होने वाले इस फोन की तुलना में बाज़ार में कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं।

शाओमी mi5 की दूसरी सबसे बड़ी कमी इसकी स्टोरेज को माना गया है। इस महंगे मॉडल में इतनी कम स्टोरेज इसकी बिक्री में कमी के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

इसकी इंटरनल मेमोरी सिर्फ 32 जीबी रखी गयी है और एसडी कार्ड के लिए कोई स्लॉट भी नहीं है।

3000 mAh की बैटरी आपके फोन को केवल एक दिन तक ही ऑन रखने में मदद कर सकती है। पावर सेवर मोड पर यह 2 दिन चल जाती है जो वर्तमान ज़रूरत के हिसाब से बहुत ही कम है।

शाओमी mi5 को खरीदते समय आपको इसके पैकेज में हेडफोन नहीं मिल रहा है जिसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

म्यूजिक सुनने के लिए साउंड स्पीकर की क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं दिखाई देती क्योंकि इसमें मोनो स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है जो बिना हेडफोन के बेहतर साउंड देने में असमर्थ है।

ऑनलाइन बिक्री की साइट्स पर इसके नकारात्मक रिव्यू ही ज़्यादा मिलते हैं साथ ही फोन के गरम होने की शिकायत भी आम रूप से देखी जा रही है।

निष्कर्ष (Conclusion)

23 हज़ार की रेंज से शुरू होने वाले इस फोन के आपको तीन वेरिएंट मिलते हैं। जो ब्लैक व्हाइट और गोल्ड कलर में आते हैं। बाहरी लुक के हिसाब से यह एक प्राइमरी ब्रांड का लुक देता है जो काफी हल्का और सुविधाजनक भी है साथ ही इस बजट में आपको एक बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन भी मिलती है जिसको पिक्चर क्वालिटी आपको संतुष्ट कर सकती है। पर अगर आप फोन का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बैटरी आपको बार बार धोखा दे सकती है। पर इस बजट में इतने फीचर एक साथ मिलते रहे हैं ये भी इसकी एक खास विशेषता है क्योंकि इतने फीचर के साथ इस रेंज में स्मार्टफोन मिलना भी एक मुश्किल बात है। अगर आपको इसकी बैटरी बैकअप से कोई परहेज नहीं तो आप इस फोन को अपना बना सकते हैं।